Sunday, Apr 28 2024 | Time 10:07 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


प्रधानमंत्री ने 35 हजार करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं का झारखंड को तोहफा दिया

प्रधानमंत्री ने 35 हजार करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं का झारखंड को तोहफा दिया

रांची, 01 मार्च (वार्ता)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज धनबाद में 35 हजार करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं का झारखंड को तोहफा दिया।

धनबाद जिले के सिंदरी हर्ल में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा- ‘ मैंने संकल्प लिया था कि सिंदरी के इस खाद कारखाने को जरूर शुरू कराएंगे, ये मोदी की गारंटी थी, आज ये गारंटी पूरी हुई है।’ उन्होंने यह भी कहा कि वो वर्ष 2018 में शिलान्यास करने आये थे। आज सिंदरी कारखाने का उद्घाटन ही नहीं, बल्कि रोजगार के हजारों नए अवसरों की शुरुआत हुई है। इस खाद कारखाने के लोकार्पण के साथ ही भारत ने यूरिया के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर से बढ़ा कदम उठाया है।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि देश में 360 लाख एमटी यूरिया की जरूरत होती है, जब 2014 में केंद्र में एनडीए की सरकार बनी तो उस वक्त देश में 225 एमटी ही यूरिया का उत्पादन होता था, जिसके कारण यूरिया का आयात करना पड़ता था। इसलिए सिंदरी के बंद खाद कारखने को फिर से शुरू कराने और देश को यूरिया के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प लिया था। सरकार के प्रयासों से अब 310 एमटी यूरिया का उत्पादन हो गया है। इससे न सिर्फ पैसे की बचत होगी, बल्कि किसानों की जरूरतें भी पूरी होगी।

विनय

जारी वार्ता

More News
रोहतास : झोपड़ी में आग लगने से एक ही परिवार के चार की मौत

रोहतास : झोपड़ी में आग लगने से एक ही परिवार के चार की मौत

27 Apr 2024 | 8:23 PM

सासाराम 27 अप्रैल (वार्ता) बिहार के रोहतास जिले में नोखा थाना क्षेत्र के रूपहथा गांव में आज एक झोपड़ी में आग लगने से एक ही परिवार के चार सदस्यों को झुलसकर मौत हो गई।

see more..
image