Wednesday, Jan 22 2020 | Time 22:45 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • हवाई अड्डे पर बम रखने का आरोपी मेंगलुरु पुलिस के हवाले
  • ट्रंप के शीघ्र पाकिस्तान दौरे की संभावना : कुरैशी
  • दहेज में बाइक नहीं देने पर विवाहिता की हत्या
  • हेमंत ने सात ग्रामीणों की हत्या की जांच के लिए दिया एसआईटी गठित करने का आदेश
  • फोटो कैप्शन तीसरा सेट
  • महिला सशक्तीकरण पर आधारित फिल्म है ‘छोटकी ठकुराइन’
  • महाराष्ट्र ने 256 पदकों के साथ बरकरार रखा अपना खिताब
  • महाराष्ट्र ने 256 पदकों के साथ बरकरार रखा अपना खिताब
  • मनोरंजन संग संदेश देगी ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ : आयुष्मान
  • राजपथ पर दिखेगी यूपी के सर्वधर्म समभाव की झलक
  • पटना में बनेगा 25 हजार अभ्यर्थियों के बैठने की क्षमता वाला परीक्षा केंद्र
  • धर्मेंद्र प्रधान ने सेल की ‘सर्विस स्कीम’ की लांच
  • पुलवामा में एक आतंकवादी ढेर, दो जवान शहीद
मनोरंजन


दमदार अभिनय से खास पहचान बनायी श्रीदेवी ने

दमदार अभिनय से खास पहचान बनायी श्रीदेवी ने

..जन्मदिवस 13 अगस्त ..

मुंबई 12 अगस्त (वार्ता) बॉलीवुड में श्रीदेवी का नाम एक ऐसी स्टार अभिनेत्री के रूप में याद किया जाता है जिन्होंने अपनी दिलकश अदाओं और दमदार अभिनय से दर्शको के दिल में अपनी खास पहचान बनायी ।

श्रीदेवी .मूल नाम . श्रीयम्मा यंगर का जन्म 13 अगस्त 1963 को तमिलनाडु के एक छोटे से गांव मीनमपटी में हुआ था । श्रीदेवी ने अपने सिने करियर की शुरूआत महज चार वर्ष की उम्र में एक तमिल फिल्म से की थी। वर्ष 1976 तक श्रीदेवी ने कई दक्षिण भारतीय फिल्मों में बतौर बाल कलाकार काम किया । बतौर अभिनेत्री उन्होंने अपने करियर की शुरूआत तमिल फिल्म ..मुंदरू मुदिची ..से की ।

वर्ष 1977 में प्रदर्शित तमिल फिल्म ..16 भयानिथनिले ..की व्यावसायिक सफलता के बाद श्रीदेवी स्टार अभिनेत्री बन गयी ।हिंदी फिल्मों में बतौर अभिनेत्री श्रीदेवी ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1979 में प्रदर्शित फिल्म ..सोलहवां सावन ..से की लेकिन फिल्म असफल होने के बाद श्रीदेवी हिंदी फिल्म उद्योग छोड़ दक्षिण भारतीय फिल्मों की ओर लौट गयी। वर्ष 1983 में श्रीदेवी ने एक बार फिर फिल्म..हिम्मतवाला..के जरिये हिंदी फिल्मों की ओर अपना रूख किया। फिल्म की सफलता के बाद बतौर अभिनेत्री वह हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गयी ।

वर्ष 1983 में श्रीदेवी के सिने करियर की एक और अहम फिल्म सदमा प्रदर्शित हुयी हालांकि फिल्म टिकट खिड़की पर असफल साबित हुयी लेकिन सिने दर्शक आज भी ऐसा मानते हैं कि यह श्रीदेवी के कैरियर की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में एक है ।वर्ष 1986 में प्रदर्शित फिल्म ..नगीना ..श्रीदेवी के सिने करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है । इस फिल्म में श्रीदवी ने इच्छाधारी नागिन का किरदार निभाया। इस फिल्म में उनपर फिल्माया गीत ..मै तेरी दुश्मन दुश्मन तू मेरा ..में उन्होंने जबरदस्त नृत्य शैली का परिचय दिया । वर्ष 1987 में प्रदर्शित फिल्म .मिस्टर इंडिया. श्रीदेवी की सबसे कामयाब फिल्म साबित हुयी ।

वर्ष 1989 में श्रीदेवी के सिने करियर की एक और महत्वपूर्ण फिल्म ..चालबाज..प्रदर्शित हुयी । इस फिल्म में श्रीदेवी ने दो जुड़वा बहनों की भूमिका निभायी ।श्रीदेवीके लिये यह किरदार काफी चुनौतीपूर्ण था लेकिन उन्होंने अपने सहज अभिनय से न सिर्फ इसे अमर बना दिया बल्कि आने वाली पीढ़ी की अभिनेत्रियों के लिये उदाहरण के रूप में पेश किया है ।वर्ष 1989 में ही श्रीदेवी की एक और सुपरहिट फिल्म ..चांदनी.. प्रदर्शित हुयी । यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी इस पिल्म में श्रीदेवी ने चांदनी की शीर्षक भूमिका निभायी। इस फिल्म में श्रीदेवी ने अपनी बहुआयामी प्रतिभा का परिचय देते हुये न सिर्फ चुलबुला किरदार निभाया साथ ही कुछ दृश्यों में अपने संजीदा अभिनय से दर्शको को भावुक कर दिया। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये श्रीदेवी सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिये नामांकित भी की गयी।

वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म ..लम्हे ..श्रीदेवी के सिने करियर की अहम फिल्मों में शुमार की जाती है ।इस फिल्म में उन्हें एकबार फिर से निर्माता-निर्देशक यश चोपड़ा के साथ काम करने का अवसर मिला ।इस फिल्म में अपने श्रीदेवी ने मां और बेटी के रूप में दोहरी भूमिका निभाई थी। फिल्म में चुलबुले अंदाज से श्रीदेवी ने दर्शको का दिल जीत लिया।

वर्ष 1992 में प्रदर्शित फिल्म..खुदागवाह..में श्रीदेवी दोहरी भूमिका में दिखाई दी । यूं तो पूरी फिल्म अमिताभ बच्चन के इर्द गिर्द घूमती थी लेकिन श्रीदेवी ने अपनी दोहरी भूमिका से दर्शको के दिलों पर अपने अभिनय की छाप छोड दी।वर्ष 1996 में निर्माता-निर्देशक बोनी कपूर के साथ शादी करने के बाद श्रीदेवी ने फिल्मों में काम करना काफी हद तक कम कर दिया ।

वर्ष 1997 में प्रदर्शित फिल्म ..जुदाई ..बतौर अभिनेत्री श्रीदेवी के सिने करियर की अंतिम महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी ।इस फिल्म में उनके अभिनय का नया रूप देखने को मिला । फिल्म इंडस्ट्री के रूपहले पर्दे पर श्रीदेवी की जोड़ी सदाबहार अभिनेता जीतेन्द्र के साथ भी खूब जमी ।जीतेन्द्र के अलावा श्रीदेवी की जोड़ी अभिनेता अनिल कपूर के साथ भी काफी पसंद की गयी ।

श्रीदेवी ने अपने तीन दशक लंबे सिने करियर में लगभग 200 फिल्मों में काम किया।श्रीदेवी ने हिंदी फिल्मों के अलावा तेलगु.तमिल और मलयालम फिल्मों में भी काम किया है।श्रीदेवी ने वर्ष 2012 में प्रदर्शित फिल्म इंग्लिश विंग्लश से कमबैक किया है। वर्ष 2013 में श्रीदेवी को पद्मश्री सम्मान से नवाजा गया। वर्ष 2017 में उन्होंने फिल्म मॉम से एक बार फिर कमबैक किया जिसमें उन्होंने एक बार फिर से अपने लाजवाब अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया। श्रीदेवी की 24 फरवरी 2018 को दुबई के एक होटल में दुर्घटनावश बाथटब में मृत पायी गयी।

 

More News
48 वर्ष की हुईं नम्रता शिरोड़कर

48 वर्ष की हुईं नम्रता शिरोड़कर

22 Jan 2020 | 12:26 PM

मुंबई 22 जनवरी (वार्ता) बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री एवं पूर्व मिस इंडिया नम्रता शिरोड़कर बुधवार को 48 वर्ष की हो गयी।

see more..
लव आजकल में सलमान के सुपरफैन होंगे कार्तिक आर्यन

लव आजकल में सलमान के सुपरफैन होंगे कार्तिक आर्यन

22 Jan 2020 | 12:19 PM

मुंबई 22 जनवरी (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन अपनी आने वाली फिल्म लव आजकल में दबंग स्टार सलमान खान के सुपरफैन बने नजर आयेंगे।

see more..
खुद को मीठा खाने से रोकती हैं दिशा पाटनी

खुद को मीठा खाने से रोकती हैं दिशा पाटनी

22 Jan 2020 | 12:12 PM

मुंबई 22 जनवरी (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री दिशा पाटनी खुद को मीठा खाने से रोकती है और इसके लिये उन्होंने स्पेशल ट्रिक अपनायी है।

see more..
प्रियंका दुनिया की सबसे सक्सेसफुल और इंस्पिरेशनल 100 महिलाओं में शामिल

प्रियंका दुनिया की सबसे सक्सेसफुल और इंस्पिरेशनल 100 महिलाओं में शामिल

22 Jan 2020 | 12:07 PM

मुंबई 22 जनवरी (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा दुनिया की सबसे सक्सेसफुल और इंस्पिरेशनल 100 महिलाओं में शामिल की गयी है।

see more..
image