Wednesday, May 8 2024 | Time 07:00 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार की प्रतिभाओं का कोई जवाब नहीं: राज्यपाल

बिहार की प्रतिभाओं का कोई जवाब नहीं: राज्यपाल

छपरा, 21 जनवरी (वार्ता) बिहार के राज्यपाल सह कुलाधिपति फागू चौहान ने आज कहा कि प्राचीन काल से ही बिहार भारतीय विधाओं एवं विश्वविद्यालय का केन्द्र रहा है और बिहार की प्रतिभाओं का कोई जवाब नहीं है।

श्री चौहान ने यहां जयप्रकाश विश्विविद्यालय में आयोजित पांचवें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार में धर्म, नीति, विधा और साधना के सर्वोच्च संस्थान रहे हैं और भारत समेत संपूर्ण विश्व में राज्य के युवा अगली कतार में खड़े हैं। सारण प्रमंडल आध्यात्मिक, सांस्कृतिक , शैक्षिक एवं राजनीतिक रूप से गतिशील एवं तरंगित रहा है। उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्यालय लोक नायक जयप्रकाश नारायण के नाम पर स्थापित है और उन्होंने स्वतंत्रता के बाद सबसे बड़े आन्दोलन को लोकतंत्र की रक्षा के लिए “सम्पूर्ण क्रान्ति” के नारा के साथ प्रारंभ किया था।

राज्यपाल ने डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों का आह्वान किया और कहा कि इस उपाधि को ग्रहण करने के बाद आपकी ज़िम्मेदारी बनती है कि प्राप्त शिक्षा से मात्र आप अपना निजी ही नहीं बल्कि राष्ट्र के विकास में योगदान देने का प्रयास करें। उन्होंने मातृ देवो भव:, पितृ देवो भव: आचार्य देवो भव: के साथ ही कुल देवो भव:, समाज देवो भव: और राष्ट्र देवो भव: को आत्मसात करने का भी आह्वान उपाधि पाने वाले छात्रों से की।

सं.उमेश.सूरज

जारी वार्ता

More News
सरकार बनते ही पूरे देश के किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा: राहुल गांधी

सरकार बनते ही पूरे देश के किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा: राहुल गांधी

07 May 2024 | 6:27 PM

रांची, 07 मई (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज झारखंड में दो चुनावी रैलियां को संबोधित करते हुए लोगों से इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों को जीत दिलाने का आह्वान किया।

see more..
image