Wednesday, Jun 29 2022 | Time 03:12 Hrs(IST)
image
भारत


दिव्यांगजनों के लिए ‘रोजगार सारथी’ ऐप का अनावरण

नयी दिल्ली 24 जुलाई (वार्ता) दिव्यांगजनों को रोजगार परक प्रशिक्षण देने वाले गैर सरकारी संस्थान सार्थक शिक्षा न्यास ने शनिवार को ‘रोजगार सारथी’ ऐप का अनावरण किया।
सार्थक के संस्थापक एवं मुख्यकारी अधिकारी जितेंद्र अग्रवाल ने यहाँ बताया कि ‘रोजगार सारथी’ एकमात्र ऐसा मंच है जहां दिव्यांग व्यक्तियों (नौकरी चाहने वालों) को नौकरी प्रदान करने वालों से जोड़ता है। उम्मीदवार के ऐप पर पंजीकरण के बाद उपयुक्त नौकरियों के बारे में संदेश भेजकर उन्हें सूचित किया जाएगा। इस पहल का उद्देश्य दिव्यांगजनाें की परेशानी को दूर करना है। उन्होंने बताया कि दिव्यांगों की पहुंच को अधिकतम बनाने के लिए अहमदाबाद, वाराणसी और तिरुवनंतपुरम में नए व्यावसायिक कौशल भवन और रोजगार केंद्र की स्थापना की जायेगी।
उन्होंने कहा कि कोविड-19 के बीच सार्थक की ओर से दिव्यांगजनों के डिजिटल सशक्तिकरण ने रोजगार के नए अवसर खोले है। कोविड काल के दौरान पांच हजार दिव्यांगजनों को डिजिटल रूप से प्रशिक्षण दिया गया है और तीन हजार को 'वर्क फ्रॉम होम' के साथ नौकरी पाने में मदद की गयी है।
श्री अग्रवाल ने संस्थान के 13वें वार्षिक दिवस पर आयोजित एक समारोह में कहा कि वर्ष 2008 से 10 लाख से अधिक दिव्यांगजनों को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है।
उन्होंने बताया कि दिव्यांगजनों के लिए रोजगार परक प्रशिक्षण केंद्र नयी दिल्ली, चंडीगढ़, लुधियाना, लखनऊ, अंबाला, भोपाल, जयपुर, कोलकाता, पुणे, मुंबई, हैदराबाद, गाजियाबाद, गुरुग्राम, विशाखापत्तनम, चेन्नई, ठाणे, विरार, अहमदाबाद, बनारस और तिरुवनंतपुरम में संचालित किये जा रहे हैं।
सत्या, उप्रेती
वार्ता
More News
मोदी व अबूधाबी के शासक नाहयान गर्मजोशी से मिले

मोदी व अबूधाबी के शासक नाहयान गर्मजोशी से मिले

28 Jun 2022 | 11:23 PM

अबूधाबी/नयी दिल्ली 28 जून (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अबू धाबी के नए शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मिलने के लिए कुछ देर अबू धाबी में रुके। दोनों नेता हवाई अड्डे पर गर्मजोशी से गले मिले और बातचीत के दौरान भारत-यूएई रणनीतिक साझेदारी को और गहरा और विविधता लाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

see more..
ट्रक ड्राइवरों के मानवाधिकारों पर एनएचआरसी की एडवाइजरी

ट्रक ड्राइवरों के मानवाधिकारों पर एनएचआरसी की एडवाइजरी

28 Jun 2022 | 10:15 PM

नयी दिल्ली 28 जून (वार्ता) राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने मंगलवार को कहा है कि उसने व्यावसायिक ट्रक ड्राइवरों के मानवाधिकारों की सुरक्षा को लेकर केन्द्र , राज्य तथा केन्द्र शासित प्रदेशों को परामर्श जारी की है।

see more..
दिल्ली पुलिस ने स्थापना की 75 वीं वर्षगांठ पर राजा रवि वर्मा को दी श्रद्धांजलि

दिल्ली पुलिस ने स्थापना की 75 वीं वर्षगांठ पर राजा रवि वर्मा को दी श्रद्धांजलि

28 Jun 2022 | 10:12 PM

नयी दिल्ली, 28 जून (वार्ता) आजादी के अमृत महोत्सव के बीच अपनी स्थापना की 75वीं वर्षगांठ मना रही दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को नये कलाकारों को सराहने और उन्हें सम्मानित करने के लिए केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से चित्रांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया।

see more..
भाजपा ने महाराष्ट्र को लेकर संभाला मोर्चा

भाजपा ने महाराष्ट्र को लेकर संभाला मोर्चा

28 Jun 2022 | 10:02 PM

नयी दिल्ली 28 जून (वार्ता) महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ शिवसेना में चल रही अंदरूनी बगावत को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भी सक्रिय हो गयी है।

see more..
व्यापंम मामले में एक गिरफ्तार

व्यापंम मामले में एक गिरफ्तार

28 Jun 2022 | 8:54 PM

नयी दिल्ली 28 जून (वार्ता) केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मंगलवार को कहा है कि उसने व्यापंम से संबंधित मामले में फरार एक आरोपी को महाराष्ट्र के लातूर जिले से गिरफ्तार किया है।

see more..
image