Wednesday, May 8 2024 | Time 09:36 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


जम्मू-कश्मीर में होगा भारी निवेश, श्रीनगर और जम्मू को मिलेगी मेट्रो रेल: शाह

जम्मू-कश्मीर में होगा भारी निवेश, श्रीनगर और जम्मू को मिलेगी मेट्रो रेल: शाह

जम्मू, 24 अक्टूबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर की यात्रा पर आए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज यहां कहा कि इस केंद्रशासित क्षेत्र की नयी औद्योगिक नीति के लागू होने के बाद यहां निवेश तेज हुआ है और 2022 के अंत तक इस क्षेत्र में 51,000 करोड़ रुपये के निवेश होने की संभावना है।

श्री शाह ने यह भी कहा कि इस केंद्र शासित प्रदेश में अवसंरचना सुविधाओं का विस्तार और हवाई अड्डों का उन्नयन किया जाएगा तथा इसके दो मुख्य शहरों श्रीनगर तथा जम्मू शहरों को दो साल में मेट्रो रेल भी मिलेगी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घोषणा की कि जम्मू-श्रीनगर में 2 साल बाद मेट्रो नेटवर्क आएगा। जम्मू-कश्मीर के तीन दिन के दौरे के दूसरे दिन यहां शहर के बाहरी इलाके नगरोता में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जम्मू के परिसर का उद्घाटन तथा कुछ विकास परियोजना का शिलान्यास करने के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए श्री शाह ने रविवार को घोषणा की कि जम्मू- श्रीनगर को दो साल बाद मेट्रो रेल नेटवर्क मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के कुछ हवाई अड्डों के उन्नयन का काम इस समय चल रहा है।

श्री शाह ने भगवती नगर इलाके में हुई इस जनसभा में कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में 12,000 करोड़ रुपये का निवेश पहले ही हो चुका है और सरकार का लक्ष्य 2022 के अंत तक इसे 51,000 करोड़ रुपये तक पहुंचाना है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन से पहले यहां राज्य पर शासन करने वाले 'तीन' परिवारों पर कटाक्ष करते हुए कहा, “जब हमने नई औद्योगिक नीति पेश की, तो आपका (जम्मू-कश्मीर के लोग) शोषण करने वाले तीन परिवार हमारा मजाक उड़ाते थे। यहां कौन आएगा, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के कारनामे से अब तक जम्मू-कश्मीर में 12,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जा चुका है। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि 2022 तक 51,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा, जिससे युवाओं को लाखों नौकरियां मिलेंगी।”

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और जितेंद्र सिंह तथा जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा

भी उपस्थित थे।

श्री शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पहले कहने को पांच, लेकिन वास्तव में चार मेडिकल कॉलेज ही थे। आज इनकी संख्या सात हो गयी है, जिससे अधिक संख्या में विद्यार्थियों को डॉक्टरी की पढ़ाई का अवसर मिलेगा। उन्होंने राज्य के युवकों को विकास के प्रयासों को बल देने का आह्वान किया और युवाओं की भागीदारी से ही विकास संभव होगा।

गृह मंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी हिंसा की वारदात कम हुइ्र हैं। उन्होंने यह भी कहा कि खलल डालने वाले इस क्षेत्र की शांति में बाधा डालने की कोशिशें करते रहेंगे, उन्हें सफल नहीं होने दिया जाएगा। श्री शाह ने जम्मू में आईआईटी परिसर में अनुसंधान केंद्र का अनावरण किया।

मनोहर, संतोष

वार्ता

More News
वहीद पारा 2019 के बाद कश्मीरी युवाओं के सामने चुनौतियों का प्रतीक : महबूबा

वहीद पारा 2019 के बाद कश्मीरी युवाओं के सामने चुनौतियों का प्रतीक : महबूबा

07 May 2024 | 8:28 PM

श्रीनगर, 07 मई (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने मंगलवार को युवाओं से उनकी पार्टी के उम्मीदवारों को वोट देने और केंद्र को यह बताने का आग्रह किया कि अगस्त 2019 में लिए गए फैसले जम्मू-कश्मीर के लोगों को अस्वीकार्य हैं।

see more..
कुलगाम में आतंकवादियों के खिलाफ अभियान जारी

कुलगाम में आतंकवादियों के खिलाफ अभियान जारी

07 May 2024 | 12:26 PM

श्रीनगर 07 मई (वार्ता) जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले में आतंकवादियों के खिलाफ सुरक्षाबलों का सोमवार रात से शुरू अभियान दूसरे दिन मंगलवार को भी जारी है।

see more..
image