Tuesday, Jun 25 2019 | Time 10:58 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • मोदी और शाह ने आपातकाल का विरोध करने वालों को किया नमन
  • यूरोपीय देशों का ईरान-अमेरिका से बातचीत का आग्रह
  • ईरान समेत कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करेंगे ट्रम्प और पुतिन
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 26 जून)
  • मुजफ्फरनगर मुठभेड़ में सवा लाख का इनामी बदमाश ढेर
  • ईरान के खिलाफ आक्रमण के लिए कांग्रेस की मंजूरी की जरूरत नहीं: ट्रम्प
  • कराची में पुलिस ने तीन आतंकवादियों को मार गिराया
  • अमेरिका की धमकी के आगे नहीं झुकेगा ईरान, नहीं करेगा वार्ता: रवांची
  • सुरक्षा परिषद की ब्रीफिंग में भाग लेने से रोक रहा है अमेरिका: ईरान
  • शाह और नड्डा सहित भाजपा के अन्य नेताओं ने दी सैनी को श्रद्धांजलि
  • अमेरिका ने ईरान पर लगाये नये प्रतिबंध
  • कजाकस्तान के सैन्य डिपो में विस्फोट,एक की मौत, 70 घायल
खेल


स्वप्ना ने स्वर्ण कोच को दिया और उनके पैर छुए

स्वप्ना ने स्वर्ण कोच को दिया और उनके पैर छुए

जकार्ता, 01 सितंबर (वार्ता) इंडोनेशिया के जकार्ता में 18वें एशियाई खेलों में महिलाओं की हेप्टाथलन स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचने वाली भारत की स्वप्ना बर्मन पदक वितरण समारोह के खत्म होने के बाद सीधे एक दाढ़ी वाले अधेड़ उम्र के आदमी के पास गयीं और अपना स्वर्ण पदक उनके हाथों में देकर उनके पैर छुए।

55 वर्षीय यह आदमी कोई और नहीं बल्कि स्वप्ना के कोच सुभाष सरकार हैं। पीठ पर बैग टांगे सुभाष सरकार पदक को अपनी हथेली पर देखकर भावुक हो गए। इससे चंद मिनट पहले सुभाष अपने कोचिंग करियर के स्वर्णिम क्षणों को साधारण से दिखने वाले अपने फोन में कैद करने की कोशिश कर रहे थे। गले में तिरंगा लपेटे हुए स्वप्ना पोडियम पर शीर्ष पर खड़ीं थीं और राष्ट्रगान की धुन बज रही थी। स्वप्ना और सुभाष दाेनों के लिए यह पल कभी न भुला देने वाले होंगे। एशियाई खेलों की हेप्टाथलन स्पर्धा में भारत का यह पहला पदक है।

पश्चिम बंगाल की 21 वर्षीय स्वप्ना के लिए सोना जीतने की राह उतनी आसान न थी। इस ऐतिहासिक उपलब्धि के पीछे स्वप्ना और उनके कोच सुभाष की सात वर्षों की कड़ी मेहनत है।

हेप्टाथलन स्पर्धा में 6026 के स्कोर के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर स्वर्ण पदक जीतने वाली स्वप्ना ने कहा,“सुभाष सर ने मेरी इस उपलब्धि के लिए बहुत त्याग किया है। एशियाई खेल शुरू होने से एक माह पहले वह अपने परिवार से दूर पटियाला के प्रशिक्षण शिविर आ गए और खेल की तैयारियों में मेरी मदद की। बहुत सारे एथलीट उनसे प्रशिक्षण ले रहे थे इसके बावजूद उन्होंने मेरी तैयारियों पर विशेष ध्यान दिया।”

स्वप्ना ने हेप्टाथलन के 100 मीटर में 981 अंक, ऊंची कूद में 1003 अंक, शॉट पुट में 707 अंक, 200 मीटर में 790 अंक, लंबी कूद में 865 अंक, भाला फेंक में 872 अंक और 800 मीटर में 808 अंक हासिल कर यह स्वर्णिम कामयाबी हासिल की। उन्होंने ऊंची कूद और भाला फेंक में पहला स्थान हासिल किया जबकि शॉट पुट और लंबी कूद में वह दूसरे स्थान पर रहीं।

स्वप्ना ने कहा,“मुझे लगता है कि मैंने उन्हें बहुत तनाव भी दिया है। इसके कारण उन्हें डायबटीज भी हो गया है और इसके लिए आंशिक तौर पर मैं जिम्मेदार हूं।”

सुभाष ने हंसते हुए कहा,“स्वप्ना ने वाकई मुझे बहुत परेशान किया है। मुझे याद नहीं कि इन वर्षों में कितनी बार स्वप्ना और मेरे बीच नोकझोंक हुई है।”

कोलकाता में कार्यरत भारतीय खेल प्राधिकरण के कोच सुभाष सरकार ने स्वप्ना को पहली बार 2011 में जलपाईगुड़ी में ऊंची कूद खेलते हुए देखा था। इसके बाद सुभाष ने स्वप्ना को हेप्टाथलन में खेलने के लिए प्रेरित किया।

 

More News
गुजरात ने जीता व्हीलचेयर प्रीमियर लीग का खिताब

गुजरात ने जीता व्हीलचेयर प्रीमियर लीग का खिताब

24 Jun 2019 | 9:42 PM

नयी दिल्ली, 24 जून, (वार्ता) गुजरात फाइटर्स ने महाराष्ट्र टाइगर्स को इंडियन व्हीलचेयर प्रीमियर लीग (आईडब्ल्यूपीएल) के फाइनल में छह विकेट से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया।

see more..
मेहुली 10 मी. राइफल और चिंकी 25 मी. पिस्टल में जीतीं

मेहुली 10 मी. राइफल और चिंकी 25 मी. पिस्टल में जीतीं

24 Jun 2019 | 7:50 PM

नयी दिल्ली, 24 जून (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मेहुली घोष ने 10 मीटर एयर राइफल और मध्यप्रदेश की चिंकी यादव ने सोमवार को यहां डा. करणी सिंह शूटिंग रेंज में चल रहे टी 5 राष्ट्रीय चयन ट्रॉयल में महिलाओं के 25 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन करते हुये जीत दर्ज की।

see more..
शाकिब-मुशफिकुर के अर्धशतक, बंगलादेश के 262

शाकिब-मुशफिकुर के अर्धशतक, बंगलादेश के 262

24 Jun 2019 | 7:50 PM

साउथम्पटन, 24 जून (वार्ता) मुशफिकुर रहीम (83) और शाकिब अल हसन (51) के अर्धशतकों की बदौलत बंगलादेश ने सोमवार को अफगानिस्तान के खिलाफ विश्वकप मुकाबले में 50 ओवर में सात विकेट पर 262 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना लिया

see more..
स्लो ओवर रेट के लिए न्यूजीलैंड टीम पर जुर्माना

स्लो ओवर रेट के लिए न्यूजीलैंड टीम पर जुर्माना

24 Jun 2019 | 7:50 PM

मैनचेस्टर, 24 जून (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम पर वेस्टइंडीज के खिलाफ विश्वकप मुकाबले के दौरान स्लो ओवर रेट के कारण जुर्माना लगाया है।

see more..
image