Wednesday, May 8 2024 | Time 23:00 Hrs(IST)
image
खेल


पुरस्कार समारोह में पैरा खिलाड़ी अंकुर धामा (पैरा एथलेटिक्स) और मनोज सरकार (पैरा बैडमिंटन) ने जब राष्ट्रपति के हाथों अपना अर्जुन पुरस्कार ग्रहण किया तो समारोह हाल काफी देर तक तालियों की गड़गड़ाहट से गूंजता रहा।
हाल में विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले डबल ट्रैप निशानेबाज अंकुर मित्तल, टेनिस स्टार रोहन बोपन्ना और गोल्फ सनसनी शुभंकर शर्मा भी अर्जुन पुरस्कार विजेताओं में शामिल थे। हालांकि बोपन्ना अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में व्यस्त होने के कारण समारोह में शामिल नहीं हो सके।
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 2016 और 2017 में भी विराट के नाम की सिफारिश की थी लेकिन 2016 में साक्षी मलिक, पीवी सिंधू और दीपा करमाकर के रियो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन के कारण वह इस खिताब के लिए नहीं चुने गये थे। पिछले साल हाकी खिलाड़ी सरदार सिंह और पैरा एथलीट देवेन्द्र झझारिया को यह पुरस्कार दिया गया था। विराट अब उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हो गए हैं जिन्होंने खेल रत्न पुरस्कार से पहले पद्मश्री पुरस्कार (2017) हासिल किया है।
विराट का शुमार दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में होता हैं और वह लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। टेस्ट रैंकिंग में वह दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज हैं और आईसीसी रेटिंग के इतिहास में वह सर्वाधिक रेटिंग रखने वाले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं।
राष्ट्रपति ने इनके अलावा द्रोणाचार्य तथा ध्यानचंद पुरस्कार, राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार, मौलाना अबुल कलाम आजाद (एमएकेए) ट्रॉफी और तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहस पुरस्कार भी प्रदान किये।
राज
जारी वार्ता
More News
लखनऊ सुपर जायंट्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 166 रनों का लक्ष्य

लखनऊ सुपर जायंट्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 166 रनों का लक्ष्य

08 May 2024 | 10:08 PM

हैदराबाद 08 मई (वार्ता) आयुष बदोनी नाबाद (55) और निकोलस पूरन नाबाद (48) की पारियों के दम पर लखनऊ सुपर जायंट्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 57वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को जीत के लिए 166 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image