Friday, Apr 26 2024 | Time 12:42 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


ब्रिटेन में एक वर्ष में जितने अनाज का उपभोग किया जाता है उतना भारत में सड़ता है

नयी दिल्ली 19 जुलाई (वार्ता) ब्रिटेन के नागरिक एक साल में जितने अनाज का उपभोग करते हैं उतना अनाज भारत के भंडारणों में खराब हो जाता है।
यह जानकारी भारतीय जनता पार्टी के विजय पाल सिंह तोमर ने शुक्रवार को राज्यसभा में अपना निजी संकल्प पेश करते हुए दी। उन्होंने कृषि उत्पाद को घटाने ले लिए अधिकतम वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) पांच प्रतिशत करने और संवैधानिक संस्था के रूप में राष्ट्रीय किसान आयोग गठित करने की भी सरकार से मांग की।
श्री तोमर ने कहा कि इस समय देश में कृषि विकास दर 2.9 प्रतिशत है और अर्थव्यस्था में उसका 14.4 प्रतिशत योगदान है लेकिन देश में दो करोड़ टन अनाज भंडारण के अभाव में नष्ट हो जाता है जबकि इतना अनाज तो आस्ट्रेलिया पैदा करता है।
उन्होंने कहा कि देश में एक तरफ इतना अनाज नष्ट होता है दूसरी तरफ 19 करोड़ लोग भूखे रहते है और ‘हंगर इंडेक्स’ में भारत का स्थान 103 वां है। श्री तोमर ने इस बात पर चिंता जताई कि देश में अनाज रखने के लिए पर्याप्त भण्डार गृह नहीं हैं।
भाजपा सदस्य ने फसल बीमा योजना को सही तरीके से लागू करने तथा किसान सम्मान निधि को छह हज़ार से बढ़ाकर 10 हज़ार रुपये करने की भी मांग की। इसके अलावा उन्होंने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अनाज न खरीदने पर दंडात्मक कार्रवाई करने की भी मांग की।
श्री तोमर ने कहा कि देश में कृषि के क्षेत्र में काम करने वालों को भारत रत्न भी दिया जाना चाहिए ताकि लोग कृषि के विकास के लिए प्रेरणा ले सकें। उन्होंने किसानों को तकनीक की अधिकतम सुविधा और जानकारी देने तथा इन्टरनेट एवं वाई-फाई की सुविधा देने की भी मांग की।
अरविन्द.उप्रेती.श्रवण
वार्ता
There is no row at position 0.
image