Monday, Apr 29 2024 | Time 13:57 Hrs(IST)
image
भारत


स्टार्टअप महाकुंभ सोमवार से राजधानी में

स्टार्टअप महाकुंभ सोमवार से राजधानी में

नयी दिल्ली, 17 मार्च (वार्ता) भारत का सबसे बड़ा और अपनी तरह का पहला स्टार्टअप कार्यक्रम, स्टार्टअप महाकुंभ सोमवार को राजधानी में नवनिर्मित अंतराष्ट्रीय प्रदर्शनी एवं सम्मेलन स्थल ‘भारत मंडपम’ में शुरू होने जा रहा है। यह सम्मेलन तीन दिनों तक चलेगा जिसमें कुल 50 हजार से ज्यादा लोगों के शामिल होने का अनुमान है।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विधाग (डीपीआईआईटी) के सचिव, राजेश कुमार सिंह स्टार्टअप महाकुंभ की पूर्व संध्या पर रविवार को आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन ने कहा, “आज, भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र विश्व स्तर पर अग्रणी देशों में से एक है। इनोवेशन के मामले में भारत 40वें स्थान पर है और हमारा लक्ष्य इससे आगे बढ़ना है। हमारा उद्देश्य स्टार्टअप महाकुंभ को न केवल एक बड़ा आयोजन बनाना है, बल्कि एक वार्षिक आयोजन भी बनाना है, जिससे भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के विकास को आगे बढ़ाया जा सके।”

उन्होंने कहा कि इस आयोजन का उद्देश्य पूरे देश के नवप्रवर्तकों को एकजुट करना और इसे अपनी तरह के सबसे बड़े वैश्विक आयोजन में परिवर्तित करना है।'

विभाग के संयुक्त सचिव संजीव सिंह ने कहा, “हमारा प्रयास भारत को सर्वश्रेष्ठ स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है। स्टार्टअप महाकुंभ बहुत अच्छी तरह से व्यवस्थित किया गया है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि भविष्य के उद्यमियों को इसका लाभ प्राप्त हो सके।"

इस अवसर पर इन्फो एज के सह-संस्थापक और कार्यकारी उपाध्यक्ष संजीव बिखचंदानी ने स्टार्टअप महाकुंभ जैसे एक एकीकृत शीर्ष आयोजन की आवश्यकता को रेखांकित किया तथा तैयारियों की जानकारी दी।

सरकार के साथ उद्योग मंडल एसोचैम, नास्काम, बूटस्ट्रैप इनक्यूबेशन एंड एडवाइजरी फाउंडेशन, टीआईई और इंडियन वेंचर एंड अल्टरनेट कैपिटल एसोसिएशन (आईवीसीए) के सहयोग से आयोजित इस आयोजन में 2000 से ज्यादा स्टार्टअप इकाइयों के शामिल होने की संभावना है। इसके साथ ही इसमें 10 से अधिक विषयगत मंडप, 1000 से अधिक निवेशक, 300 से अधिक इनक्यूबेटर और एक्सेलेरेटर, 10 से अधिक देश के 3000 से अधिक प्रतिनिधि और लगभग सभी राज्यों के 3000 से अधिक भावी उद्यमियों के शामिल होने की संभावना है।

आयोजकों का अनुमान है कि इस कार्यक्रम में तीन दिनों की अवधि में भारत मंडपम में 50,000 से अधिक व्यापारिक आगंतुक आ सकते हैं।

इस कार्यक्रम के लिए विशेष आमंत्रित व्यक्तियों में जोमैटो के संस्थापक दीपिंदर गोयल, लेंसकार्ट के सह-संस्थापक और सीईओ पीयूष बंसल, बोट लाइफस्टाइल के सह-संस्थापक और सीएमओ अमन गुप्ता,, और पीपल ग्रुप के संस्थापक और सीईओ अनुपम मित्तल सहित अनेक जाने माने नवप्रवर्तक उद्यमी शामिल हैं।।

आयोजकों की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, इस स्टार्टअप महाकुंभ का लक्ष्य उद्यमियों को एक समावेशी मंच प्रदान करना है, जो देश के भविष्य को आकार देंगे, अमृत काल और विकसित भारत के निर्माण में योगदान देंगे।

मनोहर.अभय

वार्ता

More News
लोस चुनाव के छठें चरण में 57 सीटों के लिए अधिसूचना जारी

लोस चुनाव के छठें चरण में 57 सीटों के लिए अधिसूचना जारी

29 Apr 2024 | 9:33 AM

नयी दिल्ली 29 अप्रैल (वार्ता) चुनाव आयोग ने छह राज्यों एवं केन्द्र शासित दिल्ली में कुल 57 संसदीय निर्वाचन क्षेत्राें में चुनाव के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी की।

see more..
लोस चुनाव के छठें चरण में 57 सीटों के लिए अधिसूचना जारी

लोस चुनाव के छठें चरण में 57 सीटों के लिए अधिसूचना जारी

29 Apr 2024 | 9:12 AM

नयी दिल्ली 29 अप्रैल (वार्ता) चुनाव आयाेग ने सोमवार को दिल्ली, हरियाणा, बिहार , झारंखड , उत्तर प्रदेश , ओड़िशा एवं पश्चिम बंगाल के कुल 57 संसदीय निर्वाचन क्षेत्राें में चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की।

see more..
image