Wednesday, May 8 2024 | Time 05:06 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पंजाब केसरी को 155वीं जयंती पर श्रद्धाजंलि

पंजाब केसरी को 155वीं जयंती पर श्रद्धाजंलि

जौनपुर , 28 जनवरी (वार्ता) स्वतंत्रता संग्राम के महान क्रांतिकारी एवं बलिदान की प्रतिमूर्ति पंजाब केसरी लाला लाजपत राय को मंगलवार को उनकी 155वीं जयंती पर श्रद्धासुमन अर्पित किये गये।

जिले के सरावां गांव में स्थित सहीद लाल बहादुर गुप्त स्मारक पर हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन आर्मी और लक्ष्मीबाई ब्रिगेड के कार्यकर्ताओं ने शहीद स्मारक पर मोमबत्ती एवं अगरबत्ती जालाया और लालाजी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला और उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की ।

लक्षमीबाई ब्रिगेड की अध्यक्ष मंजीत कौर ने कहा कि लाला लाजपत राय का जन्म 28 जनवरी 1865 को पंजाब के मोगा जिले में हुआ था । इनके पिता का नाम लाला राधा कृष्ण अग्रवाल था ,ये पेशे से अध्यापक और उर्दू के लेखक थे।

उन्होने वकालत की पढ़ाई पूरी कर हिसार और लाहौर में वकालत शुरू की। वे देश मे स्वावलम्बन से स्वराज लाना चाहते थे । देश् में 1899 में आये अकाल में उन्होंने पीड़ितों की तन,मन और धन से सेवा की ।

लाला लाजपत राय ने अपना सर्वोच्च बलिदान उस समय दिया ,जब साइमन कमीशन भारत आया था । 30 अक्टूबर 1928 को इंग्लैंड के प्रसिद्ध वकील सर जान साइमन की अध्यक्षता में सात सदस्यीय आयोग लाहौर आया और उसके सभी सदस्य अंग्रेज थे । उस समय पूरे भारत मे साइमन कमीशन का विरोध हो रहा था । लालाजी ने साइमन कमीशन का विरोध करते हुए नारा दिया कि साइमन कमीशन वापस जाओ ,तो इसके जबाब में अंग्रेजो ने लालाजी पर जमकर लाठी चार्ज किया , इसके जबाब में लालाजी ने कहा था कि मेरे शरीर पर लगी एक-एक लाठी अंग्रेजी साम्राज्य के लिए कफ़न साबित होगी ।

सुश्री कौर ने कहा कि लालाजी ने उस समय अंग्रेजी साम्राज्य के ताबूत के कील के रूप में उधम सिंह और भगत सिंह को तैयार कर दिया था। देश की आज़ादी की लड़ाई लड़ते - लड़ते 17 नवम्बर 1928 को लालाजी इस संसार को छोड़कर चले गए । लालाजी के देहांत के बाद उनके उपर कातिलाना हमला करने वाले अधिक समय तक जिंदा नही रह सके । महान क्रांतिकारी राजगुरु ने 17 दिसम्बर 1928 को अंग्रेज पुलिस अफसर सांडर्स को मार डाला था ।

सं प्रदीप

वार्ता

More News
रायबरेली लोकतंत्र का मजबूत पहरेदार: प्रियंका

रायबरेली लोकतंत्र का मजबूत पहरेदार: प्रियंका

07 May 2024 | 8:50 PM

रायबरेली 07 मई (वार्ता) कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को कहा कि रायबरेली से उनका दिल का रिश्ता है और यह लोकसभा क्षेत्र लोकतंत्र का मज़बूत पहरेदार है।

see more..
देश में नहीं, सरहद पार से मिल रहा है कांग्रेस को समर्थन: स्मृति ईरानी

देश में नहीं, सरहद पार से मिल रहा है कांग्रेस को समर्थन: स्मृति ईरानी

07 May 2024 | 8:37 PM

अमेठी 07 मई (वार्ता) केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने मंगलवार को कहा कि देश में कांग्रेस की बत्ती गुल हो चुकी है मगर अचरज की बात है कि देश की सबसे पुरानी पार्टी को सरहद पार से जिताने की वकालत की जा रही है।

see more..
image