Sunday, May 5 2024 | Time 08:45 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

श्री शाह ने यहां एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए देश भर में की गई विकासात्मक पहलों को रेखांकित किया और केरल के विकास के दृष्टिकोण पर जोर दिया।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) उम्मीदवार शोभा सुरेंद्रन के लिए डाला गया हर वोट प्रधानमंत्री के रूप में तीसरे कार्यकाल के लिए नरेंद्र मोदी की उम्मीदवारी को मजबूत करेगा।

उन्होंने कहा कि कई सर्वेक्षणों से संकेत मिलता है कि संपूर्ण केरल श्री मोदी का समर्थन करने और उनके साथ खड़े होने के लिए तैयार है। केरल में किसान और मछुआरे भी श्री मोदी के साथ आगे बढ़ने को उत्सुक हैं।

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि केरल में तीन मुख्य राजनीतिक पार्टियां हैं: कम्युनिस्ट, मुस्लिम लीग और कांग्रेस का गठबंधन और राजग। उन्होंने कहा कि कम्युनिस्ट वैश्विक और राष्ट्रीय स्तर पर कम हो रहे हैं, जबकि कांग्रेस पूरे देश में अपने प्रभाव में गिरावट का अनुभव कर रही है। श्री शाह ने आत्मविश्वास से कहा कि भविष्य पूरी तरह से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का है।

श्री शाह ने तथाकथित इंडिया समूह के प्रदर्शन पर प्रकाश डाला, जहां कांग्रेस और कम्युनिस्ट दिल्ली में मंच पर एक साथ दिखाई देते हैं लेकिन केरल और बंगाल में भयंकर प्रतिद्वंद्विता में लगे रहते हैं।

उन्होंने जोर देकर कहा कि उनका संघर्ष कृत्रिम है, क्योंकि वे गुप्त रूप से एक-दूसरे का समर्थन करते हैं। श्री शाह ने बताया कि कम्युनिस्टों और कांग्रेस को पीएफआई से समर्थन मिलता है और एसडीपीआई कांग्रेस का समर्थन करती है, लेकिन कम्युनिस्ट पार्टी पीएफआई के प्रतिबंध पर चुप रहती है।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि श्री मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री बनाने से पीएफआई जैसे संगठनों से सुरक्षा सुनिश्चित होगी। श्री शाह ने कश्मीर के लिए केरल की प्रासंगिकता पर सवाल उठाने वाले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बयान की ओर इशारा करते हुए कहा कि केरल का हर बच्चा कश्मीर के लिए बलिदान देने को तैयार है।

उन्होंने अनुच्छेद 370 के समाधान में 70 वर्षों तक देरी करने के लिए कांग्रेस की आलोचना की, जबकि श्री मोदी ने इसे तेजी से रद्द कर दिया, जिससे भारत के भीतर कश्मीर की अभिन्न स्थिति हमेशा के लिए सुनिश्चित हो गई।

उन्होंने कहा कि श्री मोदी ने गरीबी उन्मूलन के लिए अथक प्रयास करते हुए आतंकवाद और नक्सलवाद का प्रभावी ढंग से मुकाबला किया है। आयुष्मान भारत के माध्यम से, गरीब व्यक्तियों को पांच लाख रुपये तक मुफ्त स्वास्थ्य कवरेज मिलता है, जिससे देश भर में करोड़ों लोगों को लाभ होता है। अकेले अलाप्पुझा में इस परिवर्तनकारी योजना से छह लाख 40 हजार लोग लाभान्वित हुए हैं। अलप्पुझा में, श्री मोदी ने 201 पहलों को शामिल करते हुए 360 करोड़ रुपये की शहरी विकास योजनाएं शुरू की हैं।

श्री शाह ने केरल के लोगों से श्री मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री चुनने का आग्रह किया, और वादा किया कि आने वाले वर्षों में, केरल में कॉयर उद्योग को एक विशेष योजना के माध्यम से बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने इसे 'मोदी की गारंटी' कहकर जोर दिया।

श्री शाह ने मतदाताओं से अपील करते हुए इस बात पर जोर दिया कि केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही केरल और पूरे देश की सुरक्षा और विकास की गारंटी दे सकते हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि केवल मोदी के नेतृत्व में भाजपा ही 'महान भारत' का निर्माण कर सकती है।

जांगिड़

वार्ता

More News
गिरफ्तार तीन भारतीयों के बारे में अभी तक कोई विवरण नहीं मिला :जयशंकर

गिरफ्तार तीन भारतीयों के बारे में अभी तक कोई विवरण नहीं मिला :जयशंकर

04 May 2024 | 8:49 PM

भुवनेश्वर, 04 मई (वार्ता) केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में कथित संलिप्तता के लिए कनाडा की पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए तीन भारतीय नागरिकों के बारे में उन्हें अभी तक विस्तृत जानकारी नहीं मिली है।

see more..
image