Sunday, Apr 28 2024 | Time 17:23 Hrs(IST)
image
भारत


ईवीएम से सुरक्षित, निष्पक्ष मतदान संभव: चुनाव आयोग

ईवीएम से सुरक्षित, निष्पक्ष मतदान संभव: चुनाव आयोग

नयी दिल्ली 16 मार्च (वार्ता) मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शनिवार को कहा कि

देश में मतदान के लिये प्रयोग की जा रही इलेक्ट्राेनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पूरी तरह

से सुरक्षित और निष्पक्ष है तथा इसके साथ छेड़छाड़ नहीं की जा सकती।

श्री राजीव कुमार ने यहां अट्ठारहवीं लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करने के बाद संवाददाताओं के सवालों के जवाब में कहा कि ईवीएम की सुरक्षा और निष्पक्षता को लेकर देश की अदालतों में 40 बार मामले दायर किये गये हैं। अदालतों ने हर बार आपत्तियों को खारिज किया और ईवीएम को सुरक्षित बताया।

उन्होंने कहा, “ अब तो हालत यह है कि अदालतें ऐसे लोगों पर जुर्माना लगा रही हैं। ”

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि ईवीएम 100 प्रतिशत सुरक्षित है और इन्हें हैक नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि ईवीएम के कारण चुनाव प्रक्रिया सरल हुई है और बहुत सारी राजनीतिक पार्टियों को चुनाव में हिस्सा लेने में आसानी हुई है। उन्होंने कहा कि ईवीएम पर इल्जाम लगाने वाले अपनी बात पर कायम नहीं पाते हैं और परिणाम भी उन्हीं के पक्ष में आ जाता है।

उन्होंने कहा, “ अधूरी हसरतों का इल्जाम हर बार हम पर है, और वफा उनसे नहीं होती। ”

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव सात चरणों में संपन्न कराना भौगोलिक और व्यावहारिक आवश्यकता है। देश में अलग-अलग स्थानों की भौगोलिक परिस्थितियां अलग- अलग हैं। सुरक्षा बलों तथा अन्य चुनाव मशीनरी को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने में समय लगता है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों पर भारी दबाव होता है और जिसका ध्यान रखना आवश्यक है।

श्री राजीव कुमार ने कहा कि आयोग धन-बल के प्रयोग को लेकर सतर्क है और संबंधित एजेंसियों को कड़े निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि आचार संहिता के अंतर्गत सभी पर समान रूप से कार्रवाई होती है।

सत्या.श्रवण

वार्ता

More News
गाड़ी चलाते हुए मोबाइल चलाने के मामले बढ़ रहे हैं दिल्ली में

गाड़ी चलाते हुए मोबाइल चलाने के मामले बढ़ रहे हैं दिल्ली में

28 Apr 2024 | 2:11 PM

नई दिल्ली 28 अप्रैल(वार्ता) दिल्ली पुलिस ने कहा है कि इस महानगर की सड़कों पर वाहन चलाते हुए मोबाइल पर बात करने के मामले जिस तेजी से बढ़ रहे हैं वह परेशानी का मामला है।पुलिस ने इस साल इस तरह के उल्लंघनों के मामले में ढाई गुना चालान किए हैं।

see more..
दिल्ली में आप के साथ गठबंधन से नाराज लवली का इस्तीफा

दिल्ली में आप के साथ गठबंधन से नाराज लवली का इस्तीफा

28 Apr 2024 | 12:45 PM

नयी दिल्ली, 28 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने प्रदेश के प्रभारी महासचिव पर मनमानी करने तथा दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) के साथ चुनावी गठबंधन के विरोध में अपने पद से रविवार को इस्तीफा दे दिया।

see more..
image