Friday, Apr 26 2024 | Time 06:12 Hrs(IST)
image
भारत


एस जयशंकर ने रूसी उप प्रधानमंत्री से मुलाकात की

एस जयशंकर ने रूसी उप प्रधानमंत्री से मुलाकात की

नयी दिल्ली,19 जून(वार्ता) विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को रूसी उप विदेश मंत्री यूरी तरूतनेव के साथ मुलाकात करके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की व्लादिवोस्तोक में ईस्टर्न इकॉनामिक फोरम में हिस्सा लेने को लेकर चर्चा की।

विदेश मंत्रालय ने यहां जारी एक विज्ञप्ति में बताया“ रूसी संघ के उप प्रधानमंत्री और ‘फॉर इस्टर्न फेडरल डिस्ट्रिक्ट’ के राष्ट्रपति के दूत यूरी तरूतनेव ने 15 जून से 19 जून तक भारत में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंड़ल की अगुवाई की। इसमें रूस के विभिन्न मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी, रूसी क्षेत्रों के प्रतिनधि, उद्योग जगत और अकादमिक क्षेत्र के प्रतिनिधि शामिल थे।”



रूसी उप प्रधानमंत्री ने यहां राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल, डाॅ.जयशंकर और पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान से मुलाकात की। उन्होंने नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार से भी बातचीत की।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि श्री तरूतनेव ने अपनी यात्रा के दौरान भारत के शीर्ष विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधियों से भी बातचीत की ताकि दोनों देशों के विश्वविद्यालयों में विज्ञान तथा शिक्षा के क्षेत्र में नजदीकी भागीदारी को बढ़ाया जा सके। वह मुंबई भी गए थे जहां उन्होंने भारतीय उद्योग जगत के प्रतिनिधियों और भारतीय कंपनियों के नुमाइंदों से बातचीत करके रूसी क्षेत्र में व्यापार की संभावनाओं पर प्रकाश डाला।

गौरतलब है कि व्लादिवोस्ताक में सितंबर के शुरू में ईस्टर्न आर्थिक फोरम का कार्यक्रम प्रायोजित है और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने किर्गिजस्तान के बिश्केक में एससीओ सम्मेलन में अनौपचारिक तौर पर श्री मोदी को इसका “ मुख्य अतिथि’ बनने का न्योता दिया।

विदशे सचिव विजय गोखले ने बताया कि प्रधानमंत्री ने इस निमंत्रण को सहर्ष स्वीकार कर लिया है।

 

More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image