Wednesday, May 1 2024 | Time 01:33 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


किसी उम्मीदवार से नहीं बल्कि उसके पीछे खड़ी ताकतों से है लड़ाई: उमर

किसी उम्मीदवार से नहीं बल्कि उसके पीछे खड़ी ताकतों से है लड़ाई: उमर

श्रीनगर 12 अप्रैल (वार्ता) नेशनल कांफ्रेंस उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में उनकी लड़ाई किसी उम्मीदवार से नहीं बल्कि उसके पीछे खड़ी और उसे समर्थन दे रही ताकतों से है।

श्री उमर अब्दुल्ला ने आज यहां संवाददाताओं से कहा कि इस बार उनकी लड़ाई किसी उम्मीदवार के खिलाफ नहीं है, बल्कि उन ताकतों के खिलाफ है जो उस प्रत्याशी के पीछे खड़े हैं और उसका समर्थन कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “दक्षिणी, मध्य और उत्तरी कश्मीर में हमारी लड़ाई भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और केंद्र सरकार के खिलाफ है। इसलिए हमारी पार्टी ने फैसला किया कि मुझे उत्तरी कश्मीर से चुनाव लड़ना चाहिए क्योंकि केंद्र सरकार और भाजपा यहां पूरी ताकत झोंक रही है।”

श्री उमर ने कहा, “मैं चाहता हूं कि उत्तरी कश्मीर में इन ताकतों को हराया जाये। इसीलिए पार्टी ने इसे सही समझा और मुझे बारामूला और आगा रूहल्लाह को श्रीनगर से उम्मीदवार बनाया है।” भाजपा को कश्मीर में अपने उम्मीदवार उतारने की चुनौती देते हुए उन्होंने कहा, “भाजपा को कश्मीर की तीन सीटों पर सीधे अपने उम्मीदवार उतारने दें और उनकी प्रॉक्सी टीमों और उम्मीदवारों का समर्थन न करें। अगर उनकी जमानत जब्त न हो, तो मैं राजनीति छोड़ दूंगा।”

श्रीनगर के बजाय बारामूला से अपनी उम्मीदवारी के बारे में श्री उमर ने कहा, “मैंने पिछली बार बीरवाह (अब उत्तरी कश्मीर में) विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व किया था। इसलिए इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि मैं बारामूला से चुनाव लड़ रहा हूं।” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उधमपुर में आयोजित रैली के दौरान जम्मू-कश्मीर में जल्द ही विधानसभा चुनाव कराने और राज्य का दर्जा भी बहाल किये जाने संबंधी घोषणा के संदर्भ में उन्होंने कहा , “यह कोई एहसान नहीं है। उच्चतम न्यायालय ने जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव पर फैसला दिया है। एहसान तब होता जब वह (श्री मोदी) शीर्ष न्यायालय के फैसले से पहले चुनाव कराते। अब ये उनकी मजबूरी है। जहां तक राज्य का दर्जा का सवाल है, हम अभी तक यह नहीं समझ पा रहे हैं कि इसे क्यों छीना गया।”

नेशनल कांफ्रेंस नेता ने कहा कि अनुच्छेद 370 पर भाजपा का एजेंडा जगजाहिर है, लेकिन जम्मू-कश्मीर को राज्य से केंद्र शासित प्रदेश बनाना यहां के लोगों के साथ अन्याय है। वे (केंद्र) उच्चतम न्यायालय के समक्ष भी राज्य को केंद्रशासित प्रदेश में अद्यतन करने के संबंध में स्पष्टीकरण में सक्षम नहीं थे।”

इससे पहले नेशनल कांफ्रेंस अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने आज कश्मीर के दो निर्वाचन क्षेत्रों से पार्टी उम्मीदवारों की घोषणा की। श्री उमर अब्दुल्ला को बारामूला से उम्मीदवार बनाया गया है जबकि प्रभावशाली शिया नेता आगा रुहुल्लाह को श्रीनगर से प्रत्याशी घोषित किया गया है। कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में लोकसभा चुनावों के लिए अपने गठबंधन की घोषणा की है। सीट बंटवारे के तहत कांग्रेस उधमपुर, जम्मू और लद्दाख लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी और नेशनल कॉन्फ्रेंस अनंतनाग, श्रीनगर और बारामूला में अपने उम्मीदवार उतारेगी। नेशनल कांफ्रेंस लोकप्रिय गुर्जर नेता मियां अल्ताफ को अनंतनाग-राजौरी संसदीय सीट के लिए पहले ही अपना उम्मीदवार घोषित कर चुकी है।

अशोक, उप्रेती

वार्ता

image