Thursday, May 9 2024 | Time 10:04 Hrs(IST)
image
राज्य


उत्तराखंड:आग से 689.89 हेक्टेयर जंगल राख,हेलीकाप्टर आग बुझाने में लगाया

उत्तराखंड:आग से 689.89 हेक्टेयर जंगल राख,हेलीकाप्टर आग बुझाने में लगाया

नैनीताल, 27 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड में वनाग्नि की घटनाओं में लगातार वृद्धि हो रही है। अभी तक 689.89 हेक्टेअर जंगल वनाग्नि की भेंट चढ़ चुका है। इससे वन विभाग को लाखों का नुकसान हुआ है। नैनीताल में एयर फोर्स का हेलीकाप्टर आग बुझाने में जुटा है।

वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार रात तक पूरे प्रदेश में वनाग्नि की 575 घटनायें सामने आ चुकी हैं। आग के चलते कुल 689.89 हेक्टेअर क्षेत्रफल जल कर राख हो चुका है। इससे वन विभाग को 1441771 रूपये का नुकसान बताया जा रहा है।

वनाग्नि की सबसे अधिक 405 घटनायें आरक्षित वन क्षेत्र में सामने आयी हैं। आरक्षित वन क्षेत्र में 478.29 हेक्टेअर क्षेत्रफल आग की भेंट चढ़ चुका है। इसी प्रकार सिविल वन क्षेत्र में 170 घटनायें प्रकाश में आयी हैं। इसमें 211.6 हेक्टेअर वन खाक हो गया है।

आग से कुमाऊं मंडल खासा प्रभावित है। गढ़वाल मंडल में कल शाम तक 211 जबकि कुमाऊं मंडल में 313 घटनायें दर्ज की गयी हैं। कुमाऊं मंडल में 395.92 हेक्टेअर क्षेत्रफल वनाग्नि के चलते प्रभावित हुआ है। वन महकमे की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार कुमाऊं मंडल में 8.30 लाख का नुकसान हुआ है।

प्रदेश में 24 घंटे में आग की अकेले 31 घटनायें सामने आयीं। इस दौरान कुमाऊं मंडल में 24 घटनायें दर्ज की गयीं। यहां भी सबसे अधिक आरक्षित वन क्षेत्र प्रभावित हुआ है।

नैनीताल में देर शाम को पाइंस क्षेत्र में वनाग्नि ने भीषण रूप ले लिया। आग लड़ियाकांटा क्षेत्र में एयर फोर्स स्टेशन तक पहंुच गयी। स्टेशन को बचाने के लिये केन्द्र सरकार से मदद की गुहार लगायी गयी। केन्द्र सरकार से नौ सेना के हेलीकाप्टर की मांग की गयी।

केन्द्र सरकार की ओर से नौ सेना का एमआई-17 हेलीकाप्टर को कल ही मौके पर भेज दिय गया। आज दिन भर हेलीकाप्टर आग बुझाने में जुटा रहा। उसने भीमताल से पानी भरने के लिये कई चक्कर लगाये।

दूसरी ओर सरकार भी वनाग्नि की घटनाओं से हलकान है। मुख्यमंत्री ने आग की घटनाओं को सख्ती से लिया है। मुख्यमंत्री आज शाम को हल्द्वानी में एक बैठक ले रहे हैं। दूसरी ओर से कुमाऊं आयुक्त ने मंडल में आग लगाने वालों के खिलाफ मुकदमे दर्ज करने के निर्देश दिये हैं। इसके बाद कुमाऊं में तीन लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किये गये हैं।

रवीन्द्र.संजय

वार्ता

More News
औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम बदलने के फैसले को चुनौती देने वाली सभी याचिकाएं खारिज

औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम बदलने के फैसले को चुनौती देने वाली सभी याचिकाएं खारिज

09 May 2024 | 9:50 AM

मुंबई, 08 मई (वार्ता) बॉम्बे उच्च न्यायालय ने औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम बदलकर क्रमश: छत्रपति संभाजीनगर और धाराशिव करने के महाराष्ट्र सरकार के फैसले को चुनौती देने वाली सभी याचिकाएं बुधवार को खारिज कर दीं।

see more..
छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने एक व्यक्ति को घायल किया

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने एक व्यक्ति को घायल किया

09 May 2024 | 9:40 AM

नारायणपुर 08 मई (वार्ता) छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में नक्सलियों ने एक युवक को जान से मारने की नीयत से उस पर कुल्हाड़ी से वार कर घायल कर दिया है। युवक बेसुध होकर जमीन पर गिर गया तो उसे मरा समझकर नक्सली भाग निकले और मौके पर पर्चा फेंक कर उस पर पुलिस की मुखबिरी का आरोप लगाया है।

see more..
कांग्रेस, बीआरएस भ्रष्टाचार की जननी-अन्नामलाई

कांग्रेस, बीआरएस भ्रष्टाचार की जननी-अन्नामलाई

09 May 2024 | 9:35 AM

हैदराबाद, 08 मई (वार्ता) तमिलनाडु भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रमुख के. अन्नामलाई ने बुधवार को कांग्रेस और भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) को "भ्रष्टाचार की जननी" बताया और कहा कि इसके विपरीत केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 10 साल का शासन भारतीय लोकतंत्र में भ्रष्टाचार के बिना काम करने का पहला उदाहरण है।

see more..
बंगाल के राज्यपाल ने सभी नागरिकों को फुटेज देखने के लिए आमंत्रित किया

बंगाल के राज्यपाल ने सभी नागरिकों को फुटेज देखने के लिए आमंत्रित किया

09 May 2024 | 9:31 AM

कोलकाता, 08 मई (वार्ता) पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने बुधवार को नागरिकों को उन आरोपों की पृष्ठभूमि में प्रासंगिक सीसीटीवी फुटेज देखने के लिए आमंत्रित किया कि राजभवन छेड़छाड़ के एक कथित मामले में पुलिस को फुटेज उपलब्ध नहीं करा रहा है।

see more..
image