Friday, May 10 2024 | Time 00:54 Hrs(IST)
image
राज्य


राज्यपाल ने सरहुल पर्व के अवसर पर समस्त राज्यवासियों को हार्दिक बधाई दी

राज्यपाल ने सरहुल पर्व के अवसर पर समस्त राज्यवासियों  को हार्दिक बधाई दी

रांची, 11 अप्रैल (वार्ता) झारखंड के राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन ने आज सरहुल पर्व के अवसर पर जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा विभाग, राँची विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित 'सरहुल महोत्सव' के अवसर पर समस्त राज्यवासियों को हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि मानव एवं प्रकृति का अन्योन्याश्रय संबंध है।

राज्यपाल ने कहा कि सरहुल का वास्तविक अर्थ वृक्षों एवं प्रकृति की पूजा करना है। इस पर्व में यह संदेश निहित है कि प्रकृति के बिना मानवजाति का अस्तित्व नहीं है।

राज्यपाल ने कहा कि सरहुल हमारे राज्य के अहम त्यौहारों में से एक है जिसे देश के अन्य हिस्सों में भी बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह पर्व जनजाति समुदाय तक ही सीमित नहीं है, इसे सभी समुदाय के लोग पूर्ण उमंग के साथ मनाते हैं। यह उत्सव सभी के मध्य आपसी भाईचारे के भावना को और सुदृढ़ करता है। उन्होंने कहा कि सरहुल मानवजाति को प्रकृति की रक्षा करने का संदेश देता है। आज जहाँ पूरी दुनिया ग्लोबल वार्मिंग की चुनौती का सामना कर रहा है, वहीं सरहुल जैसे पर्व के संदेश अत्यंत सार्थक है। उन्होंने सभी को आगामी पर्व 'रामनवमी' की बधाई व शुभकामनाएं दी।

विनय

वार्ता

More News
सरमा ने जन समस्याओं का समाधान नहीं करने के लिए पटनायक की आलोचना की

सरमा ने जन समस्याओं का समाधान नहीं करने के लिए पटनायक की आलोचना की

09 May 2024 | 11:39 PM

भुवनेश्वर, 09 मई (वार्ता) असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने पिछले 24 वर्षों से सत्ता में रहने के बावजूद मलकानगिरी के लोगों की समस्याओं का समाधान नहीं करने के लिए गुरुवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की आलोचना की।

see more..
वनाग्नि पर नियंत्रण के लिए समावेशी योजना तैयार करें वन विभाग: धामी

वनाग्नि पर नियंत्रण के लिए समावेशी योजना तैयार करें वन विभाग: धामी

09 May 2024 | 11:37 PM

हल्द्वानी/काशीपुर/नैनीताल, 09 मई (वार्ता) कुमाऊं के दौरे पर पहुंचे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को ऊधम सिंह नगर और नैनीताल जिले में पेयजल और वनाग्नि की घटनाओं की और कहा कि वनाग्नि की घटनाओं को रोकने के लिए वन विभाग एक समावेशी प्लान तैयार करे।

see more..
कांग्रेस ने तुष्टिकरण की सारी सीमाएं कर दी पार-भजनलाल

कांग्रेस ने तुष्टिकरण की सारी सीमाएं कर दी पार-भजनलाल

09 May 2024 | 11:34 PM

वारंगल, 09 मई (वार्ता ) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कांग्रेस पर देश को लूटने एवं बांटने का काम करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि उसने तुष्टिकरण की सारी सीमाएं पार कर दी हैं और पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव के किए गए अपमान को वारंगल की जनता भूली नहीं है।

see more..
image