Wednesday, May 27 2020 | Time 05:32 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • फ्रांस में कोरोना से अबतक 28,530 मरीजों की मौत
  • सोमालियाई सेना ने सात आतंकवादियों को मार गिराया
  • असम में बाढ़ से 1 94 लाख लोग प्रभावित
  • कर्नाटक में एक जून से खुलेंगे मंदिर
  • दुमका में बंद खदान में गिरने से किशोर की मौत, एक घायल
Parliament


प्रधानमंत्री को ‘घुसपैठिया’ कहने की निंदा करे राज्यसभा: भाजपा

प्रधानमंत्री को ‘घुसपैठिया’ कहने की निंदा करे राज्यसभा: भाजपा

नयी दिल्ली, 02 दिसंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘घुसपैठिया’ कहने पर सोमवार को राज्यसभा में शाेर शराबा किया और कहा कि सदन को इस बयान की निंदा करनी चाहिए।
सदन में भोजनावकाश के बाद कार्यवाही शुरू होने पर उप सभापति हरिवंश ने ‘इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट (उत्पादन, विनिर्माण, आयात, निर्यात, परिवहन, विक्रय, वितरण, भंडारण एवं विज्ञापन) प्रतिबंध विधेयक 2019’ की चर्चा शुरु कराने का प्रयास किया तो भाजपा के भूपेंद्र यादव ने व्यवस्था का प्रश्न उठाया और कहा कि लोकसभा के एक सदस्य ने प्रधानमंत्री के खिलाफ अशोभनीय शब्दों का प्रयोग किया है। इस सदस्य ने प्रधानमंत्री के लिए ‘घुसपैठिया’शब्द का इस्तेमाल किया है। सदन को इसकी निंदा करनी चाहिए।
इस पर कांग्रेस के बी के हरिप्रसाद, रिपुन बोरा और दिग्विजय सिंह खड़े हो गये और कहा कि दूसरे सदन के मामलों का उल्लेख इस सदन में नहीं किया जा सकता। श्री हरिवंश ने कहा कि व्यवस्था का प्रश्न केवल सदन में मौजूदा कार्यवाही के संबंध में उठाया जा सकता है। इसके बाद भाजपा के सभी सदस्य खड़े हो गये अौर ‘माफी मांगों, माफी मांगों’ के नारे लगाते हुए आसन की ओर बढ़ने लगे।
श्री हरिवंश ने सदस्यों से शांति बनाये रखने का अनुरोध करते हुए कहा कि सदन चलाने में सभी सहयोग करना चाहिए। श्री यादव ने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सभी को अधिकार है लेकिन यह किसी के अपमान करने की स्वतंत्रता नहीं है। सदन ने पहले भी ऐसे मामलों में ऐसे लोगों की निंदा की है जो इस सदन के सदस्य नहीं है या मामला सदन से बाहर का रहा है। इस पर श्री हरिवंश ने कहा कि वह इस मामले को देखेंगे और उचित कार्यवाही करेंगे।
सत्या अरुण
वार्ता

image