Sunday, Feb 24 2019 | Time 09:08 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सतना जिले से 12 दिन पहले अपहृत बच्चों के शव मिले
  • चीन में नाव दुर्घटना में पांच लोग लापता
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 25 फरवरी)
  • चीन में खनन कंपनी में दुर्घटना, 21 की मौत
  • मानवीय सहायता लेकर वेनेजुएला पहुंचा ब्राजील का ट्रक
  • एसडीएफ ने आईएस के 180 आतंकवादियों को भेजा इराक
  • सूडान के राष्ट्रपति ने ताहिर ईल्ला को प्रधानमंत्री नियुक्त किया
दुनिया Share

बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे शिंजो आबे, नयी चेतावनी जारी

बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे शिंजो आबे, नयी चेतावनी जारी

कुमानो 11 जुलाई (रायटर) जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे देश के पश्चिमी हिस्से में भारी बारिश और वर्षाजनित घटनाओं में 160 से अधिक लोगों के मारे जाने के बाद बुधवार को बाढ़ प्रभावित इलाके के दौरे के लिए रवाना हो गये।

जापान में पिछले 36 वर्ष के दौरान मौसम संबंधी सबसे बड़ी आपदा में हजारों लोग बेघर हो गये और बिजली एवं पेयजल की भारी किल्लत हाे गयी है। कई दिनों तक लगातार हुई मूसलाधार बारिश के कारण पश्चिमी इलाका बाढ़ में डूब गया और जगह-जगह भूस्खलन की घटनाएं हुईं। श्री आबे बाढ़ प्रभावित ज्यादातर स्थानोें पर जाएंगे। वह सबसे बुरी तरह प्रभावित इलाकाें में से एक ओकायामा प्रांत भी जाएंगे।

सरकारी टेलीविजन एनएचके ने बताया कि अब तक कम से कम 161 लोग मारे जा चुके हैं और 57 अब भी लापता हैं। टेलीविजन के मुताबिक देश में 1982 के बाद पहली बार मौसम संबंधी इतनी बड़ी आपदा आयी है।

श्री आबे ने इस आपदा के मद्देनजर अपनी विदेश यात्रा रद्द कर दी हालांकि शुरुआत में बारिश के जोर पकड़ने और वर्षजनित छिटपुट घटनाओं की रिपोर्ट मिलने के दौरान उनकी रक्षा मंत्री के साथ एक पार्टी की तस्वीर ट्विटर पर वायरल होने के बाद उनकी कड़ी आलोचना भी हुई थी। इसके बाद उन्होंने बेल्जियम, फ्रांस, सऊदी अरब और मिस्र का अपना दौरा रद्द कर दिया।

बाढ़ के कारण लाखों मकानों में बिजली और पानी की आपूर्ति बाधित हो गयी थी जिनमें से 3500 घरों में बिजली की आपूर्ति बहाल कर दी गयी है लेकिन दो लाख से अधिक मकानों में पेयजल की आपूर्ति अब भी बाधित है। कुराशिकी जैसे अत्याधिक प्रभावित क्षेत्रों में आर्द्रता का स्तर बहुत अधिक है और तापमान 33 डिग्री सेल्सियस पर होने से लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

बारिश की तीव्रता में कमी आई है और बाढ़ का पानी उतरने भी लगा है लेकिन इससे सड़काें पर कीचड़ जमा हो गया है। कुछ जगहों पर कीचड़ सूख गया है लेकिन जब राहत वाहन वहां से गुजरते हैं तो धूल का गुबार उठता है। राहत तथा बचाव दल मलबे में लाेगों की तलाश कर रहे हैं।

इस बीच अधिकारियों ने सोशल मीडिया पर लोगाें को संक्रमित भोजन से होने वाली बीमारियों के खतरे के प्रति चेतावनी दी है। फुुकुयामा शहर में जलाशय में दरार पाये जाने के बाद 25 मकानों को खाली करने के आदेश दिये गये हैं। गर्मी बढ़ने से मौसम में तेजी से बदलाव आ रहा है जिससे शाम तक आंधी-तूफान आने की आशंका है। अधिकारियों ने इस दौरान भूस्खलन की भी चेतावनी जारी की है।

यामिनी, नीरज

रायटर

More News
एसडीएफ ने आईएस के 180 आतंकवादियों को भेजा इराक

एसडीएफ ने आईएस के 180 आतंकवादियों को भेजा इराक

24 Feb 2019 | 8:57 AM

बगदाद 24 फरवरी (शिन्हुआ) सीरिया में अमेरिका समर्थित सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस (एसडीएफ) द्वारा पकड़े गए इस्लामिक स्टेट (आईएस) के 180 आतंकवादियों को शनिवार को इराकी सुरक्षा बलों को सौंप दिया गया।

 Sharesee more..

चीन में नाव दुर्घटना में पांच लोग लापता

24 Feb 2019 | 8:52 AM

 Sharesee more..

चीन में बस हादसे में 20 लोगों की मौत

23 Feb 2019 | 7:48 PM

 Sharesee more..
image