Thursday, Mar 21 2019 | Time 08:51 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने अपहृत ईरानी सैनिकों को मुक्त कराया
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 22 मार्च)
  • रूस जल्द वेनेजुएला को दवाइयों की आपूर्ति शुरू करेगा: मादुरो
  • सीरिया में 400 अमेरिकी सैनिक रहेंगे मौजूद: ट्रम्प
  • अफगानिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव की नयी तारीख तय
  • सीरिया में 400 अमेरिकी सैनिक रहेंगे मौजूद: ट्रम्प
  • कांग्रेस गठबंधन ने विकास परियोजनाओं को रोका: जितेन्द्र
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने ‘स्वैच्छिक आचार संहिता’ पेश की
  • ऊधमपुर में सीआरपीएफ जवान ने अपने तीन साथियों की हत्या की
जनादेश-चुनाव


गुना में ‘’वोट मेन’’ का जादू सिर चढकर बोला

गुना, 06 दिसम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के गुना जिले में इस बार विधानसभा चुनाव में मतदाताओं को जागरूक करने तथा अपनी शक्ति पहचानने के संदेश का नवाचार सार्थक सिद्ध हुआ।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार गुना जिले में मतदान प्रतिशत बढाने के लिये मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत संचालित गतिविधियों में सबसे कारगर और असरकारी रहा जिले का शुभंकर ‘’वोट मेन’’।
शुभंकर ‘’वोट मेन’’ की अवधारणा सुपरमेन मतदाता के रूप में की गई थी, जो अपनी शक्ति को पहचानने वाला और बिना लोभ-लालच के निष्पक्ष होकर मतदान करने वाले समझदार ‘’मतदाता’’ के रूप में जाना गया। शुभंकर ‘’वोट मेन’’ अनावरण के दिन से ही जिले के नागरिकों के बीच आकर्षण एवं जिज्ञासा का केन्द्र बना और हर आयु वर्ग के मतदाताओं का चहेता बन गया।
बेटियां मतदाताओं को प्रेरित करने मिस वोटर के रूप में तो बच्चे विद्यालय के वार्षिक महोत्सव में फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता में ‘’वोटमेन’’ बनकर भी पहुंचे। वोट मेन का कट आउट कलेक्ट्रोरेट, जिले के विभिन्न व्यस्ततम चौराहों और प्रमुख सार्वजनिक स्थलों पर लगाए जाने से पास से गुजरने वाला युवा, पुरूष एवं महिला मतदाता सहित बच्चे ‘’वोट मेन’’ के साथ सेल्फी लेने आतुर दिखे।
जिले में वर्ष 2013 में हुए विधानसभा आम निर्वाचन में मतदान का कुल प्रतिशत 73.56 रहा। वहीं इस बार यह बढकर 76.52 प्रतिशत हो गया। इसमें सबसे बडी संख्या युवा मतदाताओं और महिला मतदाताओं की रही। वर्ष 2013 के निर्वाचन में 78.13 प्रतिशत पुरूष एवं 68.36 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया था, जो विधानसभा निर्वाचन 2018 में 2.96 प्रतिशत बढ़कर कुल 76.52 प्रतिशत हो गया। इसमें 72.93 प्रतिशत महिलाएं एवं 79.72 प्रतिशत पुरूष तथा 47.06 प्रतिशत अन्य मतदाता शामिल हैं।
नाग
वार्ता
More News
भाजपा के गढ़ मुरैना में कांग्रेस को दिख रही उम्मीद

भाजपा के गढ़ मुरैना में कांग्रेस को दिख रही उम्मीद

20 Mar 2019 | 11:39 AM

मुरैना, 20 मार्च (वार्ता) राजस्थान और उत्तर प्रदेश की सीमा से सटी मध्यप्रदेश की मुरैना-श्योपुर संसदीय सीट लंबे समय से भले ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का गढ़ बनी हुई हो, पर प्रदेश में करीब तीन महीने पहले सत्ता में कांग्रेस की वापसी से पार्टी में यहां जीत की आशा जगा दी है।

see more..
जब कांग्रेस के गढ़ रायबरेली में हारीं इंदिरा

जब कांग्रेस के गढ़ रायबरेली में हारीं इंदिरा

19 Mar 2019 | 3:37 PM

रायबरेली, 19 मार्च (वार्ता) कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाले उत्तर प्रदेश के रायबरेली संसदीय क्षेत्र में पार्टी को पहला झटका यहां तब लगा था जब आपातकाल से खिन्न जनता ने 1977 के चुनाव में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को बाहर का रास्ता दिखा दिया था।

see more..
रतलाम-झाबुआ में सिर्फ दो बार हारी कांग्रेस

रतलाम-झाबुआ में सिर्फ दो बार हारी कांग्रेस

19 Mar 2019 | 1:52 PM

झाबुआ, 19 मार्च (वार्ता) गुजरात की सीमा से सटी मध्यप्रदेश की रतलाम-झाबुआ (अनुसूचित जनजाति) सीट आजादी के बाद से कांग्रेस की खासी मजबूत गढ़ बनी हुई है और अब तक हुए 16 लोकसभा चुनावों में से उसे मात्र दो बार हार का सामना करना पड़ा है।

see more..
भाजपा के गढ़ भोपाल में सेंध लगाने की तैयारी में कांग्रेस

भाजपा के गढ़ भोपाल में सेंध लगाने की तैयारी में कांग्रेस

19 Mar 2019 | 1:49 PM

भोपाल, 19 मार्च (वार्ता) तीन दशक से जीत के लिए तरस रही कांग्रेस इस बार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मजबूत गढ़ों में से एक भोपाल संसदीय क्षेत्र में सेंध लगाने की पूरी कोशिश में है और इसके लिए मजबूत प्रत्याशी की तलाश की जा रही है।

see more..
जयपुर संसदीय क्षेत्र में गिरधारी लाल भार्गव का रहा दबदबा

जयपुर संसदीय क्षेत्र में गिरधारी लाल भार्गव का रहा दबदबा

19 Mar 2019 | 1:47 PM

जयपुर 19 मार्च (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का गढ़ जयपुर लोकसभा क्षेत्र में सादगी और हर समय जनता के साथ खड़ा रहने वाले नेता के रुप में पहचान बनाने वाले भाजपा के नेता रहे गिरधारी लाल भार्गव का दबदबा रहा और अब तक हुए लोकसभा चुनावों में उन्होंने लगातार छह बार रिकॉर्ड जीत दर्ज की।

see more..
image