Wednesday, May 8 2024 | Time 21:25 Hrs(IST)
image
खेल


रहाणे शतक से चूके, भारत को संभाला

रहाणे शतक से चूके, भारत को संभाला

एंटीगा, 23 अगस्त (वार्ता) उपकप्तान अजिंक्या रहाणे की 81 रनों की अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन गुरूवार को दिन का खेल खत्म होने तक छह विकेट पर 203 रन बना लिए।

पहले दिन का खेल खत्म होने तक रिषभ पंत 20 और रवींद्र जडेजा तीन रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इससे पहले भारत ने टॉस हारने के बाद खौफनाक शुरुआत की और अपने शीर्ष तीन बल्लेबाज मात्र 25 रन के स्कोर तक गंवा दिए। ओपनर मयंक अग्रवाल पांच, अभ्यास मैच में शतक बनाने वाले चेतेश्वर पुजारा दो और कप्तान विराट कोहली नौ रन बनाकर आउट हो गए।

राहुल और रहाणे ने चौथे विकेट के लिए 68 रन की मजबूत साझेदारी कर भारतीय पारी को संभाला। लेकिन रोस्टन चेज ने राहुल को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ दिया। राहुल ने 97 गेंदों की संघर्षपूर्ण पारी में पांच चौकों की मदद से 44 रन बनाये। राहुल का विकेट 93 के स्कोर पर गिरा।

राहुल के पवेलियन लौटने के बाद रहाणे ने हनुमा विहारी के साथ भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 82 रनों की बेहतरीन साझेदारी हुई। लेकिन हनुमा केमार रोच की गेंद पर विकेट के पीछे होप को कैच देकर पवेलियन चले गए। हनुमा ने 32 रन की अपनी पारी में पांच चौके लगाए।

उपकप्तान रहाणे ने इसके बाद युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत के साथ साझेदारी बढ़ायी लेकिन यह साझेदारी बड़ी हो पाती उससे पहले ही गेब्रियल ने रहाणे को बोल्ड कर भारत को जोरदार झटका दे दिया। रहाणे ने अपनी उपयोगिता साबित करते हुए 163 गेंदों में 10 चौकों की मदद से 81 रन बनाए और भारत को शुरुआती झटकों से उबारकर सम्मानजनक स्थिति तक पहुंचाया। रहाणे का विकेट 189 के स्कोर पर गिरा।

इससे पहले विंडीज के तेज गेंदबाज रोच ने मयंक और पुजारा के विकेट पांचवें ओवर में लेकर भारतीय पारी को झकझोर दिया था। वनडे सीरीज में दो शतक बनाकर मैन ऑफ द सीरीज बने कप्तान विराट को शैनन गेब्रियल ने आउट किया। विंडीज की पारी में रोच ने 34 रन देकर तीन विकेट, गेब्रियल ने 49 रन देकर दो विकेट और चेज ने 42 रन पर एक विकेट लिया।

 

image