Friday, Apr 26 2024 | Time 19:05 Hrs(IST)
image
बिजनेस


एमजी मोटर अपनी एसयूवी ‘हैक्टर‘ के साथ एंट्री करेगी भारतीय बाजार में

चंडीगढ़, 12 जनवरी(वार्ता) चीनी कम्पनी एसएआईसी मोटर कार्पोरेशन की सहयोगी कम्पनी एमजी मोटर इंडिया इस वर्ष मई तक अपनी एसयूवी ‘हैक्टर‘ के साथ भारतीय ऑटोमोबाईल बाजार में उतरेगी।
कम्पनी के कार्यकारी निदेशक पी. बालेंद्रन ने आज यहां यह घोषणा करते हुये बताया कि हैक्टर का निर्माण गुजरात के हलोल स्थित अत्याधुनिक संयंत्र में किया जा रहा है जिसकी सालाना निर्माण क्षमता 80 हजार वाहन है। उन्होंने बताया कि हैक्टर का इस समय देश के विभिन्न हिस्सों में वहां की मौसमी परिस्थितयों के अनुसार परीक्षण किया जा रहा है। उन्होंने एसयूवी में इस्तेमाल की गई प्रौद्योगिकी, फीचर्स और कीमत का खुलासा नहीं किया लेकिन कहा कि यह अपनी श्रेणी में बिलकुल अलग दिखेगी।
श्री बालेंद्रन के अनुसार कम्पनी की भारत में अगले पांच वर्षों में लगभग एक अरब डॉलर यानि लगभग सात हजार करोड़ रूपये निवेश करने की योजना है तथा इसमें से प्रथम चरण में लगभग 2200 करोड़ रूपये का निवेश किया जाएगा। उन्होंने हालांकि यह स्पष्ट किया कि यह निवेश कम्पनी के वाहनों की बाजार मांग और नये वाहनों के विकास कार्यक्रम के आधार पर किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि ‘हैक्टर‘ का डिज़ाईन एवं विकास कम्पनी के इंजीनियरों ने यूनाईटेड किंगडम में किया है तथा मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत इसके निर्माण के लिये लगभग 75 कलपुर्जे देश से ही जुटाए जा रहे हैं। कम्पनी ने देश में अब तक 45 डीलरों का नेटवर्क तैयार कर लिया है जिनके आगे लगभग 110 टच प्वाईंट हैं जहां ग्राहकों बेहतर सविस और स्पेयर पार्ट्स उपलब्ध होंगे।
रमेश1817वार्ता
image