Friday, Apr 26 2024 | Time 08:16 Hrs(IST)
image
खेल


रविंदर स्वर्ण मुकाबले में, कांसे से चूके वीर देव, गौरव रेपेचेज में हारे

रविंदर स्वर्ण मुकाबले में, कांसे से चूके वीर देव, गौरव रेपेचेज में हारे

नयी दिल्ली, 30 अक्टूबर (वार्ता) भारत के रविंदर जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए हंगरी के बुडापेस्ट में चल रही अंडर-23 विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में मंगलवार को 61 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के फाइनल में पहुंच गए जबकि जूनियर विश्व चैंपियनशिप के पूर्व कांस्य पदक विजेता वीर देव गुलिया 79 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक से चूक गये और गौरव बालियान को 74 किग्रा के रेपेचेज में हार का सामना करना पड़ा।

रविंदर ने प्री क्वार्टरफाइनल में हंगरी के मार्सेल बुदायी कोवाक्स को 12-1 से, क्वार्टरफाइनल में रूस के दिनिस्लाम ताख्तारोव को 11-0 से और सेमीफाइनल में अर्मेनिया के आर्सेन हारुतयुनयान को कड़े संघर्ष में 4-3 से हराकर फाइनल में जगह बना ली जहां वह इस प्रतियोगिता के इतिहास में स्वर्ण पदक जीतने वाला पहला भारतीय खिलाड़ी बनने से एक कदम दूर रह गए हैं। रविंदर का फाइनल में किर्गिजिस्तान के युलुकबेक झोलदोशबेकोव से मुकाबला होगा।

79 किग्रा में जूनियर विश्व चैंपियनशिप के पूर्व कांस्य पदक विजेता वीर देव गुलिया ने शानदार प्रदर्शन किया लेकिन उन्हें कांस्य पदक के मुकाबले में नजदीकी हार का सामना करना पड़ा। गुलिया ने प्री क्वार्टरफाइनल में चीन के लिगान चाई को 7-2 से और क्वार्टरफाइनल में मंगोलिया के बातजुल दामजिन को 12-1 से हराया। भारतीय पहलवान को सेमीफाइनल में अजरबैजान के अबुबकर अबाकारोव से 1-8 से हार का सामना करना पड़ा। गुलिया को कांस्य पदक के मुकाबले में रुस के रादिक वेलीव ने 5-4 से पराजित किया।

74 किग्रा में गौरव बालियान ने क्वालिफिकेशन मुकाबला जीता लेकिन वह प्री क्वार्टरफाइनल मुकाबला रुस के रज़ामबेक झामालोव से 9-12 से हार गए। झामालोव के इस वर्ग के फाइनल में पहुंचने के कारण गौरव को रेपेचेज में उतरने का मौका मिला और पहले मैच में उन्होंने अमेरिका के ब्रॉडी गैरी बर्ज को 6-0 से हरा दिया लेकिन अगले दौर में वह तुर्की के फाजली इरिलमाज से 4-14 से हार का सामना करना पड़ा और वह कांस्य पदक मुकाबले में जाने से चूक गए।

जूनियर एशियाई चैंपियन और दूसरी वरीयता प्राप्त श्रवण को 65 किग्रा के क्वार्टरफाइनल में फ्रांस के इलमैन मुख्तारोव से 6-10 से हार का सामना करना पड़ा। 57 किग्रा में 15वीं सीड नवीन की चुनौती पहले ही राउंड में समाप्त हो गयी। नवीन को क्वालिफिकेशन में तुर्की के अहमत दुमान ने 11-0 से पराजित किया।

70 किग्रा में 15वीं सीड नवीन को क्वालिफिकेशन में रूस के चेरमेन वेलीव ने 11-0 से हरा दिया। वेलीव के फाइनल में पहुंचने से नवीन को रेपेचेज में उतरने का मौका मिल गया लेकिन नवीन को रेपेचेज में मंगोलिया के तेमुलेन अंखतुया से 6-8 से हार का सामना करना पड़ा।

86 किग्रा में संजीत को क्वालिफिकेशन में रुस केअज़मत जाकुएव से 0-6 से हार का सामना करना पड़ा। 92 किग्रा में विकी को स्विट्जरलैंड के सैमुअल शेरर के हाथों 1-7 से हार झेलनी पड़ी। 97 किग्रा में आकाश अंतिल को क्वार्टरफाइनल में यूक्रेन के डेनिलो स्तासियुक से कड़े संघर्ष में 5-9 से हार का सामना करना पड़ा। 125 किग्रा में प्रताप आर्यन को प्री क्वार्टरफाइनल में अर्मेनिया के होवहांस माघक्यान ने कड़े संघर्ष में 4-3 से हरा दिया।

राज

वार्ता

More News
आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

25 Apr 2024 | 11:34 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये 41वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

25 Apr 2024 | 11:32 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों और उसके बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को 35 रनों हरा दिया है। इस जीत के साथ ही आरसीबी ने शीर्ष चार में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है।

see more..
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

25 Apr 2024 | 9:27 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को जीतने के लिए 207रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image