Thursday, May 2 2024 | Time 12:09 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


बिडला ने किया डॉ एपीजे अब्दुल कलाम एक्सपो उद्घाटन

बिडला ने किया डॉ एपीजे अब्दुल कलाम एक्सपो उद्घाटन

मुंबई, 16 जून (वार्ता) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राष्ट्रीय विधायक सम्मेलन भारत (एनएलसी भारत) के दूसरे दिन शुक्रवार को डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम इनोवेशन एक्सपो का उद्घाटन किया।

आजादी के 75 वर्ष और भारतीय लोकतंत्र का जश्न मनाने के लिए यहां पर एपीजे अब्दुल कलाम एक्सपो पवेलियन बनाया गया है। एक्सपो में देश भर के विधायकों में से चुने गये 75 विधायकों के काम। जमीनी स्तर पर बदलाव लाने वाले 75 सराहनीय स्टार्टअप, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 75 सराहनीय कार्यक्रम, दुनिया के अन्य लोकतांत्रिक देशों के 75 सराहनीय काम जिनसे लोकतंत्र को मजबूती मिली और लोकतंत्र की भावना को मजबूती देने वाली दुनिया भर से जुटायी 75 मूर्तियां शामिल की गई है।

तीन दिन के सम्मेलन के दूसरे दिन कई विषयों पर विषयगत समानांतर सत्र और गोलमेज चर्चा हुई।

इस एक्सपो में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में हुए सराहनीय विकास कार्यों को प्रदर्शित किया गया। इनमें विशेष रूप से जम्मू और कश्मीर में प्रशासन की पहल के पंचायतों के विकास और सशक्तिकरण के लिए किये काम के अलावा, महाराष्ट्र के सूखा प्रभावित मान तालुका में गायों की रक्षा के लिए स्थापित किया गया मान देशी फाउंडेशन का निर्माण और ओडिशा के गांवों में यूनिसेफ और यूएनएफपीए के समर्थन से किशोरियों की शिक्षा, स्वास्थ्य और समग्र कल्याण के उद्देश्य से शुरू की गई योजना ‘अद्विका’ को शामिल किया गया।

निर्वाचन क्षेत्र के विकास में विधायकों द्वारा किए गए उल्लेखनीय कामों के अन्य विधायकों और उपस्थित लोगों का ज्ञान वर्धन किया. मुलुग, तेलंगाना की डॉ. दानसारी अनुसूया (सीतक्का) ने आदिवासी आबादी के बीच शिक्षा को बढ़ावा देने और त्रुटिहीन स्वास्थ्य सुविधाओं के विकास को बढ़ावा देने के लिए खेती, व्यापार और व्यवसाय के माध्यम से आजीविका के अवसर पैदा किए। केरल की केके शैलजा ने व्यापक स्वास्थ्य देखभाल उपायों पर जोर देते हुए अद्वितीय केरल कोविड मॉडल पेश किया।

एक्सपो में प्रदर्शित स्टार्टअप और सामाजिक नवाचारों ने भी मेहमानों की सराहना बटोरी।नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने के उद्देश्य से सस्ती चिकित्सा और नैदानिक देखभाल नवाचारों से लेकर सामाजिक पहल तक, प्रदर्शनी में देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों के वैज्ञानिक और अग्रणी प्रयासों को प्रदर्शित किया गया। नवाचारों में अंजलि माशेलकर फाउंडेशन का सास्कन मेडिकल शामिल है, जिसने मुंह के कैंसर का जल्द पता लगाने के लिए ओरलस्कैन नामक एक हैंडहेल्ड डिवाइस को प्रदर्शित किया गया। इसके साथ ही किसानों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाई गई एक स्वचालित सुपारी चढ़ाई और कटाई मशीन भी प्रदर्शित की गई।

इस अवसर पर महाराष्ट्र के संसदिय कार्यमंत्री, उच्च और तकनीकी शिक्षा और कपड़ा उद्योग मंत्री चंद्रकांत पाटील, प्रसिद्ध वैज्ञानिक और पद्म विभूषण डॉ. आरए माशेलकर, सीएसआईआर भटनागर फेलो और पद्म श्री प्रो अनिल गुप्ता, जेके एंटरप्राइजेज के सीईओ और इंडियन मर्चेंट चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष अनंत सिंघानिया के अलावा एमआईटी स्कूल ऑफ गवर्नमेंट के संस्थापक एवं भारतीय छात्र संसद और एनएलसी भारत के संयोजक राहुल वी कराड भी उपस्थित थे।

मनोहर राम

वार्ता

image