Friday, Apr 26 2024 | Time 13:29 Hrs(IST)
image
खेल


रन‌ टू ब्रीथ स्पीति मैराथन में दौड़ेंगे 500 धावक

रन‌ टू ब्रीथ स्पीति मैराथन में दौड़ेंगे 500 धावक

नयी दिल्ली, 21 जून (वार्ता) रन‌ टू ब्रीथ स्पीति मैराथन में देश और विदेश के 500 धावक दौड़ेंगे और इसका आयोजन हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति में रविवार को किया गया है।

रन टू ब्रीथ मैराथन भारत में सर्वोच्च ऊंचाई पर‌ होने वाली मैराथन ‌है। मैराथन का यह चौथा संस्करण है। पहले तीन संस्करण में हाफ मैराथन हुई थी लेकिन इस बार मैराथन का आयोजन किय गया है। रोयोन सामाजिक संस्था ने रन टू ब्रीथ मैराथन का आयोजन किया है। एडवेंचर एन, हिमाचल प्रदेश ऊर्जा निगम, हिमाचल जनजातीय विभाग, गो एयर, बहरैन पर्यटन और आकाशवाणी मैराथन की सहयोगी हैं।

रन टू ब्रीथ मैराथन के चौथे संस्करण में भारत के अलग-अलग शहरों से 500 धावक हिस्सा लेंगे। इस बार कुछ विदेशी धावक भी मैराथन में दौड़ रहे हैं। मैराथन में भारतीय सशस्त्र सेना बलों, भारतीय नौसेना और दिल्ली पुलिस से भी धावक इसमें हिस्सा लेंगे। मैराथन पुरुष व महिला दोनों वर्गों में आयोजित किया गया है। इसमें स्थानीय धावक भी बड़ी तादाद में हिस्सा लेते हैं।

मैराथन का आयोजन हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति जिले के काजा शहर में होगा। दौड़ के रूट की समुद्र तल से ऊंचाई 12200 फुट होगी। इस ऊंचाई पर आक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है,‌ जिससे यहां दौड़ना काफी मश्किल होता है। मैराथन रविवार को सुबह पांच बजे शुरू होगी। काजा में मैराथन जिस समय शुरू होगी उस वक्त वहां का तापमान शून्य डिग्री या इससे भी कम होगा। हिमाचल प्रदेश के कृषि मंत्री डा रामलाल मारकंडेय मैराथन को हरी झंडी दिखाएंगे।

मैराथन के संचालक व रोयोन सामाजिक संस्थान के अध्यक्ष विवेक त्रिपाठी ने बताया कि इस दौड़ के माध्यम से स्पीति घाटी में पर्यटन को बढ़ावा मिलता है साथ ही साथ वहां के आदिवासी बच्चों व युवाओं को अपनी प्रतिभा को विकसित करने का मौका मिलता है।

 

More News
आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

25 Apr 2024 | 11:34 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये 41वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

25 Apr 2024 | 11:32 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों और उसके बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को 35 रनों हरा दिया है। इस जीत के साथ ही आरसीबी ने शीर्ष चार में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है।

see more..
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

25 Apr 2024 | 9:27 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को जीतने के लिए 207रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image