Thursday, May 2 2024 | Time 03:18 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर के काम में तेजी लायी जाये-मीणा

दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर के काम में तेजी लायी जाये-मीणा

जयपुर, 15 जनवरी (वार्ता) राजस्थान के उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीणा ने दिल्ली-मुम्बई इण्डस्ट्रीयल कोरिडोर के काम में तेजी लाने के निर्देश हैं।

श्री मीणा ने बुधवार को उद्योग भवन में उच्च स्तरीय बैठक में डीएमआईसी और खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि जहां अन्य राज्यों में इस परियोजना में उल्लेखनीय प्रगति हुई है वहीं राजस्थान में अभी सही मायने में काम शुरु ही होना है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से सबसे अधिक लाभान्वित होने वाला राज्य राजस्थान है इसीलिए इसके काम को गति दिया जाना आवश्यक है। लिहाजा इसके लिये अन्य विकल्प तलाशे जायें। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से जुड़े हरियाणा, मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और उत्तरप्रदेश में डीएमआईसी के कार्य धरातल पर आ गए हैं। 40 प्रतिशत हिस्सा राजस्थान में होने से इसके कार्यों को प्राथमिकता एवं तेजी लाना जरुरी है।

श्री मीणा ने बताया कि डीएमआईसी के तहत अभी खुशखेड़ा-भिवाडी-नीमराना में पलावा, मिर्जापुर, बीरोद, लामचपुर और मानका अवाप्त पांच गांवों में 22 करोड़ से अधिक की मुआवजा राशि वितरित की जा चुकी है, शेष राशि मार्च तक वितरित करने के निर्देश दे दिए हैं। वहीं जोधपुर-पाली-मारवाड के लिए रोहट में नाँ गांव शामिल किए गए हैं। उन्होंने बताया कि यह परियोजना महत्वपूर्ण होने से राज्य सरकार ने अब इसे प्राथमिकता से ले लिया है।

सुनील

वार्ता

image