Friday, Apr 26 2024 | Time 11:16 Hrs(IST)
image
भारत


शाह ने मणिपुर में हिंसा रोकने व सामान्य स्थिति की बहाली के निर्देश दिए

शाह ने मणिपुर में हिंसा रोकने व सामान्य स्थिति की बहाली के निर्देश दिए

नयी दिल्ली 30 मई (वार्ता) मणिपुर के दौरे पर गए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य में सुरक्षा व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा के बाद अधिकारियों को हिंसा रोकने, सशस्त्र असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने और जल्द से जल्द सामान्य स्थिति की बहाली के निर्देश दिए है।

उन्होंने लूटे गए हथियारों को बरामद करने के लिए त्वरित कार्रवाई का भी निर्देश दिया।

श्री शाह ने मणिपुर यात्रा के तीसरे दिन बुधवार को मोरेह तथा कांगपोकपी क्षेत्रों का दौरा किया और नागरिक समाज संगठनों के साथ व्यापक विचार-विमर्श किया। उन्होंने मोरेह में पहाड़ी आदिवासी परिषद, कुकी छात्र संगठन, कुकी प्रमुख संघ, तमिल संगम, गोरखा समाज और मणिपुरी मुस्लिम परिषद के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। प्रतिनिधियों ने राज्य में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों के प्रति अपना मजबूत समर्थन व्यक्त किया। केंद्रीय गृह मंत्री को वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा सुरक्षा स्थिति की जानकारी भी दी गई।

कांगपोकपी में, केंद्रीय गृह मंत्री ने जनजातीय एकता समिति, कुकी इंपी मणिपुर, कुकी छात्र संगठन, थादौइन्पी जैसे नागरिक समाज संगठनों के प्रतिनिधिमंडलों, प्रमुख हस्तियों और बुद्धिजीवियों से मुलाकात की। उन्होंने आश्वासन दिया कि पहाड़ी क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति और चूड़ाचांदपुर, मोरेह और कांगपोकपी में आपातकालीन जरूरतों के लिए हेलीकॉप्टर सेवा सुनिश्चित की जाएगी।

गृह मंत्री ने कांगपोकपी में एक राहत शिविर का दौरा किया और कुकी समुदाय के सदस्यों से मुलाकात की, श्री शाह ने कहा कि सरकार जल्द से जल्द मणिपुर में शांति बहाल करने और शिविरों में रह रहे लोगों की उनके घरों में वापसी सुनिश्चित करने के प्रति कटिबद्ध हैं

बाद में उन्होंने इम्फाल में एक राहत शिविर का दौरा किया जहां मैतेई समुदाय के लोग रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारा संकल्प मणिपुर को एक बार फिर से शांति और सद्भाव के रास्ते पर लाने और शिविरों में रह रहे लोगों की जल्द से जल्द घरों में वापसी पर केंद्रित है।

गृह मंत्री ने इंफाल में शीर्ष अधिकारियों के साथ सुरक्षा समीक्षा बैठक भी की। उन्होंने हिंसा रोकने, सशस्त्र असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने और जल्द से जल्द सामान्य स्थिति की बहाली के लिए लूटे गए हथियारों को बरामद करने के लिए त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया।

संजीव.संजय

वार्ता

More News
संसद सुरक्षा उल्लंघन मामला: दिल्ली की अदालत ने जांच पूरा करने को पुलिस को दिया 30 दिन का समय

संसद सुरक्षा उल्लंघन मामला: दिल्ली की अदालत ने जांच पूरा करने को पुलिस को दिया 30 दिन का समय

26 Apr 2024 | 9:57 AM

नयी दिल्ली,25 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक अदालत ने संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में दिल्ली पुलिस की याचिका पर सुनवाई के बाद गुरुवार को जारी आदेश में मामले की जांच पूरा करने के लिए उसे (पुलिस) 30 दिन का अतिरिक्त समय दिया।

see more..
वनों में आग लगाने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश

वनों में आग लगाने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश

26 Apr 2024 | 10:38 AM

नैनीताल,25 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड के जंगलों में वनों में आग लगने की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए आग लगाने वाले शरारती तत्वों के खिलाफ अभियोग (एफआईआर) पंजीकृत करने के निर्देश दिए गए हैं।

see more..
उच्चतम न्यायालय ईवीएम-वीवीपैट पर शुक्रवार को अपना फैसला सुनायेगा

उच्चतम न्यायालय ईवीएम-वीवीपैट पर शुक्रवार को अपना फैसला सुनायेगा

26 Apr 2024 | 8:37 AM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के माध्यम से पडे़ मतों के साथ वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट (वीवीपैट) की पर्चियों की गिनती (मिलान)100 फीसदी तक बढ़ाने की याचिका पर शुक्रवार को अपना फैसला सुनाएगा।

see more..
image