Friday, Apr 26 2024 | Time 13:14 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


आतंकवाद के खतरे को बिना भेदभाव के रोका जाए: जयशंकर

आतंकवाद के खतरे को बिना भेदभाव के रोका जाए: जयशंकर

पणजी, 05 मई (वार्ता) भारत ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) को आज याद दिलाया कि आतंकवाद क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए सबसे बड़े खतरों में से एक है तथा सीमापार आतंकवाद सहित इस बुराई को किसी भी रूप में जायज़ ठहराने और इसे पालने पोसने की प्रवृत्ति को बिना किसी भेदभाव के रोका जाना चाहिए।

विदेश मंत्री एस जयशंकर आज गोवा में एससीओ के विदेश मंत्रियों को परिषद की बैठक की शुरुआती संबोधन में कहा कि आतंकवाद का कोई औचित्य नहीं हो सकता है और इसे सीमा पार आतंकवाद सहित इसके सभी रूपों और अभिव्यक्तियों में रोका जाना चाहिए। इस मौके पर पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी वहां मौजूद थे और वह ध्यान से डॉ. जयशंकर की बात को सुन रहे थे।

डाॅ. जयशंकर ने इस बात पर भी जोर दिया कि कनेक्टिविटी प्रगति की कुंजी है, लेकिन इसे सभी सदस्य राज्यों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करते हुए विकसित करना चाहिए। उन्होंने अफगानिस्तान के बारे में भी कहा कि वहां उभर रही स्थिति पर हमारा ध्यान है और हमारे प्रयासों को अफगान लोगों के कल्याण के लिए फोकस किया जाना चाहिए। विदेश मंत्री ने इस पर भी प्रसन्नता व्यक्त की कि एससीओ सदस्य देशों ने स्टार्टअप और इनोवेशन और पारंपरिक चिकित्सा पर दो नए कार्य समूहों के गठन के भारत के प्रस्ताव का समर्थन किया है।

विदेश मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि भारत एससीओ में बहुआयामी सहयोग के विकास और शांति, स्थिरता, आर्थिक विकास, समृद्धि को बढ़ावा देने और समूह के देशों के बीच घनिष्ठ संपर्क को बहुत महत्व देता है। उन्होंने कहा, “यह रेखांकित किया गया है कि कनेक्टिविटी प्रगति की कुंजी है, इसे सभी सदस्य देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान के साथ लागू किया जाना चाहिए।”

उन्होंने कहा, “एससीओ के अध्यक्ष के रूप में, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक सुरक्षित एससीओ की ओर बढ़ने के रूप में भारत की प्राथमिकताओं को स्पष्ट किया है। सुरक्षा, आर्थिक विकास, कनेक्टिविटी, एकता, संप्रभुता और अखंडता के लिए सम्मान और पर्यावरण संरक्षण के लिए सुरक्षित खड़ा है। इस साल एससीओ के अध्यक्ष के रूप में हमारे काम के दौरान ये हमारी प्राथमिकता रहे हैं।”

डाॅ. जयशंकर ने कहा कि भारत ने एससीओ की 15 मंत्रिस्तरीय बैठकों सहित 100 से अधिक बैठकों और कार्यक्रमों का सफलतापूर्वक समापन किया है, और सदस्य राज्यों के साथ-साथ समूह के पर्यवेक्षकों और संवाद भागीदारों से उत्साहपूर्ण भागीदारी प्राप्त की है। उन्होंने कहा कि भारत द्वारा आयोजित कई कार्यक्रम पहली बार हो रहे हैं। एससीओ में दोस्ती एवं सहयोग के बंधन को और गहरा करना, एससीओ मिलेट फूड फेस्टिवल, फिल्म फेस्टिवल, सूरजकुंड मेला में सांस्कृतिक प्रदर्शन, एससीओ पर्यटन मार्ट, साझा बौद्ध विरासत पर सम्मेलन, भारत द्वारा सभी की सफलतापूर्वक मेजबानी की गई है। उन्होंने कहा, “मुझे विशेष रूप से खुशी है कि 2022-23 में पहली एससीओ सांस्कृतिक और पर्यटन राजधानी के रूप में वाराणसी ने सदस्य राज्यों की सक्रिय भागीदारी के साथ कई रंगारंग कार्यक्रमों की मेजबानी की।”

विदेश मंत्री ने कहा कि एससीओ अध्यक्ष के रूप में भारत ने एससीओ पर्यवेक्षकों और संवाद भागीदारों को 14 से अधिक सामाजिक सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए आमंत्रित करके उनके साथ एक अभूतपूर्व जुड़ाव शुरू किया है।

उन्होंने कहा कि यूक्रेन संघर्ष के संदर्भ में कोविड-19 महामारी और भू-राजनीतिक उथल-पुथल के बाद आज दुनिया कई चुनौतियों का सामना कर रही है। इन घटनाओं ने वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं को बाधित कर दिया है, जिससे ऊर्जा, भोजन और उर्वरकों की आपूर्ति पर गंभीर प्रभाव पड़ा है, और विकासशील देशों पर व्यापक प्रभाव पड़ा है। इन संकटों ने समय पर और कुशल तरीके से चुनौतियों का प्रबंधन करने के लिए वैश्विक संस्थानों की क्षमता में विश्वसनीयता और भरोसे की कमी को भी उजागर किया है। हालांकि, ये चुनौतियां एससीओ के सदस्य राज्यों के लिए सामूहिक रूप से सहयोग करने और उन्हें संबोधित करने का एक अवसर भी हैं। उन्होंने कहा, “एससीओ के भीतर दुनिया की 40 प्रतिशत से अधिक आबादी के साथ हमारे सामूहिक फैसलों का निश्चित रूप से वैश्विक प्रभाव होगा।”

आतंकवाद के मुद्दे पर विदेश मंत्री ने कहा, “जब दुनिया कोविड और उसकी विभीषिका को झेल रही थी, तब भी आतंकवाद का खतरा बेरोकटोक जारी रहा। इस खतरे से आंख मूंदकर बात करना हमारे सुरक्षा हितों के लिए हानिकारक होगा। हमारा दृढ़ विश्वास है कि आतंकवाद का कोई औचित्य नहीं बताया जा सकता है और इसे सीमा पार आतंकवाद सहित इसके सभी रूपों और अभिव्यक्तियों में रोका जाना चाहिए।” उन्होंने कहा, “आतंकवादी गतिविधियों के लिए वित्तीय मदद देने वाले चैनलों को बिना किसी भेदभाव के बंद और अवरुद्ध किया जाना चाहिए। सदस्यों को यह याद दिलाने की आवश्यकता नहीं है कि आतंकवाद का मुकाबला करना एससीओ के मूल जनादेशों में से एक है।”

उन्होंने कहा कि आज भी आतंकवाद का खतरा बेरोकटोक जारी है और इससे नजरें हटाना हमारे सुरक्षा हितों के लिए हानिकारक होगा। उन्होंने दोहराया कि आतंकवाद का कोई औचित्य नहीं हो सकता है और इसे सीमा पार आतंकवाद सहित इसके सभी रूपों और अभिव्यक्तियों में रोका जाना चाहिए। हमें किसी को, किसी व्यक्ति या शासकीय या गैर-शासकीय शक्तियों के पीछे छिपने की अनुमति नहीं देनी चाहिए।

अफगानिस्तान पर उन्होंने कहा कि पड़ोसी देश में सामने आ रही स्थिति सुर्खियों में बनी हुई है। हमारे प्रयासों को अफगान लोगों की भलाई के लिए निर्देशित किया जाना चाहिए। हमारी तत्काल प्राथमिकताओं में मानवीय सहायता प्रदान करना, वास्तव में समावेशी और सर्वप्रतिनिधि सरकार सुनिश्चित करना, आतंकवाद और मादक पदार्थों की तस्करी का मुकाबला करना और महिलाओं, बच्चों और अल्पसंख्यकों के अधिकारों का संरक्षण करना शामिल है।”

डॉ. जयशंकर ने कहा, “भारत हमेशा वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए बहुपक्षीय दृष्टिकोण के लिए खड़ा रहा है और हमेशा हमारी विशेषज्ञता और अनुभव को साझा करने के लिए एक इच्छुक भागीदार रहा है। इस लिहाज से स्टार्टअप्स और इनोवेशन के क्षेत्र में भारत की अपनी उपलब्धि एक उल्लेखनीय यात्रा है। आज भारत में 70,000 से अधिक स्टार्टअप हैं, जिनमें से 100 से अधिक यूनिकॉर्न हैं। हम सदस्य देशों के साथ अपने अनुभव साझा करने के लिए तैयार हैं।” उन्होंने उन सदस्यों के लिए भी आभार व्यक्त किया, जिन्होंने पिछले साल दो नए कार्य समूहों - स्टार्टअप्स और इनोवेशन और पारंपरिक दवाओं पर भारत के प्रस्ताव का समर्थन किया था।

विदेश मंत्री ने एससीओ में सुधार का भी आह्वान किया और कहा कि एससीओ अपने अस्तित्व के तीसरे दशक में है, और यह तेजी से बदलती दुनिया में संगठन को प्रासंगिक बनाए रखने के लिए इसके सुधार और आधुनिकीकरण का एक उपयुक्त समय है। उन्होंने कहा, “मुझे यह जानकर खुशी हो रही है कि संगठन के सुधार और आधुनिकीकरण के मुद्दों पर चर्चा पहले ही शुरू हो चुकी है। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि भारत इस प्रक्रिया के लिए अपना रचनात्मक और सक्रिय समर्थन देगा।”

विदेश मंत्री ने कहा कि एससीओ की भारत की अध्यक्षता में सौ से अधिक बैठकों में सभी सदस्यों की उत्साही भागीदारी रही है। विशेष रूप से खुशी इस बात की है कि वाराणसी ने पहली एससीओ सांस्कृतिक और पर्यटन राजधानी के रूप में कई कार्यक्रमों की मेजबानी की।

डॉ. जयशंकर ने कहा, “यह बात ध्यान में आयी है कि वर्तमान संकट ने समय पर और प्रभावी तरीके से चुनौतियों का प्रबंधन करने के लिए वैश्विक संस्थानों की क्षमता में विश्वसनीयता एवं भरोसे की कमी को उजागर किया है। एससीओ का सुधार और आधुनिकीकरण एक अधिक समकालीन दृष्टिकोण की सहायता करेगा जिसका भारत सक्रिय रूप से समर्थन करेगा।”

विदेश मंत्री ने कहा कि एससीओ की तीसरी आधिकारिक भाषा के रूप में अंग्रेजी बनाना भी इस संबंध में रचनात्मक कदम है। उन्होंने एससीओ की तीसरी आधिकारिक भाषा के रूप में अंग्रेजी को शामिल करने पर कहा, “मैं संगठन की तीसरी आधिकारिक भाषा के रूप में अंग्रेजी बनाने के लिए भारत की लंबे समय से चली आ रही मांग के लिए सदस्य राज्यों का समर्थन भी चाहता हूं। यह एससीओ के अंग्रेजी बोलने वाले सदस्य राज्यों के साथ गहरे जुड़ाव को सक्षम करेगा और इस संगठन के काम को व्यापक वैश्विक दर्शकों तक ले जाएगा।

उन्होंने कहा कि ईरान और बेलारूस को एससीओ के पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल करने की प्रक्रिया में प्रगति हुई है। उन्होंने इस बात पर भी प्रसन्नता व्यक्त की कि चार नए संवाद सहयोगी कुवैत, संयुक्त अरब अमीरात, म्यांमार और मालदीव आज एससीओ के साथ अपने सहयोग के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे।

उन्होंने कहा कि भारत ने एससीओ शिखर सम्मेलन की घोषणा के रूप में एक नई दिल्ली घोषणा, और चार अन्य विषयगत संयुक्त बयानों का प्रस्ताव दिया है, जो जलवायु परिवर्तन, और डिजिटल परिवर्तन को संबोधित करने के लिए निर्मूलीकरण रणनीतियों, बाजरा को बढ़ावा देने, स्थायी जीवन शैली में सहयोग पर है। उन्होंने कहा, “मैं एससीओ शिखर सम्मेलन में हमारे नेताओं द्वारा अनुमोदन के लिए इन दस्तावेजों को समय पर अंतिम स्वीकृति देने में आपका समर्थन चाहता हूं।”

सचिन

वार्ता

image