Friday, May 10 2024 | Time 13:02 Hrs(IST)
image
राज्य


नीरु न्यूयॉर्क में आयोजित होने वाली संयुक्त राष्ट्र के जनसंख्या और विकास आयोग के वार्षिक सम्मेलन में लेगी भाग

नीरु न्यूयॉर्क में आयोजित होने वाली संयुक्त राष्ट्र के जनसंख्या और विकास आयोग के वार्षिक सम्मेलन में लेगी भाग

जयपुर 27 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के झुंझुंनूं जिले की ग्राम पंचायत लांबी अहीर की सरपंच नीरू यादव न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के जनसंख्या और विकास आयोग (सीडीपी) की ओर से आयोजित होने वाले वार्षिक सम्मेलन में पंचायत स्तर पर बालिकाओं और महिलाओं को सशक्त करने के लिए किए गए नवाचारों पर अपने अनुभव साझा करेंगी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार श्रीमती नीरु यादव सीडीपी की ओर से आयोजित होने वाले वार्षिक सम्मेलन “सीपीडी मीट-2024” में चुने हुये जनप्रतिनिधियों के ‘नेतृत्व अनुभव’ विषय पर अपने विचार आगामी तीन मई को साझा करेंगी। उनके साथ आंध्रप्रदेश की ग्राम पंचायत पिकेरु की सरपंच कुनुकु हेमा कुमारी तथा त्रिपुरा की सेपाहिजला जिला परिषद की सभाधिपति सुप्रिया दास दत्ता भी न्यूयॉर्क में विचार साझा करेंगी।

जनसंख्या और विकास आयोग की वार्षिक बैठक 29 अप्रैल से तीन मई तक न्यूयॉर्क में आयोजित की जाएगी। वार्षिक बैठक में सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा की समीक्षा करना है। आयोग संयुक्त राष्ट्र का एक त्रिस्तरीय अंतर सरकारी संगठन है इसका उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक परिषद को सहयोग एवं सलाह देना है। साथ ही राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जनसंख्या और विकास पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के कार्यक्रम के कार्यान्वयन की निगरानी, समीक्षा और मूल्यांकन करना है।

उल्लेखनीय है कि श्रीमती नीरू यादव अपनी पंचायत में कई नई पहल की है। जिनमें पंचायत की बालिकाओं की हॉकी टीम तैयार करवाकर कोच के माध्यम से नियमित अभ्यास कराना। अपने क्षेत्र में बर्तन बैंक खुलवाकर ग्राम पंचायत को प्लास्टिक से मुक्त कराने कि पहल की साथ ही ग्रामीण महिलाओं से पुराने कपड़ों के थैले बनवाकर महिलाओं को सशक्त बनाया । इसी प्रकार पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए विवाह पर कन्यादान के रूप में पौधा देकर नई मुहिम की शुरुआत की। साथ ही मेरा पेड़- मेरा दोस्त मुहीम शुरू की जिसके अन्तर्गत राजकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को 21 हजार पौधे निःशुल्क वितरित किये गए। इस तरह उन्होंने कई नवाचार किए।

जोरा

वार्ता

image