Saturday, May 4 2024 | Time 14:49 Hrs(IST)
image
राज्य


वर्ष 1962 में प्रदर्शित फिल्म “आरती” के जरिये उन्होंने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भी कदम रखा। फिल्म आरती की सफलता के बाद बतौर निर्माता वह फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित हो गये। इस फिल्म से जुड़ा रोचक तथ्य है कि इस फिल्म के लिये अभिनेता संजीव कुमार ने स्क्रीन टेस्ट दिया जिसमें वह पास नहीं हो सके थे। ताराचंद के मन में यह बात हमेशा आती थी कि नये कलाकारों को फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित होने का समुचित अवसर नहीं मिल पाता है। उन्होंने यह संकल्प किया कि वह अपनी फिल्मों के माध्यम से नये कलाकारो को अपनी प्रतिभा दिखाने का ज्यादा से ज्यादा मौका देंगे।
वर्ष 1964 में इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिये उन्होंने फिल्म “दोस्ती” का निर्माण किया जिसमें उन्होंने अभिनेता संजय खान को फिल्म इंडस्ट्री के रूपहले पर्दे पर पेश किया। दोस्ती के रिश्ते पर आधारित इस फिल्म ने न सिर्फ सफलता के नये आयाम स्थापित किये बल्कि अभिनेता संजय खान के करियर को भी एक नयी दिशा दी। इस फिल्म का यह गीत “चाहूंगा तुझे मै सांझ सवेरे” आज भी श्रोतओं के बीच काफी लोकप्रिय है ।
अभिनेता संजय खान के अलावा कई अन्य अभिनेताओं और अभिनेत्रियों के सिने करियर को संवारने में भी ताराचंद का अहम योगदान रहा है जिनमें सचिन -सारिका की गीत गाता चल, अमोल पालेकर-जरीना बहाव चितचोर, रंजीता की अंखियों के झरोके से, रॉखी की जीवन मृत्यु, अरूण गोविल की सावन को आने दो, रामेश्वरी की दुल्हन वही जो पिया मन भाये, सलमान खान-भाग्यश्री की मैने प्यार किया जैसे सितारे शामिल है।
ताराचंद को मिले सम्मानों को देखा जाये तो उन्हें अपनी निर्मित फिल्म के लिये दो बार फिल्म फेयर के सर्वश्रेष्ठ फिल्मकार से नवाजा गया है। अपनी निर्मित फिल्मों से लगभग चार दशक तक दर्शको का भरपूर मनोरंजन करने वाले महान फिल्माकार ताराचंद बड़जात्या 21 सितंबर 1992 को इस दुनिया को अलविदा कह गये ।
प्रेम, उप्रेती
वार्ता
More News
ट्रक ने मोटरसायकल को मारी टक्कर, दो लोगों की मौत, एक महिला घायल

ट्रक ने मोटरसायकल को मारी टक्कर, दो लोगों की मौत, एक महिला घायल

04 May 2024 | 2:39 PM

शहडोल, 04 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के शहडोल जिले के अमलाई थाना क्षेत्र में एक ट्रक ने मोटरसायकल को टक्कर मार दी, जिससे मोटरसायकल सवार दो लोगों की मौत हो गई और एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गई है।

see more..
अमृतसर में बीएसएफ ने बरामद किया ड्रोन,  पिस्तौल

अमृतसर में बीएसएफ ने बरामद किया ड्रोन, पिस्तौल

04 May 2024 | 2:23 PM

जालंधर 04 मई (वार्ता) सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की खुफिया इकाई ने पंजाब के अमृतसर जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में एक ड्रोन और एक पिस्तौल बरामद की है।

see more..
image