Thursday, May 2 2024 | Time 13:56 Hrs(IST)
image
बिजनेस


सिडबी ने गिग कर्मियों को सूक्ष्म ऋण के लिए फिनटेक प्लेटफॉर्म कर्मालाइफ के साथ साझेदारी की

सिडबी ने गिग कर्मियों को सूक्ष्म ऋण के लिए फिनटेक प्लेटफॉर्म कर्मालाइफ के साथ साझेदारी की

नयी दिल्ली, 06 अप्रैल (वार्ता) भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) ने गिग श्रमिकों को लघु उद्यम ऋण प्राप्त करने में मदद के लिए फिनटेक कंपनी ओनियन लाइफ प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता किया है। इसके तहत गिग श्रमिक फिनटेक कंपनी के प्रौद्योगिकी मंच कर्मलाइफ का उपयोग कर के मोबाइल ऐप की मदद से सिडबी की कर्ज सहायता प्राप्त कर सकेंगे।

सिडबी ने शनिवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि यह करार अभी पायलट आधार पर है। सरकारी क्षेत्र के इस उपक्रम के अनुसार भारत में तेजी से बढ़ रही गिग अर्थव्यवस्था के साथ गिग प्लेटफॉर्म एग्रीगेटर्स के माध्यम से अपनी सेवाएं प्रदान करने वाले गैर-वेतनभोगी गिग श्रमिकों को सस्ती और सुलभ वित्तीय सहायता प्रदान करने की तत्काल आवश्यकता है।

सिडबी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक एस रमन ने कहा, ‘सिडबी देश भर में उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए सूक्ष्म उद्यमों की विभिन्न श्रेणियों को किफायती ऋण प्रदान करने के लिए नवीनतम डिजिटल तकनीक का उपयोग करने हेतु प्रतिबद्ध है। इस संबंध में, ओनियन के साथ साझेदारी जीवन हमें गिग श्रमिकों के नए और उभरते उद्यम वर्ग को समझने और सहायता करने में मदद करेगा। पायलट इस क्षेत्र के क्रेडिट जोखिम के मूल्यांकन के लिए एक संस्थागत तंत्र विकसित करने में भी मदद करेगा।’

मनोहर, संतोष

वार्ता

image