Thursday, Jan 23 2020 | Time 05:00 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • हुबेई प्रांत की सरकार ने स्थानीय लोगों के शहर छोड़ने पर रोक लगायी
  • हिमाचल के चंबा जिले में भूकंप के झटके
  • पेरु बस दुर्घटना में छह की मौत, 20घायल
  • पाकिस्तान पश्चिम एशिया में शांति के पक्ष में :खान
बिजनेस


विमानों की तरह ट्रेन में देख सकेंगे फिल्म, वीडियो

नयी दिल्ली 14 जनवरी (वार्ता) ट्रेन सफर के दौरान और रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को जल्द ही रेलवे मनोरंजक वीडियो, फिल्में और अन्य सामग्री उपलब्ध करायेगा।
रेल मंत्रालय ने आज बताया कि सभी प्रीमियम, एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों तथा उपनगरीय ट्रेनों में मीडिया सर्वर लगाये जायेंगे जिनमें कई भाषाओं में फिल्में, मनोरंजक कार्यक्रम, लाइफस्टाइल से जुड़ी सामग्रियाँ उपलब्ध होंगी। ये मनोरंजक सामग्रियाँ माँग पर यात्रियों को उनके इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों पर उपलब्ध करायी जायेंगी। इसमें नि:शुल्क और सशुल्क दोनों तरह की सेवा का प्रावधान होगा।
परियोजना के जरिये रेलवे को बिना किराया बढ़ाये राजस्व अर्जन वृद्धि में भी मदद मिलेगी। रेलवे को सब्सक्रिप्शन और विज्ञापन के रूप में राजस्व प्राप्ति होगी। इस परियोजना को दो साल में शुरू किया जायेगा और 2022 तक पूरी तरह लागू किया जायेगा। इसके तहत यात्री फिल्में, टेलीविजन शो, शैक्षणिक कार्यक्रम आदि देख सकेंगे।
मनोरंजक सामग्री उपलब्ध कराने के लिए रेलवे बोर्ड ने रेलटेल को जिम्मेदारी दी है जो रेल मंत्रालय के अधीन मिनीरत्न कंपनी है। रेलटेल ने इसके लिए ज़ी इंटरटेनमेंट की इकाई मार्गो नेटवर्क के साथ 10 साल का समझौता किया है जो इस परियोजना में डिजिटल मनोरंजन सेवा प्रदाता होगा।
देश में चलने वाली 8,731 ट्रेनों में से 5,728 में यह परियोजना लागू की जानी है। इनमें 3,003 प्रीमियम/मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें और 2864 उपनगरीय ट्रेनें हैं।
अजीत सत्या
वार्ता
image