Wednesday, May 8 2024 | Time 19:17 Hrs(IST)
image
खेल


रोहताश विंटर तथा समर सीजन में एलब्रुस फ़तेह करने वाले पहले भारतीय पर्वतारोही

रोहताश विंटर तथा समर सीजन में एलब्रुस फ़तेह करने वाले पहले भारतीय पर्वतारोही

हिसार,03 फरवरी (वार्ता) हरियाणा के हिसार जिले के मलापुर गांव के रोहताश खिलेरी ने विंटर तथा समर सीजन में यूरोप महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एलब्रुस को फतेह करने वाले पहले भारतीय पर्वतारोही का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

इस उपलब्धि के साथ ही उन्होंने विंटर सीजन में इस चोटी पर जाने का भारतीय रिकॉर्ड बनाया है। विंटर सीजन में अभी तक कोई भी भारतीय पर्वतारोही इस चोटी पर नहीं पहुंचा है। रोहताश ने एक फरवरी को दोपहर करीब डेढ बजे यह रिकॉर्ड अपने नाम किया।

रोहताश इस चोटी को पहले समर सीजन में फ़तेह कर चुके है और इस बार वह यहां पर 24 घंटे रूकने का विश्व रिकॉर्ड बनाने के प्रयास में थे लेकिन रोहताश के साथ गए गाइड की हालत खराब होने के चलते उन्होंने मानवता का परिचय देते हुए अपने रिकॉर्ड से ज्यादा गाइड की जान बचाना जरूरी समझा और इस मिशन को टाल दिया। रोहताश भले ही विश्व रिकॉर्ड नहीं बना पाए, लेकिन विंटर सीजन में इस सबसे ऊंची चोटी को फतेह करने वाले वह पहले भारतीय पर्वतारोही बन गए है।

सं शर्मा राज

वार्ता

More News
डेथ ओवर में कुलदीप की फिरकी में फंसी राजस्थान

डेथ ओवर में कुलदीप की फिरकी में फंसी राजस्थान

08 May 2024 | 4:27 PM

नयी दिल्ली 08 मई (वार्ता) दिल्ली कैपिटल्स के स्पिनर कुलदीप यादव इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 56वें मुकाबले में शानदार गेेंदबाजी का मुजाहिरा करते हुए डेथ ओवर में मैच का रुख बदलते हुये अपनी टीम को जीत दिलाई।

see more..
image