Friday, Apr 26 2024 | Time 09:55 Hrs(IST)
image
India


म्यांमार के साथ होंगे अहम समझौते

म्यांमार के साथ होंगे अहम समझौते

नयी दिल्ली, 29 अगस्त (वार्ता) म्यांमार के राष्ट्रपति यू तिन च्या का आज यहां पूर्ण सैनिक सम्मान के साथ स्वागत किया गया। उनकी भारत की पहली आधिकारिक यात्रा शनिवार को बोधगया पहुँचने के साथ शुरू हुई थी। वह कल आगरा भ्रमण करते हुए नई दिल्ली पहुँचे थे। श्री च्या एवं उनकी पत्नी दा सू सू ल्विन का आज सुबह राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वागत किया। इसके बाद उन्हें सेना के तीनों अंगों की संयुक्त टुकड़ी ने सलामी पेश की और उन्होंने सलामी गारद का निरीक्षण किया। बाद में प्रधानमंत्री ने उन्हें अपने मंत्रिमंडल के सदस्याें से परिचय कराया। इसके बाद मेहमान नेता ने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किये। तत्पश्चात विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उनसे होटल जाकर मुलाकात की। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के निमंत्रण पर आये म्यांमार के नये राष्ट्रपति के साथ वहां के श्रम एवं अाव्रजन विभाग के मंत्रियों के साथ विदेश राज्य मंत्री भी आये हैं। राष्ट्रपति का पद्भार संभालने के बाद उनकी यह पहली विदेश यात्रा है। म्यांमार के राष्ट्रपति दोपहर में हैदराबाद हाउस पहुँचे जहां श्री मोदी ने उनका स्वागत किया और दोनों नेताओं के बीच एकांत में बातचीत के बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की द्विपक्षीय बातचीत होगी जिसमें दोनों देशों के बीच कुछ महत्वपूर्ण समझौते होने की आशा है। सूत्रों के अनुसार म्यांमार एवं भारत के बीच कृषि क्षेत्र खासकर दाल की आपूर्ति के बारे में समझौता होने की उम्मीद है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इसी सप्ताह ने प्यी टॉ की यात्रा करके श्री मुखर्जी की ओर से म्यांमार के राष्ट्रपति को भारत यात्रा का निमंत्रण दिया था। श्री यू तिन च्या शनिवार की सुबह गया पहुँचे थे। उन्होंने म्यांमार बौद्ध विहार, महाबोधि मंदिर, दाइजोक्यो बुद्ध मंदिर और पुरातत्व संग्रहालय का भ्रमण किया। उन्होंने रात्रि विश्राम बोधगया में ही किया। रविवार की सुबह पुन: महाबोधि मंदिर में दर्शन के उपरांत वह विमान से आगरा के लिये रवाना हुए। आगरा में ताजमहल के दीदार करने के बाद वह अपराह्न में राजधानी दिल्ली पहुँचे। सूत्राें के अनुसार श्री च्या दोपहर बाद राष्ट्रीय संग्रहालय देखने जायेंगे। वह शाम को राष्ट्रपति भवन में श्री मुखर्जी से भेंट करेंगे। राष्ट्रपति उनके सम्मान में रात्रिभोज आयोजित करेेंगे। कल सुबह अक्षरधाम मंदिर के दर्शन करने के बाद दोपहर बाद वह स्वदेश रवाना हो जायेंगे। सचिन देवेन्द्र वार्ता

More News
उच्चतम न्यायालय ईवीएम-वीवीपैट पर शुक्रवार को अपना फैसला सुनायेगा

उच्चतम न्यायालय ईवीएम-वीवीपैट पर शुक्रवार को अपना फैसला सुनायेगा

26 Apr 2024 | 8:37 AM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के माध्यम से पडे़ मतों के साथ वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट (वीवीपैट) की पर्चियों की गिनती (मिलान)100 फीसदी तक बढ़ाने की याचिका पर शुक्रवार को अपना फैसला सुनाएगा।

see more..
कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने हरियाणा की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार किये घोषित

26 Apr 2024 | 8:37 AM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने हरियाणा से लोकसभा की आठ सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की आज देर रात घोषणा की। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह जानकारी देते है बताया कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे की अध्यक्षता में हुई कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन सभी उम्मीदवारों के नाम तय किए गए हैं।

see more..
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान शुरू

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान शुरू

26 Apr 2024 | 8:37 AM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर शुक्रवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गयी थीं।

see more..
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
image