Friday, Nov 16 2018 | Time 04:40 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • आतंकवाद और साइबर सुरक्षा के मुद्दे पर मिलकर काम करेंगे: अमेरिका
  • कांग्रेस ने राजस्थान चुनाव के लिए पहली सूची जारी की
  • वेंकैया ने जमनालाल बजाज फाउंडेशन पुरस्कार विजेताओं को किया सम्मानित
दुनिया Share

म्यांमार में रायटर के दो संवाददाताओं को सात वर्ष की कैद

म्यांमार में रायटर के दो संवाददाताओं को सात वर्ष की कैद

यांगून 03 सितंबर (रायटर) म्यांमार की एक अदालत ने सरकारी गोपनीयता कानून के उल्लंघन केे मामले में संवाद समिति रायटर के दो संवाददाताओं को दोषी करार दिया और उन्हें सात वर्ष कैद की सजा सुनायी।

यांगून उत्तरी जिले के न्यायाधीश ये लविन ने कहा कि वा लोन (32) और क्याव सो ओ (28) ने गोपनीय दस्तावेज एकत्र और प्राप्त करके औपनिवेशिक काल का सरकारी गोपनीयता कानून का उल्लंघन किया।

न्यायाधीश ने कहा, “ अभियुक्तों ने सरकारी गोपानीयता कानून 3.1 सी का उल्लंघन किया और उनके खिलाफ सात वर्ष कैद की सजा सुनायी गयी है। इस सजा में दोनों पत्रकारों द्वारा 12 दिसंबर से जेल में बिताया गया समय जोड़ दिया जायेगा। ”

संवाददाताओं ने अदालत को बताया था कि दो पुलिस अधिकारियों ने उन्हें उत्तर यांगून स्थित एक रेस्तरां में 12 दिसम्बर को ये दस्तावेज दिये जिसके तुरंत बाद अन्य पुलिस अधिकारियों ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

म्यांमार में अमेरिका के राजदूत स्कॉट मार्सेल ने इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, “ मैं वा लोन तथा क्याव सो ओ एवं उनके परिजनों के प्रति दुखी हूं और म्यांमार के लिए भी दुख है। ”

उन्होंने कहा,“संवाददाताओं को सजा सुनाया जाना उन सभी लोगों के लिए दुखदायी है जो मीडिया की स्वतंत्रता के लिए संघर्ष कर रहे हैं। मैं समझता हूं कि लोगों को यह पूछना होगा कि क्या इस प्रक्रिया से म्यांमार में न्यायिक प्रणाली में लोगों का विश्वास बढ़ेगा या घटेगा।”

म्यांमार में ब्रिटेन के राजदूत दान चुग्ग ने कहा कि यह फैसला उनके लिए ‘अत्यंत निराशाजनक’ है।

More News
मोदी ने आसियान के साथ व्यापार पर दिया जोर

मोदी ने आसियान के साथ व्यापार पर दिया जोर

15 Nov 2018 | 11:53 PM

सिंगापुर 15 नवंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को भारत-प्रशांत क्षेत्र के विकास और समृद्धि के लिए व्यापार और समुद्री सहयोग की महत्ता पर जोर दिया।

 Sharesee more..
image