Friday, May 3 2024 | Time 16:04 Hrs(IST)
image
भारत


केजरीवाल की गिरफ्तारी से सेवाएं प्रभावित नहीं होंगी: दिल्ली सरकार

केजरीवाल की गिरफ्तारी से सेवाएं प्रभावित नहीं होंगी: दिल्ली सरकार

नयी दिल्ली, 26 मार्च (वार्ता) दिल्ली सरकार ने मंगलवार को कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी से राष्ट्रीय राजधानी में सार्वजनिक सेवाएं, सामाजिक कल्याण योजनाएं और सब्सिडी प्रभावित नहीं होंगी।

योजना विभाग की सचिव निहारिका राय ने एक प्रेस नोट में कहा, “राष्ट्रीय राजधानी की जनता को इस संबंध में किसी भी भय फैलाने वाली और दुर्भावनापूर्ण दुष्प्रचार से गुमराह होने की जरुरत नहीं है।”

उन्हाेंने कहा, “राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दिल्ली सरकार की ओर से दी जाने वाली सभी सार्वजनिक सेवाएँ, सामाजिक कल्याण योजनाएँ और सब्सिडी निर्बाध रूप से जारी रहेंगी। दिल्ली की जनता को इस संबंध में किसी भी भय फैलाने वाली या दुर्भावनापूर्ण दुष्प्रचार से गुमराह नहीं होना चाहिए।”

सुश्री राय ने दिल्लीवासियों से अफवाह फैलाने वालों से दूर रहने की अपील की। उन्होंने कहा कि ऐसे लोग 21 मार्च को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी से उत्पन्न स्थिति का फायदा उठाने का प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने , “यह संज्ञान में आया है कि दिल्ली में निहित स्वार्थों वाले अराजक तत्वों द्वारा अफवाहें फैलाई जा रही हैं कि 21 मार्च को ईडी द्वारा केंद्र शासित प्रदेश के मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी के साथ ही प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और सब्सिडी को खत्म कर दिया गया है।

सुश्री राय ने कहा, “ कानून आपराधिक जांच की प्रक्रिया में अपना काम करता है, लेकिन यह भी स्पष्टीकरण देना जरूरी है कि प्रशासनिक योजनाएं और शासन कभी भी व्यक्तियों के लिए विशिष्ट नहीं होता है और यह पहले की तरह सामान्य रूप से जारी रहेंगे। ऐसी अफवाहें आम जनता के भीतर भय का माहौल पैदा करती हैं, इसलिए जनता को सूचित करना आवश्यक है कि स्वीकार्य सब्सिडी, पेंशन, कल्याण लाभ आदि के वितरण में किसी भी प्रकार का कोई व्यवधान नहीं पड़ेगा।”

उन्होंने कहा, “सामाजिक कल्याण योजनाओं को बजटीय आवंटन द्वारा समर्थित समेकित निधि के माध्यम से सार्वजनिक धन से वित्त पोषित किया जाता है। सामाजिक कल्याण कोष न तो किसी व्यक्ति या राजनीतिक इकाई की निजी संपत्ति है और न ही किसी व्यक्ति या इकाई के निजी पैसे से वित्त पोषित है।”

योजना विभाग की सचिव ने कहा, “राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में सिविल सेवाओं और प्रक्रियाएं निर्धारित है, जो हमेशा की तरह जारी रहेंगी। चाहे भले ही मुख्यमंत्री को गिरफ्तार किया गया हो। सार्वजनिक सेवाओं, सामाजिक कल्याण योजनाओं और सब्सिडी पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है।”

उप्रेती, संतोष

वार्ता

More News
भारत में लोगों को कोविशील्ड की रिपोर्ट से घबराने की जरुरत नहीं : हृदय रोग विशेषज्ञ

भारत में लोगों को कोविशील्ड की रिपोर्ट से घबराने की जरुरत नहीं : हृदय रोग विशेषज्ञ

03 May 2024 | 2:44 PM

(डॉ.आशा मिश्रा उपाध्याय से) नयी दिल्ली ,03 मई (वार्ता) देश के जाने-माने हृदय रोग विशेषज्ञों का मानना है कि काेविड-19 की वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ के प्रतिकूल प्रभाव के बारे में ब्रिटेन में आयी खबरों से आम जनता को घबराने की जरुरत नहीं है बल्कि ऐसी वैक्सीन के कारण लोगों की जान बची हैं।

see more..
संविधान की प्रस्तावना से सेकुलर शब्द हटाएंगे : भाजपा

संविधान की प्रस्तावना से सेकुलर शब्द हटाएंगे : भाजपा

03 May 2024 | 2:40 PM

नयी दिल्ली, 03 मई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आज कहा कि लोकसभा चुनाव जीतने पर भाजपा की सरकार संविधान की प्रस्तावना से सेकुलर शब्द हटा देगी।

see more..
राहुल के नामांकन में गांधी परिवार पहुंचा रायबरेली

राहुल के नामांकन में गांधी परिवार पहुंचा रायबरेली

03 May 2024 | 2:09 PM

नयी दिल्ली, 03 मई (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी परिवार की परंपरागत लोकसभा सीट रायबरेली से चुनाव लड़ रहे हैं और उनके नामांकन के मौके पर आज परिवार रायबरेली पहुंच गया है।

see more..
राहुल के नामांकन में सोनिया , प्रियंका भी रायबरेली पहुंचे

राहुल के नामांकन में सोनिया , प्रियंका भी रायबरेली पहुंचे

03 May 2024 | 1:07 PM

नयी दिल्ली, 03 मई (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी परिवार की परंपरागत लोकसभा सीट पर नामांकन भरने के लिए रायबरेली पहुंच गए हैं। रायबरेली में आज नामांकन की आखिरी तारीख है और श्री राहुल गांधी अपनी मां सोनिया गांधी तथा बहन प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ नामांकन के लिए रायबरेली पहुंच गए हैं। इस सीट के लिए पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होगा।

see more..
राहुल गांधी रायबरेली से चुनाव मैदान में उतरे

राहुल गांधी रायबरेली से चुनाव मैदान में उतरे

03 May 2024 | 10:26 AM

नयी दिल्ली, 03 मई (वार्ता) कांग्रेस ने गांधी परिवार के परंपरागत लोकसभा संसदीय क्षेत्र उत्तर प्रदेश के रायबरेली और अमेठी को लेकर उठ रहे सवालों पर विराम लगाते हुए आज पार्टी नेता राहुल गांधी को रायबरेली से भी चुनाव मैदान में उतार दिया।

see more..
image