Friday, Apr 26 2024 | Time 19:04 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


ट्रंप के बयान पर राज्यसभा में हंगामा जारी

ट्रंप के बयान पर राज्यसभा में हंगामा जारी

नयी दिल्ली 23 जुलाई (वार्ता) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता करने संबंधी बयान पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बयान की मांग को लेकर विपक्षी दलों ने आज राज्यसभा में जमकर हंगामा किया जिसके कारण सदन की कार्यवाही तीसरी बार तीन बजे तक स्थगित करनी पडी।

भोजनावकाश के बाद उप सभापति हरिवंश ने सदन की कार्यवाही शुरू करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को विनियोग (संख्यांक 2) विधेयक 2019 पेश करने के निर्देश दिये। इस बीच कांग्रेस के उपनेता आनंद शर्मा खड़े हो गये और कुछ बोलने की अनुमति मांगी। लेकिन उप सभापति ने कहा कि वित्त मंत्री के विधेयक पेश करने के बाद आपको बोलने की अनुमति दी जाएगी। श्रीमती सीतारमण ने विनियोग पेश किया और इस पर सदन से चर्चा करने तथा इसे पारित करने का आग्रह किया। उन्होेंने इस पर वक्तव्य देने से इन्कार कर दिया।

इसके बाद श्री शर्मा ने कहा कि उन्होंने और कई वरिष्ठ सदस्यों ने 267 के तहत नोटिस दिया है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय हितों के संबंध में कोई घटना होती है तो प्रधानमंत्री इस पर स्पष्टीकरण देते हैं। यह सदन की परंपरा अौर गरिमा रही है। इसलिए प्रधानमंत्री को सदन में जवाब देने आना चाहिए। श्री हरिवंश ने कहा कि इस मामले का निपटारा सभापति एम. वेंकैया नायडु सुबह कर चुके है। यह मामला दोबारा नहीं उठाया जा सकता। इसके उन्होंने विनियोग विधेयक पर चर्चा शुरू कराने के लिए भारतीय जनता पार्टी के अशाेक वाजपेयी का नाम पुकारा।

इससे नाराज होकर कांग्रेस समेत विपक्षी दलों के सदस्य नारे लगाते हुए आसन के समक्ष अा गये1 इस बीच श्री वाजपेयी ने अपना वक्तत्व देना शुरू कर दिया।

सत्या

जारी वार्ता

There is no row at position 0.
image