Monday, Apr 29 2024 | Time 10:07 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


शिकायतों के कुशल समाधान के लिए सुधारात्मक उपाय करें : सिन्हा

शिकायतों के कुशल समाधान के लिए सुधारात्मक उपाय करें : सिन्हा

जम्मू, 29 फरवरी (वार्ता) जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुरुवार को अधिकारियों को सार्वजनिक कार्यक्रमों का आकलन करने और शिकायतों के कुशल निवारण के लिए सुधारात्मक उपाय करने के निर्देश दिये।

उपराज्यपाल ने कहा “ “सभी पहलों को आम हित में पूरा किया जाना चाहिए और निर्णयों को बिना किसी डर या पक्षपात के लागू किया जाना चाहिए।”

श्री सिन्हा ने सिविल सचिवालय में ‘एलजी की मुलाकात’- लाइव लोक शिकायत सुनवाई कार्यक्रम के दौरान लोगों से बातचीत की और उनकी शिकायतें सुनीं। उन्होंने संबंधित प्रशासनिक सचिवों, उपायुक्तों और वरिष्ठ अधिकारियों से जेकेआईजीआरएएमएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों और सार्वजनिक कार्यक्रमों पर की गई कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी। उन्होंने अधिकारियों को समर्पित उपाय करने और भौतिक और सामाजिक पूंजी दोनों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया।

श्री सिन्हा ने कहा, “ हमें सार्वजनिक सेवा वितरण तंत्र में सुधार, सार्वजनिक शिकायतों का त्वरित समाधान, नागरिकों की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए कल्याणकारी योजनाओं के त्वरित और पारदर्शी कार्यान्वयन का प्रयास करना चाहिए।” नागरिकों से प्राप्त शिकायतों को संबोधित करते हुए, उन्होंने विशेष रूप से दूर-दराज के क्षेत्रों में स्थित स्कूलों में शिक्षकों के युक्तिकरण के लिए स्पष्ट निर्देश पारित किए। उन्होंने कहा कि पूरे जम्मू कश्मीर में ‘ नो सिंगल टीचर स्कूल’ सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

उपायुक्तों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया कि जहां तक बिजली के बुनियादी ढांचे का सवाल है, जिन क्षेत्रों में आवश्यक हस्तक्षेप की आवश्यकता है, उन्हें संशोधित वितरण क्षेत्र योजना (आरडीएसएस) के तहत कवर किया गया है।

हायर सेकेंडरी स्कूल पहलिपोरा के पास गर्ल्स हॉस्टल के निर्माण के संबंध में उरी, बारामूला के मोहम्मद इकबाल की शिकायत पर, उपायुक्त बारामूला ने अध्यक्ष को सूचित किया कि शेष निर्माण कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा और छात्रावास एक महीने के भीतर चालू हो जाएगा।

जम्मू के सोहेल खान नाम के एक शिकायतकर्ता ने बस स्टैंड जम्मू में टिकट काउंटर और अन्य सुविधाओं के कामकाज के मुद्दे पर प्रशासन का ध्यान आकर्षित किया। उपराज्यपाल ने संभागीय आयुक्त, जेएमसी आयुक्त, जेडीए, यातायात पुलिस, परिवहन विभाग और अन्य हितधारक विभागों को यह सुनिश्चित करने के लिए ठोस उपाय करने का निर्देश दिया कि बस स्टैंड जम्मू और मल्टी-टियर पार्किंग में सुविधाएं ठीक से काम कर रही हैं और लोगों के लिए उपलब्ध हैं।

सांबा में सड़क की जर्जर हालत के संबंध में सांबा के थलोरा मंडी निवासी जशन संब्याल द्वारा दायर शिकायत के संदर्भ में संबोधित करते हुए, उन्होंने संबंधित उपायुक्त और अधिकारियों को जल्द से जल्द समस्या का समाधान करने के निर्देश दिये।

उपायुक्त सांबा ने अध्यक्ष को सूचित किया कि उक्त सड़क पर काम इस साल अप्रैल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।सोनिया अशोक

वार्ता

More News
महबूबा ने चुनाव आयोग से किया अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर चुनाव न टालने का आग्रह

महबूबा ने चुनाव आयोग से किया अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर चुनाव न टालने का आग्रह

28 Apr 2024 | 6:23 PM

श्रीनगर, 28 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष एवं जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने रविवार को चुनाव आयोग (ईसीआई) से आग्रह किया कि मौसम के आधार पर अनंतनाग-राजौरी संसदीय सीट पर चुनाव स्थगित नहीं किया जाये क्योंकि लंबे समय के बाद लोगों में चुनावी प्रक्रिया पर भरोसा आया है।

see more..
image