Friday, Apr 26 2024 | Time 17:56 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश में सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों को मनोरोग विशेषज्ञ बनाया जायेगा

हमीरपुर, 23 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों को मनोरोग विशेषज्ञ बनाने का फैसला किया है।
हमीरपुर जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्साधीक्षक डॉ. आरके शर्मा ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में मानसिक रोगियों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी के कारण सरकार ने यह फैसला किया है।
डॉ. शर्मा ने बताया कि एक सर्वे से पता चला है कि राज्य में हर पांच मरीजों में तीन मनोरोगी होते हैं। सरकारी अस्पतालों में मनोरोग विशेषज्ञ न होने के कारण सभी डॉक्टरों को इसके निदान के लिये प्रशिक्षित करने की तैयारी है। उन्होंने बताया कि हर जिले में एक महीने के लिये प्रशिक्षण दिया जायेगा।
डॉ. शर्मा के अनुसार हमीरपुर जिला अस्पताल में मनोरोगियों के उपचार के लिये विशेष कक्ष बनाया जायेगा। इसके लिये चार लाख रुपये का बजट स्वीकृत किया गया है। उन्होंने बताया कि यहां के लिये दो मनोरोग विशेषज्ञों की नियुक्ति भी हुयी थी लेकिन वे कुछ ही दिन आये और अभी कहां बैठते हैं ये पता नहीं है।
इस बारे में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. संतराज ने कहा कि मनोरोगियों के उपचार की व्यवस्था की जा रही है।
सं विश्वजीत
वार्ता
More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image