Friday, Apr 26 2024 | Time 15:48 Hrs(IST)
image
भारत


शाह ने की देश में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा

शाह ने की देश में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा

नयी दिल्ली 18 अक्टूबर (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार ने यहां एक उच्च स्तरीय बैठक में देश में सुरक्षा व्यवस्था की स्थिति की व्यापक स्तर पर समीक्षा की और जम्मू कश्मीर में आतंकवाद तथा कुछ अन्य हिस्सों में नक्सल समस्या से निपटने के उपायों पर भी बैठक में चर्चा की गयी।

गृह मंत्रालय की ओर से एक ट्वीट संदेश में कहा गया है कि केन्द्रीय गृह मंत्री ने गुप्तचर ब्यूरो के मुख्यालय में राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीतिक सम्मेलन की अध्यक्षता की। एक अन्य ट्वीट में कहा गया,“ बैठक में सभी पुलिस महानिदेशकों और अर्द्धसैनिक बलों के प्रमुखों के साथ विभिन्न आंतरिक सुरक्षा चुनौतियों और उनसे सख्ती से निपटने के उपायों पर चर्चा की गयी। ”

शाम तीन बजे शुरू हुई बैठक पांच घंटे से भी अधिक समय तक चली और इसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल , केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, गुप्तचर ब्यूरो के निदेशक अरविंद कुमार के साथ साथ विभिन्न राज्यों के पुलिस महानिदेशकों, पुलिस महानिरीक्षकों अर्द्धसैनिक बलों के प्रमुखों ने भी वीडियो कांफ्रेन्स के माध्यम से हिस्सा लिया।

सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्री ने देश में कानून व्यवस्था , राष्ट्रीय तथा आंतरिक सुरक्षा की स्थिति की विस्तार से व्यापक समीक्षा की। बैठक में सुरक्षा संबंधी अन्य विषयों के अलावा जम्मू कश्मीर में आतंकवादी हिंसा की घटनाओं तथा नक्सल समस्या पर भी गहन विचार विमर्श किया गया। जम्मू कश्मीर में पिछले कुछ दिनों में आतंकवादियों द्वारा सुरक्षा बलों के साथ साथ आम नागरिकों को निशाना बनाकर हमले किये जाने पर भी विशेष रूप से चर्चा हुई। आम लोगों खास तौर पर घाटी में काम करने वाले प्रवासी मजदूरों को आतंकवादियों द्वारा निशाना बनाये जाने से सरकार तथा सुरक्षा बलों पर अभी काफी दबाव है। पिछले कुछ दिनों में आतंकवादी हिंसा में अब तक 11 आम नागरिक मारे जा चुके हैं जिनमें से पांच प्रवासी हैं। इसके अलावा मुठभेड़ों तथा घात लगाकर किये गये हमलों में सुरक्षा बलों के जवान भी शहीद हुए हैं। सूत्रों के अनुसार बैठक में आतंकवाद तथा नक्सल घटनाओं से सख्ती से निपटने की रणनीति पर चर्चा हुई और इसे पूरी तरह से लागू करने की भी बात कही गयी।

जम्मू कश्मीर की घटनाओं तथा तालिबान के अफगानिस्तान में कब्जे के बाद उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर इस बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

श्री शाह ने हाल ही में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में कहा था कि सरकार किसी भी तरह की आतंकी कार्रवाई को बर्दाश्त नहीं करेगी और इसका माकूल जवाब दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिस तरह की कार्रवाई होगी उसका उसी तरह से जवाब दिया जायेगा।

संजीव.संजय

वार्ता

More News
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर एक बजे तक मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर एक बजे तक मतदान प्रतिशत

26 Apr 2024 | 2:27 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का एक बजे तक का मतदान प्रतिशत इस प्रकार रहा......

see more..
तेरह राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेश में 11 बजे तक मतदान

तेरह राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेश में 11 बजे तक मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के लिये 13 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशाें में शुक्रवार सुबह सात बजे शुरू हुए मतदान के पहले चार घंटों (11 बजे तक) के दौरान त्रिपुरा में सबसे ज्यादा 36.42 और महाराष्ट्र में सबसे कम 18.83 प्रतिशत मतदान हुआ।

see more..
अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी के अधिकार छीनकर मुसलमानों को देना चाहती है कांग्रेस: नड्डा

अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी के अधिकार छीनकर मुसलमानों को देना चाहती है कांग्रेस: नड्डा

26 Apr 2024 | 1:11 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार को तुष्टिकरण की राजनीति को लेकर कांग्रेस की तीखी आलोचना की और कहा कि वह अनुसूचित जाति/जनजाति (एससी/एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) लोगों के अधिकार छीनकर मुसलमानों को देना चाहती है।

see more..
image