Friday, Apr 26 2024 | Time 15:47 Hrs(IST)
image
भारत


प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव ने प्रदूषण से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की

प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव ने प्रदूषण से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की

नयी दिल्ली 03 नवंबर (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उत्तर भारत के अन्य राज्यों में प्रदूषण के खतरनाक स्तर तक पहुंच जाने के मद्देनजर प्रदूषण फैलाने वाली इकाइयों, कचरा जलाने वालों और निर्माण कार्यों पर केन्द्र सरकार की ओर से कड़ी नजर रखी जा रही है और प्रदूषण से निपटने के लिए राजधानी में 300 टीम तैनात की गई हैं।

प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी के मिश्रा ने आज एक उच्च स्तरीय बैठक में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में प्रदूषण से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के वरिष्ठ अधिकारियों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में हिस्सा लिया।

बैठक में यह निर्णय लिया गया कि कैबिनेट सचिव इन राज्यों के अधिकारियों से संपर्क बनाकर हर रोज स्थिति की निगरानी करेंगे। तीनों राज्यों के मुख्य सचिवों से विभिन्न जिलों में दिन रात स्थिति की निगरानी करने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार प्रदूषण से निपटने के लिए राजधानी में 300 टीम तैनात की गई हैं। राज्यों को भी जरूरी मशीन उपलब्ध करायी गयी है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के सात औद्योगिक गलियारों औऱ प्रमुख यातयात गलियारों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

दिल्ली एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भयंकर प्रदूषण की स्थिति ने केन्द्र सरकार को झकझोर दिया है। सरकार ने कैबिनेट सचिव तथा उत्तर भारत के राज्यों के मुख्य सचिवों को चौबीसों घंटे प्रदूषण की स्थिति एवं उसे नियंत्रित करने के उपायों की सघन निगरानी के निर्देश दिये हैं।

सूत्रों के अनुसार देश के शीर्षतम नौकरशाह कैबिनेट सचिव इन राज्यों एवं राष्ट्रीय राजधानी प्क्षेत्र में वायु प्रदूषण की दिन प्रतिदिन की स्थिति पर निगरानी रखेंगे जबकि उन राज्यों के मुख्य सचिवों को भी अपने अपने राज्यों में वायु प्रदूषण तथा उसे नियंत्रित करने के उपायों पर चौबीसों घंटे पैनी निगाह रखने को कहा गया है।

दम घोंटू वायु प्रदूषण से दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लोग ही परेशान नहीं है बल्कि रविवार को इसका असर उत्तर भारत के कई इलाकों, सड़कों पर और आसमान में भी साफ दिखा। राजधानी में छिटपुट बारिश के बाद कोहरा सा छा जाने से दृश्यता पर खासा असर पड़ा तो हवाई यातायात भी बाधित हुआ। दृश्यता कम होने की वजह से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आने वाली कम से कम 32 उड़ानों को दूसरे स्थानों पर भेजना पड़ा।

वायु प्रदूषण से सड़कों पर लोग मास्क लगाए नजर आये। यही नहीं धुंध के कारण सड़कों पर वाहन चालकों ने गाड़ी चलाते समय लाइट जलाकर रखी। दिल्ली सरकार प्रदूषण को देखते हुए स्कूलों में पांच नवंबर तक अवकाश का ऐलान कर चुकी है। अब नोएडा और गाजियाबाद में भी पांच नवंबर तक सभी स्कूल बंद रहेंगे।

दिल्ली में कल से वाहनों पर सम-विषम योजना भी लागू हो रही है जो 15 नवंबर तक चलेगी। इस दौरान वाहन के नंबर का आखिरी अंक सम होने पर यह सम तिथि को चलाने की अनुमति होगी। उदाहरण के लिए यदि वाहन के नंबर का अंतिम अंक शून्य, 2, 4, 6 और आठ है तो इसे सम तिथि पर अर्थात 4, 6, 8, 10, 12, और 14 तारीख को चलाने की अनुमति होगी। विषम नंबर के वाहन को विषम तिथि पर चलाने की अनुमति रहेगी। इस बार सीएनजी वाहनों को भी इससे छूट नहीं दी गई।

रविवार को दिल्ली का समीपवर्ती जिला गाजियाबाद सबसे अधिक प्रदूषित रहा। वहां वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बेहद खतरनाक स्थिति 868 पर रहा। दिल्ली में यह आपातकाल स्थिति 625 ताे गुड़गांव में भी इसी श्रेणी में 737 है। फरीदाबाद में कुछ राहत है, फिर भी यह खतरनाक श्रेणी में 501 एक्यूआई पर है जबकि नोएडा में आपातकाल स्थिति में 667 एक्यूआई पर है।

संजीव जितेन्द्र

वार्ता

More News
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर एक बजे तक मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर एक बजे तक मतदान प्रतिशत

26 Apr 2024 | 2:27 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का एक बजे तक का मतदान प्रतिशत इस प्रकार रहा......

see more..
तेरह राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेश में 11 बजे तक मतदान

तेरह राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेश में 11 बजे तक मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के लिये 13 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशाें में शुक्रवार सुबह सात बजे शुरू हुए मतदान के पहले चार घंटों (11 बजे तक) के दौरान त्रिपुरा में सबसे ज्यादा 36.42 और महाराष्ट्र में सबसे कम 18.83 प्रतिशत मतदान हुआ।

see more..
अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी के अधिकार छीनकर मुसलमानों को देना चाहती है कांग्रेस: नड्डा

अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी के अधिकार छीनकर मुसलमानों को देना चाहती है कांग्रेस: नड्डा

26 Apr 2024 | 1:11 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार को तुष्टिकरण की राजनीति को लेकर कांग्रेस की तीखी आलोचना की और कहा कि वह अनुसूचित जाति/जनजाति (एससी/एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) लोगों के अधिकार छीनकर मुसलमानों को देना चाहती है।

see more..
image