Monday, Apr 29 2024 | Time 12:50 Hrs(IST)
image
भारत


थीम पार्क, भारत वंदना पार्क, एलईडी की शानदार लाइट से रोशन होगा

थीम पार्क, भारत वंदना पार्क, एलईडी की शानदार लाइट से रोशन होगा

नयी दिल्ली, 20 मार्च (वार्ता) राजधानी में नया विकसित विशाल मनोरंजन उद्यान- भारत वंदना पार्क अपने जबर्दस्त प्रकाश-व्यवस्था से मेहमानों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिये पूरी तरह से तैयार है।

दिल्ली के द्वारका सेक्टर 20 में 220 एकड़ में फैली महत्वाकांक्षी परियोजना- भारत वंदना पार्क को सांस्कृतिक समृद्धि और दूरदर्शिता से भरपूर डिजाइनिंग के प्रतीक के रूप में

तैयार किया गया है। इस थीम पार्क की लाइटिंग (प्रकाश सज्जा) का काम इस क्षेत्र की एक अनुभवी फर्म इंस्टापावर लिमिटेड को मिला है। दिल्ली के सिग्नेचर ब्रिज, गुजरात भवन और एमपी भवन और कई अन्य परियोजनाओं में शामिल इस कंपनी का दावा है कि भारत वंदना पार्क के द्वार से अंदर प्रवेश करने वाले लोगों को इसकी प्रकाश सज्जा व्यवस्था एक यादगार अनुभव होगी।

पार्क के क्षेत्रों में वंदना सरोवर, गेट प्लाजा, फन पार्क, मिनी इंडिया , लेक व्यू और विभिन्न थीम (विषय वस्तु) पर केंद्रित ऐसे विभिन्न स्थल एलईडी की विशेष सज्जा से जगमग किए गए हैं।

इंस्टापावर लिमिटेड ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि उसे इस पार्क के महत्वपूर्ण हिस्सों की लाइटिंग की जिम्मेदारी सौंपी गयी है, जो इस पूरे पार्क के 80 फीसदी भाग को कवर करते हैं। इस लाइटिंग सोल्यूशन की सबसे बड़ी विशेषता मोनोक्रोमेटिक लाइट है, जो पार्क की कुदरती खूबसूरती को बढ़ाने के लिये स्वदेशी ढंग से बनायी गयी है।

कंपनी का दावा है कि इस लाइटिंग व्यवस्था को काफी सूक्ष्मता और बारीकी से डिजाइन किया गया है, जो पार्क की वनस्पतियों और जीवों के साथ सहज ही घुलमिल जाती है ।

इंस्टापावर लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक अभिजीत राय वैश्य ने कहा, “ हम इस विशालकाय परियोजना का हिस्सा बनकर बेहद उत्साहित हैं, जो भारत की सांस्कृतिक विविधता और विरासत का एक जश्न है। हमारे लाइटिंग सोल्यूशन यहां खूबसरती और क्रियाशीलता का बेहतरीन संगम और ये मेहमानों के पार्क में भ्रमण के अनुभव को शानगार बनायेंगे। ”

भारत वंदना पार्क में दिल्ली का प्रमुख गंतव्य बनने की सारी खूबियां मौजूद हैं। यहां भारत के कई राज्यों की प्रतिष्ठित इमारतों की प्रतिकृतियां देखा जा सकती हैं। पार्क में वर्षाजल के संचयन और सौर ऊर्जा उत्पादन जैसी कई इकोफ्रेंडली पहल की गयी है। यह पार्क स्थानीय निवसियों और पर्यटकों, सभी को, मनोरंजन की बेहतरीन जगह ऑफर करने के लिये तैयार है।

इंस्टापावर लिमिटेड के पास लाइटिंग के क्षेत्र में दो दशक का अनुभव है और इसे इसके काम की गुणवत्ता और नवाचर के प्रति इसकी प्रतिबद्धता से प्रेरित होकर भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इसे अनुसंधान और विकास केंद्र के रूप में मान्यता दी है।

श्रवण.मनोहर.श्रवण

वार्ता

More News
लोस चुनाव के छठें चरण में 57 सीटों के लिए अधिसूचना जारी

लोस चुनाव के छठें चरण में 57 सीटों के लिए अधिसूचना जारी

29 Apr 2024 | 9:12 AM

नयी दिल्ली 29 अप्रैल (वार्ता) चुनाव आयाेग ने सोमवार को दिल्ली, हरियाणा, बिहार , झारंखड , उत्तर प्रदेश , ओड़िशा एवं पश्चिम बंगाल के कुल 57 संसदीय निर्वाचन क्षेत्राें में चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की।

see more..
पूर्वी भारत के 80 मार्गों पर रोज़ चलेगी अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनें

पूर्वी भारत के 80 मार्गों पर रोज़ चलेगी अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनें

28 Apr 2024 | 11:58 PM

नयी दिल्ली 28 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रेलवे अगले तीन साल के भीतर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से बिहार समेत पूर्वी भारत के करीब 80 मार्गों पर प्रतिदिन कम से कम एक अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन करने लगेगी, जिससे अल्प आय वर्ग के यात्रियों को तेजगति से आरामदेह यात्रा की सुविधा मिलेगी और अन्य गाड़ियों पर उनकी निर्भरता भी घटेगी।

see more..
image