Friday, May 3 2024 | Time 15:06 Hrs(IST)
image
राज्य


विंध्याचल मेले की तैयारी चरम पर

विंध्याचल मेले की तैयारी चरम पर

मिर्जापुर 4 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में श्रद्धालु इस बार विंध्य कोरिडोर निर्माण के बाद पहली बार भव्यता के बीच मां विंध्यवासिनी देवी की अभ्यर्थना करेंगे।

विंध्याचल नवरात्रि मेले की तैयारियां एक माह पहले शुरू कर दी जाती है। जिला प्रशासन, एवं अन्य संबंधित विभाग के साथ नगर पालिका परिषद के लोग जुट जाते हैं मगर अंतिम समय दिन रात काम शुरू हो जाता है।

विंध्याचल में तैयारियों का अद्भुत दृश्य है। चौदह वर्ग किलोमीटर मेला क्षेत्र में तैयारियों का मंजर है । एक हजार सफाई कर्मचारी साफ सफाई में जुटे हैं। विद्युत विभाग जल निगम आदि विभागों के कर्मचारियों की पूरी फौज जुटी है।तो दूसरी ओर अस्थाई दुकानें अपने अपने पूर्व निर्धारित स्थानों पर लगनी शुरू है। स्वयं सेवी संस्थाएं अपनी अपनी पंडाल को भव्य रूप देने में जुटे हैं।स्थायी दुकानदार अपनी अपनी दुकानो को रंग रोगन कर सजा रहे हैं। इस बार भारी भीड़ से अच्छी आय होने की आशा से उत्साहित भी है ।

मंदिर परिसर ‌में देवी के मंदिर को रंग-रोगन कर सजाया जा रहा है। विदेशी फूलो से पूरे को एक दम अलग लुक भी दिया जाएगा।जिला प्रशासन अधिकारियों के साथ कैंम्प कार्यालय में प्रतिदिन तैयारियों की समीक्षा कर रहा है।

जिलाधिकारी प्रिंयका निरंजन रोज स्थलीय निरीक्षण कर आदेश निर्देश जारी करती है। चुनावों के माहौल में नवरात्रि मेला प्रशासन के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। नव्य भव्य मंदिर के निर्माण के बाद अन्य नवरात्रि से इस बार भारी भीड़ इकट्ठी होने की पूरी संभावना है। लिहाजा दर्शनार्थियों को मौलिक सुविधा उपलब्ध कराना एवं सुरक्षा व्यवस्था एक बड़ी चुनौती होगी।

मेला प्रभारी एवं अपर जिलाधिकारी शिवप्रताप शुक्ल ने बताया कि मां विंध्यवासिनी धाम के साथ त्रिकोण पथ पर स्थित मां अष्टभुजा एवं मां काली मंदिर परिसर एवं रास्ते आदि पर भी काम चल रहा है। पेयजल आपूर्ति,अस्थाई शौचालय, गंगा घाटों पर काम चल रहा है। सड़को की मरम्मत कार्य भी जारी है।हर हाल में नवरात्रि मेला शुरू होने से पहले सारी तैयारियां पूरी कर ली जाएगी।

सं प्रदीप

वार्ता

More News
आरक्षण खत्म करने की साजिश में लगे हैं कांग्रेस, वाम दल और तृणमूल कांग्रेस : मोदी

आरक्षण खत्म करने की साजिश में लगे हैं कांग्रेस, वाम दल और तृणमूल कांग्रेस : मोदी

03 May 2024 | 3:03 PM

बर्दवान 03 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को इंडिया समूह के घटक कांग्रेस, वाम दल और तृणमूल कांग्रेस पर अपने वोटबैंक की खातिर जमीन तैयार करने के वास्ते एसटी/एससी और ओबीसी के लिए आरक्षण खत्म करने का आरोप लगाया और कहा कि ये पार्टियां इसे धार्मिक आधार पर मुसलमानों को आवंटित करने के लिए साजिश कर रही हैं।

see more..
कश्मीर में सड़क दुर्घटना में तीन की मौत

कश्मीर में सड़क दुर्घटना में तीन की मौत

03 May 2024 | 3:00 PM

श्रीनगर, 03 मई (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार को दो अलग-अलग सड़क दुर्घटना में तीन लोगों की मौत हो गयी। पुलिस सूत्रों के मुताबिक कुलगाम जिले के खुदवानी इलाके में श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर दोपहिया वाहन के ट्रक से टकरा जाने से दो लोगों की मौके पर मौत हो गयी।

see more..
कांग्रेस का हाथ देश के दुश्मनों के साथ : योगी

कांग्रेस का हाथ देश के दुश्मनों के साथ : योगी

03 May 2024 | 2:54 PM

लखनऊ, 3 मई (वार्ता) पाकिस्तान में कांग्रेस समर्थित बयानबाजी पर निशाना साधते हुये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि अब यह स्पष्ट हो गया है कि कांग्रेस का हाथ देश के दुश्मनों के साथ है।

see more..
राहुल गांधी ने रायबरेली सीट से नामांकन दाखिल किया

राहुल गांधी ने रायबरेली सीट से नामांकन दाखिल किया

03 May 2024 | 2:49 PM

रायबरेली 03 मई (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को रायबरेली लोकसभा सीट के लिये अपना नामांकन दाखिल किया। श्री गांधी ने कलेक्ट्रेट पहुंच कर अपना नामांकन दाखिल किया। इस अवसर पर उनकी मां सोनिया गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे मौजूद रहे।

see more..
image