Friday, Apr 26 2024 | Time 06:02 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


दबंग स्टार के रूप में पहचान बनायी सलमान ने

दबंग स्टार के रूप में पहचान बनायी सलमान ने

मुंबई 26 दिसम्बर (वार्ता) बॉलीवुड में सलमान खान का नाम उन गिने चुने अभिनेताओं में शुमार किया जाता है जिन्होंने ढ़ाई दशक से अपने दमदार अभिनय से दर्शकों के दिल में आज भी एक ख़ास मुकाम बना रखा है। सलमान को फिल्म इंडस्ट्री में आये 25 वर्ष से अधिक का समय हो चुका है लेकिन इसके बाद भी वह हर फिल्म से अभिनय के नये शिखर को छूते जा रहे है और काम के प्रति उनका समर्पण बरकरार है। 27 दिसम्बर 1965 में मुंबई में जन्में सलमान का मूल नाम अब्दुल राशिद सलीम है। सलमान खान के पिता सलीम खान फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने पटकथा लेखक और डॉयलाग राइटर है। घर में फिल्मी माहौल रहने के कारण सलमान की रूचि भी फिल्मों की ओर हो गयी और वह अभिनेता बनने का ख्वाब देखने लगे। उन्होंने अपने कैरियर की शुरूआत वर्ष 1988 में प्रदर्शित फिल्म ‘बीबी हो तो ऐसी’ से की। इस फिल्म में सलमान की छोटी सी भूमिका निभायी थी। वर्ष 1989 में सलमान को राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ में काम करने का अवसर मिला। युवा प्रेम कथा पर आधारित इस फिल्म में सलमान खान और भाग्यश्री की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया।


            सूरज बड़जात्या के निर्देशन में बनी फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। इस फिल्म के लिये सलमान खान को फिल्म फेयर का सर्वश्रेष्ठ मेल डेब्यू अभिनेता का भी पुरस्कार मिला। ‘मैंने प्यार किया’ की सफलता के बाद सलमान दर्शकों के बीच अपनी पहचान बनाने में कुछ हद तक सफल हो गये। वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म ‘सनम बेवफा’ सलमान के कैरियर की अहम फिल्मों में शुमार की जाती है।इसी वर्ष उनकी फिल्म ‘साजन’ प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म में सलमान की जोड़ी माधुरी दीक्षित के साथ काफी पसंद की गयी। इस फिल्म में सलमान ने रोमांटिक अभिनय करने के साथ ही भावपूर्ण अभिनय कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। वर्ष 1994 में राजकुमार संतोषी निर्देशित फिल्म ‘अंदाज अपना अपना’ में उनके अभिनय का नया रंग देखने को मिला।इस फिल्म के पहले उनके बारे में यह बात की जाती थी कि वह केवल रूमानी भूमिका ही निभा सकते हैं लेकिन सलमान ने आमिर खान के साथ मिलकर अपने हास्य अभिनय से दर्शको को मंत्रमुग्ध कर दिया। वर्ष 1994 में हीं सलमान को एक बार फिर से राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म ‘हम आपके है कौन’ में काम करने का अवसर मिला। पारिवारिक पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म में सलमान की जोड़ी माधुरी दीक्षित के साथ एक बार फिर से काफी पसंद की गयी। फिल्म ने सफलता के नये कीर्तिमान स्थापित किये और आल टाइम ग्रेटेस्ट हिट्स में शुमार हो गयी। 


             वर्ष 1997 में प्रदर्शित फिल्म जुड़वा में सलमान खान ने दोहरी भूमिका निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। वर्ष 1998 में सलमान खान ने अपने भाई सोहैल खान के निर्देशन में बनी फिल्म ‘प्यार किया तो डरना क्या’ में काम किया। इस फिल्म में उनके अपोजिट काजोल थी। यह फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। वर्ष 1999 में प्रदर्शित फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ सलमान के कैरियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी इस फिल्म में उनकी जोड़ी ऐश्वर्या राय के साथ काफी पसंद की गयी।अजय देवगन जैसे संजीदा अभिनेता की मौजूदगी में भी सलमान के अभिनय को दर्शकों ने जमकर सराहा। वर्ष 2003 में प्रदर्शित फिल्म ‘तेरे नाम’ सलमान के कैरियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। इस फिल्म में सलमान ने रोमांटिक अभिनय करने के साथ हीं भावपूर्ण अभिनय करके दर्शकों को भावविभोर कर दिया। इसी वर्ष सलमान को अमिताभ बच्चन के साथ ‘बागबान’ में काम करने का अवसर मिला1 अपनी छोटी सी भूमिका में भी सलमान दर्शको का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट करने में सफल रहे। वर्ष 2005 में प्रदर्शित फिल्म ‘मैंने प्यार क्यूं किया’ में सलमान की जोड़ी कैटरीना कैफ के साथ काफी पसंद की गयी।इसके बाद उन्होंने वर्ष 2005 में ही प्रदर्शित फिल्म ‘नो इंट्री’ और वर्ष 2007 में प्रदर्शित फिल्म ‘पार्टनर’ के जरिये अपनी जबरदस्त कॉमिक टाइमिंग का नजारा दर्शकों के सामने पेश किया। 


 

More News
अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

25 Apr 2024 | 3:09 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) मॉडल-अभिनेत्री अपूर्वा बिट और गायक यश वडाली का ऑडियो मैनू छड़के रिलीज हो गया है। गाना मैनू छड़के स्पूटीफाय सहित तमाम ऑडियो प्लेटफ़ॉर्म पर आज रिलीज कर दिया गया है।गाने का वीडियो भी जल्द ही रिलीज करने की योजना है।

see more..
दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दुबे की फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज

दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दुबे की फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज

25 Apr 2024 | 2:51 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के सुपर स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ और अभिनेत्री आम्रपाली दुबे की आने वाली फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज हो गया है।

see more..
प्रभा राज और काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज

प्रभा राज और काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज

25 Apr 2024 | 2:48 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) गायिका प्रभा राज और अभिनेत्री काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज हो गया है। लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' वर्ल्डवाइड रिकॉर्ड्स भोजपुरी के ऑफिसियल यूट्यूब चैनल पर रिलीज किया गया है।

see more..
मैं कौन हूं में नजर आयेंगी काजल राघवानी

मैं कौन हूं में नजर आयेंगी काजल राघवानी

25 Apr 2024 | 2:46 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा की जानीमानी अभिनेत्री काजल राघवानी फिल्म मैं कौन हूं में काम करती नजर आयेंगी। मृत्युंजय श्रीवास्तव निर्देशित फ़िल्म ' मैं कौन हूं की शूटिंग उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर, विंध्याचल और बस्ती में पूरी हो चुकी है।

see more..
डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा की

डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा की

25 Apr 2024 | 2:39 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता)डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा कर दी है। द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन के निर्माता ग्राफिक इंडिया,शरद देवराजन और जीवन जे. कांग और रचनाकार शरद देवराजन हैं जो जल्द ही डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार पर स्‍ट्रीम होगा।इसमें शरद केलकर और दमन बग्‍गन की आवाजें हैं।

see more..
image