Thursday, May 9 2024 | Time 12:04 Hrs(IST)
image
राज्य


हैदराबाद में रेड्डी ने जारी किया भाजपा के घोषणापत्र का तेलुगु संस्करण

हैदराबाद में रेड्डी ने जारी किया भाजपा के घोषणापत्र का तेलुगु संस्करण

हैदराबाद, 21 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के तेलंगाना अध्यक्ष जी किशन रेड्डी ने रविवार को कहा कि पार्टी देश भर में पिछले 70 वर्षों में कांग्रेस पार्टी द्वारा किए गए अन्याय, अनियमितताओं, भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद को सुधारने के लिए प्रतिबद्ध है।

पार्टी के राज्य मुख्यालय में तेलुगु में भाजपा के चुनाव घोषणापत्र को जारी करने के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए श्री रेड्डी ने 'मोदी गारंटी' के दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला, जिसका लक्ष्य 2047 तक समृद्ध भारत का निर्माण करना है। उन्होंने मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए कहा कि देश में तीन दशक के बाद स्थिर प्रशासन, आतंकवादी हमलों में कमी और भ्रष्टाचार पर नकेल लगी है।

श्री रेड्डी ने समाज के विभिन्न वर्गों के लिए विभिन्न पहलों का उल्लेख किया, जिनमें गरीबों के लिए प्रावधान, महिला सशक्तिकरण, युवा रोजगार, किसानों, मछुआरों और श्रमिकों के लिए सहायता शामिल है। उन्होंने समान नागरिक संहिता लागू करने और पूरे देश में एक साथ चुनाव कराने का प्रस्ताव रखते हुए सुशासन के प्रति पार्टी की प्रतिबद्धता पर भी जोर दिया।

गौरतलब है कि पार्टी का घोषणापत्र आर्थिक विकास, बुनियादी ढांचे में वृद्धि, ऊर्जा स्वतंत्रता और राष्ट्रीय सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हुए व्यापक विकास के लिए भाजपा के एजेंडे को रेखांकित करता है।

इस अवसर पर भाजपा अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राज्यसभा सदस्य डॉ. के. लक्ष्मण ने संसदीय चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस और भाजपा की ओर से पेश किए गए घोषणापत्रों के बीच भारी अंतर पर जोर दिया। उन्होंने कांग्रेस पार्टी के घोषणापत्र को महज एक कानूनी दस्तावेज बताया, जिसे जनता अन्यायपूर्ण और श्री राहुल गांधी के एजेंडे का पर्याय मानती है। इसके विपरीत श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा ने जो घोषणापत्र पेश किया, उसे लोगों ने गारंटी के तौर पर देखा।

डॉ. लक्ष्मण ने कांग्रेस पर विभाजनकारी राजनीति में शामिल होने का आरोप लगाया, जिसका उद्देश्य राजनीतिक लाभ हासिल करने के लिए भारत को जाति, धार्मिक और क्षेत्रीय आधार पर विभाजित करना है। उन्होंने श्री गांधी के घोषणापत्र को वोट बैंक की राजनीति का प्रमाण करार दिया।

इसके विपरीत उन्होंने भाजपा के घोषणापत्र को एक संकल्प दस्तावेज के रूप में सराहा और कहा कि यह विकसित और एकजुट भारत की आकांक्षा रखता है। साथ ही अपने नागरिकों, विशेष रूप से वंचितों की आकांक्षाओं को संबोधित करता है। डॉ. लक्ष्मण ने समृद्ध भारत को बढ़ावा देने के लिए भाजपा की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया और इसकी तुलना खंडित राष्ट्र के लिए कांग्रेस की कथित साजिशों से की।

उन्होंने भ्रष्टाचार के लिए संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) शासन की आलोचना की और उनके कार्यकाल के दौरान 12 लाख करोड़ रुपये की लूट का हवाला दिया। उन्होंने उस पुनर्ब्रांडेड संप्रग, जिसे अब इंडिया गठबंधन के रूप में जाना जाता है, के प्रति लोगों को आगाह किया और इस गठबंधन पर पारिवारिक राजनीति को कायम रखने का आरोप लगाया।

कोविड-19 संकट के दौरान श्री मोदी के नेतृत्व पर प्रकाश डालते हुए, डॉ. लक्ष्मण ने बुनियादी ढांचे और रोजगार सृजन के लिए सरकार के 10 लाख करोड़ रुपये के आवंटन की सराहना की। उन्होंने कांग्रेस के विधायी दृष्टिकोण की तुलना ब्रिटिश युग की विभाजनकारी रणनीति से की और कांग्रेस घोषणापत्र तथा मुस्लिम लीग घोषणापत्र के बीच समानताएं खींचीं। उन्होंने कहा कि दोनों कथित तौर पर चुनावी लाभ के लिए जाति, धर्म और क्षेत्रीय भावनाओं का शोषण करते हैं।

डॉ. लक्ष्मण ने श्री मोदी के 'सब का साथ, सबका विकास' दृष्टिकोण के प्रति भाजपा की प्रतिबद्धता दोहराई और समाज के सभी वर्गों के लिए कल्याण तथा विकास के एजेंडे को बनाए रखने का वादा किया। उन्होंने कांग्रेस पर बहुसंख्यक समुदाय की कीमत पर अल्पसंख्यक तुष्टिकरण का आरोप लगाते हुए उनके हितों की अनदेखी करने का आरोप लगाया।

डॉ. लक्ष्मण ने कांग्रेस के चुनावी वादों के प्रति लोगों को आगाह किया और उसे भ्रामक करार दिया। इसके साथ ही उन्होंने जनता से सेवा, शासन और कल्याण को बढ़ावा देने वाले 'मोदी गारंटी' के तहत तैयार किए गए भाजपा के घोषणापत्र को अपनाने का आग्रह किया।

संतोष,आशा

वार्ता

image