Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:37 Hrs(IST)
image
दुनिया


संरा, यूएई, जापान ने की पाकिस्तान भूकंप पीड़ितों की मदद की पेशकश

संरा, यूएई, जापान ने की पाकिस्तान भूकंप पीड़ितों की मदद की पेशकश

इस्लामाबाद 27 सितंबर (वार्ता) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और जापान के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र ने पाकिस्तान के भूकंप पीड़ितों के पुनर्वास के लिए आर्थिक सहायता देने की पेशकश की है।

पाकिस्तान के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आपदा से निपटने के लिए देश के पास सभी आवश्यक संसाधन मौजूद हैं।

गौरतलब है कि पाकिस्तान के उत्तरी इलाके और उसके कब्जे वाले कश्मीर में बुधवार को 5.8 तीव्रता वाले भूकंप के कारण 40 लोगों की मौत हो गयी तथा 450 मकान क्षतिग्रस्त हो गये। गुरुवार को फिर से भूकंप के झटके महसूस किये गये जिसमें 75 लोग घायल हो गये। भूकंप के कारण 10 हजार से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

पाकिस्तान में यूएई के राजदूत हमद अलजाबी ने बुधवार देर रात अपने देश की ओर से सहायता की पेशकश करते हुए अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा,“मुझे अबू धाबी से सीधे निर्देश मिले हैं कि पाकिस्तान के विभिन्न हिस्सों में भूकंप से प्रभावित परिवारों और क्षेत्रों को सभी प्रकार की सहायता और समर्थन प्रदान करें।”

एनडीएमए के उप-निदेशक (मीडिया) मुमताज ने कहा,“पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधि ने प्रभावित क्षेत्रों में महिलाओं और बच्चों के पुनर्वास के लिए पूर्ण समर्थन की पेशकश की है।”

उन्होंने कहा कि जापान ने भूकंप पीड़ितों का सहयोग करने के लिए हमसे संपर्क किया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को वर्तमान में किसी प्रकार के विदेशी सहायता की दरकार नहीं है क्योंकि इसके पास ‘सभी आवश्यक संसाधन’ मौजूद हैं।

पाकिस्तान में इससे पहले अक्टूबर 2015 में 7.5 तीव्रता के भूकंप ने विभिन्न इलाके में लगभग 400 लोगों की मौत हुइई थी। अक्टूबर 2005 में, 7.6 तीव्रता के भूकंप से विभिन्न इलाकों विशेषकर कश्मीर में 73,000 से अधिक लोग मारे गए थे और लगभग 35 लाख लोग बेघर हो गए थे।

संजय, संतोष

वार्ता

More News
उत्तर इराक में गैस फिल्ड पर ड्रोन हमले में 4 की मौत

उत्तर इराक में गैस फिल्ड पर ड्रोन हमले में 4 की मौत

27 Apr 2024 | 9:09 AM

बगदाद, 27 अप्रैल (वार्ता) इराक के कुर्दिस्तान क्षेत्र में एक गैस क्षेत्र पर ड्रोन हमले में शुक्रवार को चार लोगों की मौत हो गई। हमले की क्षेत्रीय और संघीय अधिकारियों ने निंदा की है।

see more..
पश्चिमी अमेरिका में ट्रेन पटरी से उतरने से राजमार्ग बंद

पश्चिमी अमेरिका में ट्रेन पटरी से उतरने से राजमार्ग बंद

27 Apr 2024 | 9:06 AM

ह्यूस्टन, 27 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ)पश्चिमी अमेरिका में एरिज़ोना-न्यू मैक्सिको सीमा के पास गैसोलीन और प्रोपेन ले जा रही एक ट्रेन शुक्रवार दोपहर को पटरी से उतर गई जिससे एक प्रमुख ट्रकिंग मार्ग बंद हो गया। न्यू मैक्सिको स्टेट पुलिस (एनएमएसपी) ने यह जानकारी दी।

see more..
image