Friday, Apr 26 2024 | Time 11:23 Hrs(IST)
image
राज्य


वर्षाजनित हादसे में पशुओं की मौत ,मकान गिरे

जयपुर , 22 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के पूर्वी एवं पश्चिमी इलाकों में कल रात से हो रही वर्षा के कारण जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है तथा कई जगह वर्षाजनित हादसे से बकरियों , भेडों के मरने और मकानों की दीवारें गिरने की सूचना मिली है।
बारिश के कारण राजधानी जयपुर के सीकर जिले के नीमकाथाना क्षेत्र में आज एक मकान के ढह जाने से उसके नीचे दबकर 40 से अधिक बकरियों के मरने तथा 64 से अधिक बकरियों के घायल होने की सूचना है। इसके अलावा श्रीगंगानगर के रायसिंहनगर में दीवार गिरने से छह भेडों के मरने की सूचना है। राजस्थान में कल रात से कई जगहों पर हो रही बारिश के कारण अभी तक कोई जनहानि होने की सूचना नहीं है लेकिन बारां के सारथल पुलिया पर एक जीप के बह जाने की सूचना है।
प्रदेश में कल रात से हो रही बारिश का सर्वाधिक असर भरतपुर , बीकानेर , करौली क्षेत्रों में हुआ है जहां बारिश के कारण घरों में पानी घुस गया है और बांधों में पानी की आवक शुरू हो गयी है।
बीकानेर में बारिश के कारण सूरसागर तालाब की एक दीवार ढह जाने से वर्षा का पानी हल्दीराम हार्ट अस्पताल में घुसने की जानकारी मिली है। इसके अलावा शहर के नीचले इलाकों के घरों में पानी घुसने की जानकारी मिली है।
भरतपुर में पिछले 24 घंटों के दौरान वैर में 78, कुम्हेर में 56, डीग में 78 तथा भुसावर में 97 मिमी वर्षा हुई है। करौली में भी बारिश हो रही है। टोंक में बीसलपुर बांध का जल स्तर बढ़कर 309.21 आरएल मीटर हो गया है। बांध की कुल भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है। यहां बहने वाली त्रिवेणी नदी भी उफान पर है। लगातार हो रही बारिश से कालीसिंध ,पार्वती और चंबल में पानी की आवक शुरु हो गई है।
प्रदेश में आज सुबह से भरतपुर और करौली में तेज बारिश से टोडाभीम में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। भरतपुर में तेज बारिश के चलते रुंध हेलक बांध लबालब हो गया। बांध के लबालब हो जाने के बाद जिला कलक्टर ने बांध का एक गेट खोलने के निर्देश दिए हैं। इसी तरह करौली के टोडाभीम कस्बे और आसपास के इलाके में शनिवार देर रात से रूक रूक कर हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। तेज बारिश से राजोली गांव के तालाब की पाल टूटने से पानी गांव में पानी घुस गया जिससे कई घरों में चारा, अनाज और सामान भीग गया, वहीं माननौज गांव में एक घर की दीवार गिर गई।
प्रदेश के श्रीगंगानगर में भी बारिश के कारण रायससिंहनगर में कई मकानों में दरारे आने और दीवार गिरने की सूचना है। बारिश के कारण वहां जल प्लावन की स्थिति बन गयी है । सावंलसर में दीवार गिरने से आधा दर्जन भेडों के मरने की सूचना है। इसके अलावा गंगूवाला, कुम्हारावालीं और खांटा में कई जगह पर सामुदायिक भवना और कच्चे मकानों को नुकसान होने की जानकारी मिली है।
मौसम विभाग ने अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, कोटा, करौली, झुंझुनू, प्रतापगढ़, सवाईमाधोपुर, टोंक, बीकानेर, दौसा और चूरू में भारी वर्षा की संभावना व्यक्त की है।
अजय गोस्वामी
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में छह सीटों पर दो घंटे में औसतन 14 प्रतिशत मतदान

मध्यप्रदेश में छह सीटों पर दो घंटे में औसतन 14 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 11:02 AM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में छह संसदीय सीटों पर आज सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ होने के बाद शुरूआती दो घंटों के दौरान औसतन 13.82 प्रतिशत मतदान होने की खबर है।

see more..
यूपी की आठ सीटों पर नौ बजे तक 11.67 फीसदी मतदान

यूपी की आठ सीटों पर नौ बजे तक 11.67 फीसदी मतदान

26 Apr 2024 | 10:56 AM

लखनऊ 26 अप्रैल, (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश में नौ जिलों की आठ लोकसभा सीटों के लिये सुबह नौ बजे तक 11.67 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था।

see more..
image