Tuesday, Nov 30 2021 | Time 20:46 Hrs(IST)
image
भारत


दिव्यांगजनों के लिए ‘रोजगार सारथी’ ऐप का अनावरण

नयी दिल्ली 24 जुलाई (वार्ता) दिव्यांगजनों को रोजगार परक प्रशिक्षण देने वाले गैर सरकारी संस्थान सार्थक शिक्षा न्यास ने शनिवार को ‘रोजगार सारथी’ ऐप का अनावरण किया।
सार्थक के संस्थापक एवं मुख्यकारी अधिकारी जितेंद्र अग्रवाल ने यहाँ बताया कि ‘रोजगार सारथी’ एकमात्र ऐसा मंच है जहां दिव्यांग व्यक्तियों (नौकरी चाहने वालों) को नौकरी प्रदान करने वालों से जोड़ता है। उम्मीदवार के ऐप पर पंजीकरण के बाद उपयुक्त नौकरियों के बारे में संदेश भेजकर उन्हें सूचित किया जाएगा। इस पहल का उद्देश्य दिव्यांगजनाें की परेशानी को दूर करना है। उन्होंने बताया कि दिव्यांगों की पहुंच को अधिकतम बनाने के लिए अहमदाबाद, वाराणसी और तिरुवनंतपुरम में नए व्यावसायिक कौशल भवन और रोजगार केंद्र की स्थापना की जायेगी।
उन्होंने कहा कि कोविड-19 के बीच सार्थक की ओर से दिव्यांगजनों के डिजिटल सशक्तिकरण ने रोजगार के नए अवसर खोले है। कोविड काल के दौरान पांच हजार दिव्यांगजनों को डिजिटल रूप से प्रशिक्षण दिया गया है और तीन हजार को 'वर्क फ्रॉम होम' के साथ नौकरी पाने में मदद की गयी है।
श्री अग्रवाल ने संस्थान के 13वें वार्षिक दिवस पर आयोजित एक समारोह में कहा कि वर्ष 2008 से 10 लाख से अधिक दिव्यांगजनों को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है।
उन्होंने बताया कि दिव्यांगजनों के लिए रोजगार परक प्रशिक्षण केंद्र नयी दिल्ली, चंडीगढ़, लुधियाना, लखनऊ, अंबाला, भोपाल, जयपुर, कोलकाता, पुणे, मुंबई, हैदराबाद, गाजियाबाद, गुरुग्राम, विशाखापत्तनम, चेन्नई, ठाणे, विरार, अहमदाबाद, बनारस और तिरुवनंतपुरम में संचालित किये जा रहे हैं।
सत्या, उप्रेती
वार्ता
More News
राणे ने कोविड प्रभावित छोटे उद्याेगों के लिए मांगी मदद

राणे ने कोविड प्रभावित छोटे उद्याेगों के लिए मांगी मदद

30 Nov 2021 | 8:37 PM

नयी दिल्ली 30 नवंबर (वार्ता) केंद्रीय लघु और मध्यम उद्योग (एमएसएमई) मंत्री नारायण राणे ने मंगलवार को कोविड प्रभावित छोटे उद्योगों के लिए वित्तीय मदद की मांग करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की।

see more..
महापौर ने एनडीएमसी स्कूलों में पंजाबी अध्यापक उपलब्ध कराने का किया आग्रह

महापौर ने एनडीएमसी स्कूलों में पंजाबी अध्यापक उपलब्ध कराने का किया आग्रह

30 Nov 2021 | 8:34 PM

नयी दिल्ली, 30 नवंबर (वार्ता) उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) के महापौर राजा इकबाल सिंह ने मंगलवार को एनडीएमसी स्कूलों में पंजाबी अध्यापक उपलब्ध कराने के लिए दिल्ली सरकार की पंजाबी अकादमी को पत्र लिखा है।

see more..
दिल्ली सरकार कोरोना की हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार: केजरीवाल

दिल्ली सरकार कोरोना की हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार: केजरीवाल

30 Nov 2021 | 8:24 PM

नयी दिल्ली, 30 नवंबर (वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली सरकार कोरोना के संभावित नये वैरिएंट को लेकर बेहद गंभीर है और इससे निपटने के लिए तैयार है।

see more..
image