Saturday, Sep 25 2021 | Time 20:58 Hrs(IST)
image
भारत


दिल्ली, पंजाब, हरियाणा में गर्भपात की दवाओं की भारी कमी

नयी दिल्ली 10 अगस्त (वार्ता) देश के छह राज्यों में दवा विक्रेताओं के सर्वेक्षण से यह खुलासा हुआ है कि दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, तमिलनाडु और मध्यप्रदेश में गर्भपात की दवाओं की भारी किल्लत है, जिससे इन राज्यों की गर्भवती महिलाओं को असुरक्षित गर्भपात का सहारा लेना पड़ता है।
फांउडेशन फॉर रिप्रोडक्टिव हेल्थ सर्विसेज इंडिया ( एफआरएचएसआई) ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, तमिलनाडु, मध्यप्रदेश और असम के 1,500 दवा विक्रेताओं का सर्वेक्षण करके यह पता लगाया कि कितने प्रतिशत दवा विक्रेता अपने पास गर्भपात की दवा रखते हैं।सर्वेक्षण से यह खुलासा हुआ कि पंजाब में मात्र एक प्रतिशत दवा विक्रेता गर्भपात की दवा रखते हैं। इसके अलावा हरियाणा और तमिलनाडु के दो-दो प्रतिशत , मध्यप्रदेश के 6.5 प्रतिशत और दिल्ली के 34 प्रतिशत दवा विक्रेता गर्भपात की दवा बेचते हैं। असम की स्थिति इन सबसे बेहतर है, जहां के 69.6 प्रतिशत दवा विक्रेताओं के पास गर्भपात की दवा थी।
परिवार नियोजन सेवायें प्रदान करने वाले गैर सरकारी संगठन एफआरएचएसआई के मुताबिक कानूनी झंझट और जरूरत से दस्तावेज जमा करने की परेशानी से बचने के लिए लगभग 79 प्रतिशत दवा विक्रेताओं ने गर्भपात की दवायें बेचनीं बंद कर दी हैं। सर्वेक्षण में शामिल 54.8 प्रतिशत दवा विक्रेताओं का कहना था कि अनुसूची एच दवाइयों के मुकाबले गर्भपात की दवायें ज्यादा नियंत्रित हैं। यहां तक कि असम में , जहां गर्भपात की दवाओं का भंडार अधिक है, वहां के 58 प्रतिशत दवा विक्रेता भी इन दवाओं पर अनियंत्रण की बात कहते हैं। तमिलनाडु के 79 प्रतिशत, पंजाब के 74 प्रतिशत, हरियाणा के 63 प्रतिशत और मध्यप्रदेश के 40 प्रतिशत दवा विक्रेता गर्भपात की दवा न रखने के पीछे नियामक के नियंत्रक को ही मुख्य वजह बताते हैं।
अर्चना.संजय
जारी.वार्ता
More News
बारह करोड़ की हेरोइन के साथ अंतरराष्ट्रीय तस्कर गिरफ्तार

बारह करोड़ की हेरोइन के साथ अंतरराष्ट्रीय तस्कर गिरफ्तार

25 Sep 2021 | 7:44 PM

नयी दिल्ली 25 सितंबर (वार्ता) दिल्ली पुलिस ने नशे के एक अंतरराष्ट्रीय तस्कर को गिरफ्तार कर उसके पास से करीब 12 करोड़ रुपये की हेरोइन बरामद की है।

see more..
अदालतों की सुरक्षा बढ़ाने को लेकर हड़ताल पर रहे वकील

अदालतों की सुरक्षा बढ़ाने को लेकर हड़ताल पर रहे वकील

25 Sep 2021 | 7:05 PM

नयी दिल्ली, 25 सितंबर (वार्ता) दिल्ली की रोहिणी अदालत में ‘गैंगवार’ की घटना से गुस्साए वकीलों ने सुरक्षा की मांग को लेकर शनिवार को हड़ताल कर अपना विरोध जाहिर किया।

see more..
लोकतंत्र पर कमला हैरिस की बात समझिए : राहुल

लोकतंत्र पर कमला हैरिस की बात समझिए : राहुल

25 Sep 2021 | 6:58 PM

नयी दिल्ली 25 सितंबर (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बयान पर कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मादी के साथ बातचीत में वह हमें जब लोकतंत्र का पाठ पढ़ाने की बात करती है तो हमें उनके बयान को मतलब बारीकी से समझने की ज़रूरत है।

see more..
देश-दुनिया में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित कर रहा है भारत: तोमर

देश-दुनिया में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित कर रहा है भारत: तोमर

25 Sep 2021 | 6:52 PM

नयी दिल्ली, 25 सितंबर (वार्ता) कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित खाद्य प्रणाली शिखर सम्मेलन में वर्चुअल रूप से संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना संकट के बावजूद भारत में अच्छी तरह से बुवाई हुई, फसलों की कटाई तथा उपार्जन का काम भी पहले से बेहतर हुआ और बंपर पैदावार हुई है।

see more..
अदालतों की सुरक्षा में बड़े बदलाव किये जाएंगे: अस्थाना

अदालतों की सुरक्षा में बड़े बदलाव किये जाएंगे: अस्थाना

25 Sep 2021 | 6:44 PM

नयी दिल्ली, 25 सितंबर (वार्ता) दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने शनिवार को कहा कि रोहिणी की घटना से सबक लेते हुए सभी संबंधित पक्षों से विचार-विमर्श के आधार पर अदालतों की सुरक्षा व्यवस्था में बड़े बदलाव किये जाएंगे।

see more..
image