Tuesday, Jan 18 2022 | Time 12:49 Hrs(IST)
image
भारत


दिल्ली, पंजाब, हरियाणा में गर्भपात की दवाओं की भारी कमी

नयी दिल्ली 10 अगस्त (वार्ता) देश के छह राज्यों में दवा विक्रेताओं के सर्वेक्षण से यह खुलासा हुआ है कि दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, तमिलनाडु और मध्यप्रदेश में गर्भपात की दवाओं की भारी किल्लत है, जिससे इन राज्यों की गर्भवती महिलाओं को असुरक्षित गर्भपात का सहारा लेना पड़ता है।
फांउडेशन फॉर रिप्रोडक्टिव हेल्थ सर्विसेज इंडिया ( एफआरएचएसआई) ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, तमिलनाडु, मध्यप्रदेश और असम के 1,500 दवा विक्रेताओं का सर्वेक्षण करके यह पता लगाया कि कितने प्रतिशत दवा विक्रेता अपने पास गर्भपात की दवा रखते हैं।सर्वेक्षण से यह खुलासा हुआ कि पंजाब में मात्र एक प्रतिशत दवा विक्रेता गर्भपात की दवा रखते हैं। इसके अलावा हरियाणा और तमिलनाडु के दो-दो प्रतिशत , मध्यप्रदेश के 6.5 प्रतिशत और दिल्ली के 34 प्रतिशत दवा विक्रेता गर्भपात की दवा बेचते हैं। असम की स्थिति इन सबसे बेहतर है, जहां के 69.6 प्रतिशत दवा विक्रेताओं के पास गर्भपात की दवा थी।
परिवार नियोजन सेवायें प्रदान करने वाले गैर सरकारी संगठन एफआरएचएसआई के मुताबिक कानूनी झंझट और जरूरत से दस्तावेज जमा करने की परेशानी से बचने के लिए लगभग 79 प्रतिशत दवा विक्रेताओं ने गर्भपात की दवायें बेचनीं बंद कर दी हैं। सर्वेक्षण में शामिल 54.8 प्रतिशत दवा विक्रेताओं का कहना था कि अनुसूची एच दवाइयों के मुकाबले गर्भपात की दवायें ज्यादा नियंत्रित हैं। यहां तक कि असम में , जहां गर्भपात की दवाओं का भंडार अधिक है, वहां के 58 प्रतिशत दवा विक्रेता भी इन दवाओं पर अनियंत्रण की बात कहते हैं। तमिलनाडु के 79 प्रतिशत, पंजाब के 74 प्रतिशत, हरियाणा के 63 प्रतिशत और मध्यप्रदेश के 40 प्रतिशत दवा विक्रेता गर्भपात की दवा न रखने के पीछे नियामक के नियंत्रक को ही मुख्य वजह बताते हैं।
अर्चना.संजय
जारी.वार्ता
More News
कोराेना के सक्रिय मामले बढ़कर 17 लाख से अधिक हुए

कोराेना के सक्रिय मामले बढ़कर 17 लाख से अधिक हुए

18 Jan 2022 | 11:32 AM

नयी दिल्ली 18 जनवरी (वार्ता) देश में पिछले 24 घंटे में 2.38 लाख से ज्यादा नये मामले सामने आने के बाद सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 17 लाख से अधिक होने के साथ इसकी दर 4.62 फीसदी हो गयी है।

see more..
कोविड टीकाकरण में 158.04 करोड़ टीके लगे

कोविड टीकाकरण में 158.04 करोड़ टीके लगे

18 Jan 2022 | 10:13 AM

नयी दिल्ली 18 जनवरी (वार्ता) देश में पिछले 24 घंटे में 79 लाख से अधिक कोविड टीके लगाये गये है और इसके साथ ही कुल टीकाकरण 158.04 करोड़ से अधिक हो गया है।

see more..
भारत ने दुनिया को संकट में दिया ‘आशा का बुके’ जिसमें लगे हैं लोकतंत्र, प्रतिभा और प्रौद्योगिकी के पुष्प: मोदी

भारत ने दुनिया को संकट में दिया ‘आशा का बुके’ जिसमें लगे हैं लोकतंत्र, प्रतिभा और प्रौद्योगिकी के पुष्प: मोदी

17 Jan 2022 | 11:15 PM

नयी दिल्ली, 17 जनवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिभा और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में भारत की शक्ति की ओर विश्व का ध्यान आकषित करते हुए सोमवार को कहा कि भारत ने कोरोना के संकटकाल में दुनिया को लोकतंत्र के प्रति अटूट विश्वास, नयी प्रौद्योगिकी और प्रतिभा के रूप में ‘आशा का उपहार’ दिया है।

see more..
image