Friday, Apr 26 2024 | Time 17:45 Hrs(IST)
image
राज्य


जामिया मस्जिद में फिर ना हुई जुम्मे की नमाज

जामिया मस्जिद में फिर ना हुई जुम्मे की नमाज

श्रीनगर 29 नवंबर (वार्ता) कश्मीर घाटी में ऐतिहासिक जामिया मस्जिद को छोड़ बाकी सभी मस्जिदों में शांतिपूर्ण ढंग से शुक्रवार को जुमे की नमाज अदा की गयी।

अलगाववादी संगठन हुर्रियत कांफ्रेंस के प्रमुख मीरवाइज मौलवी उमर फारूक का मजबूत गढ़ जामिया मस्जिद और इसके आस-पास के इलाकों में केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों के जवान कानून एवं व्यवस्था बनाये रखने के लिए तैनात हैं। पुलिस के दावे के मुताबिक जामिया मस्जिद में नमाज अदा करने पर किसी प्रकार की पाबंदी नहीं है।

गौरतलब है कि मीरवाइज गत पांच अगस्त से ही अपने घर में नजरबंद हैं जिस दिन जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने संबंधी अनुच्छेद 370 एवं 35ए को समाप्त किया गया था।

जामिया मस्जिद के प्रबंधन के मुताबिक इलाके में बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों के जवानों के तैनात होने से स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। उन्होंने आरोप लगाया कि मस्जिद में किसी भी व्यक्ति के प्रवेश पर अघोषित रोक लगी हुई है। मस्जिद के सभी प्रवेश द्वारों पर पांच अगस्त से ही सुरक्षा बल के जवान तैनात हैं जो किसी काे भी मस्जिद में प्रवेश नहीं करने दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अब भले ही सुरक्षा बल के जवान मस्जिद के बाहर तैनात हैं और एक बुलेट प्रूफ वाहन को मस्जिद के मुख्य प्रवेश द्वार के पास लगा रखा है।

प्रबंधन ने कहा,“हमने प्रशासन और पुलिस को सूचित किया है कि मस्जिद में नमाज तब तक दोबारा शुरू नहीं की जाएगी, जब तक कि इलाके के सभी सुरक्षा बलों को वापस नहीं ले लिया जाता।”

जामिया बाजार और आस-पास के इलाकों में आज सभी दुकानें और अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे।

संजय राम

वार्ता

image