Saturday, May 4 2024 | Time 14:25 Hrs(IST)
image
खेल


राहुल, विजय, कार्तिक को मौका, पंत और रायुडू चूके

राहुल, विजय, कार्तिक को मौका, पंत और रायुडू चूके

मुंबई, 15 अप्रैल (वार्ता) भारतीय चयनकर्ताओं ने 30 मई से इंग्लैंड एंड वेल्स में शुरू होने वाले आईसीसी एकदिवसीय विश्वकप के लिये 15 सदस्यीय भारतीय टीम की सोमवार को घोषणा कर दी जिसमें ओपनर लाेकेश राहुल, ऑलराउंडर विजय शंकर और विकेटकीपर बल्लेबाज़ दिनेश कार्तिक को जगह मिली है जबकि प्रबल दावेदार माने जा रहे अन्य विकेटकीपर बल्लेबाज़ रिषभ पंत और बल्लेबाज़ अंबाटी रायुडू विश्वकप टीम में जगह बनाने से चूक गये।

विराट कोहली विश्वकप टीम में कप्तानी संभालेंगे जबकि रोहित शर्मा को टीम का उपकप्तान बनाया गया है। टीम में जगह बनाने के लिये कई दावेदारों की होड़ में राहुल, विजय और कार्तिक भाग्यशाली रहे जबकि कुछ समय पहले तक विश्वकप टीम के लिये सुनिश्चित माने जा रहे युवा पंत पर चयनकर्ताओं ने दांव नहीं लगाया। टीम में रायुडू का बाहर रहना एक चौंकाने वाला फैसला रहा।

इस विश्वकप टीम में सात खिलाड़ी ऐसे हैं जो 2015 में आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में हुये पिछले विश्वकप में खेले थे जबकि आठ खिलाड़ी पहली बार विश्वकप में अपना पदार्पण करेंगे। विश्वकप टीम में पंत और रायुडू का बाहर होना सबसे अधिक चौंकाने वाला रहा।

चयनकर्ता प्रमुख एमएसके प्रसाद ने इसे लेकर कहा,“ दिनेश कार्तिक को उनकी बेहतर विकेटकीपिंग क्षमता के कारण पंत पर तरजीह दी गयी है जबकि विजय को उनकी ऑलराउंड क्षमता के चलते रायुडू पर प्राथमिकता मिली है। हमारे पास नंबर चार के लिये कार्तिक, केदार जाधव और शंकर है, यही वजह है कि चीजें रायुडू के अनुकूल नहीं रहीं।”

भारत विश्वकप में अपने अभियान की शुरूआत 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साउथम्पटन में करेगा। भारत 1983 और 2011 में विश्वकप जीत चुका है और वह तीसरी बार खिताब जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। भारत विश्वकप शुरू होने से पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ ओवल में 25 मई को और बंगलादेश के खिलाफ कार्डिफ में 28 मई को अभ्यास मैच खेलेगा।

 

More News
कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुम्बई इंडियंस को 24 रनों से हराया

कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुम्बई इंडियंस को 24 रनों से हराया

03 May 2024 | 11:37 PM

मुम्बई 03 मई (वार्ता) वेंकटेश अय्यर (70) और मनीष पांडे (42) रनों की शानदार पारियों उसके बाद मिचेल स्टार्क तथा अन्य की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 51वें मुकाबले में मुम्बई इंडियंस को 18.5 ओवर में 145 रनों पर समेटते हुये 24 रन से जीत दर्ज की। कोलकाता की 10 मैचों में यह सातवीं जीत है।

see more..
टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया पहुंची शीर्ष पर

टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया पहुंची शीर्ष पर

03 May 2024 | 10:08 PM

दुबई 03 मई (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की वार्षिक टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत को पछाड़ कर शीर्ष पर पहुंच गई है। हालांकि भारत ने एकदिवसीय और टी-20 में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है।

see more..
कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुम्बई इंडियंस को दिया  170 रनों का लक्ष्य

कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुम्बई इंडियंस को दिया 170 रनों का लक्ष्य

03 May 2024 | 9:39 PM

मुम्बई 03 मई (वार्ता) वेंकटेश अय्यर (70) और मनीष पांडे (42) रनों की शानदार पारी के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 51वें मुकाबले में मुम्बई इंडियंस को जीत के लिए 170 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image