Sunday, May 5 2024 | Time 20:30 Hrs(IST)
image
भारत


केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की तीसरी याचिका खारिज, न्यायालय ने याचिकाकर्ता को लगायी फटकार

केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की तीसरी याचिका खारिज, न्यायालय ने याचिकाकर्ता को लगायी फटकार

नयी दिल्ली, 08 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली उच्च न्यायालय ने आबकारी नीति घोटाले से संबंधित धनशोधन के एक मामले में न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल में बंद आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल को दिल्ली के मुख्यमंत्री के पद से हटाने का निर्देश देने की मांग वाली तीसरी जनहित याचिका भी सोमवार को खारिज कर दी।

न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की एकल पीठ ने ‘आप’ के पूर्व विधायक संदीप कुमार की जनहित याचिका यह कहते हुए ठुकरा दी कि याचिकाकर्ता ने यह अपने 'व्यक्तिगत प्रचार' के लिए दायर की थी। उच्च न्यायालय ने इन टिप्पणियों के साथ ही चेतावनी भी दी और कहा, “आप (याचिकाकर्ता) पर भारी जुर्माना लगाया जाना चाहिए।”

उच्च न्यायालय ने इससे पहले चार अप्रैल और 28 मार्च को ऐसी ही जनहित याचिकाओं को खारिज कर दिया था।

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन और न्यायमूर्ति मनमीत प्रीतम सिंह अरोड़ा की खंडपीठ ने चार अप्रैल को 'हिंदू सेना' के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता की याचिका पर यह कहते हुए विचार करने से इनकार कर दिया था कि यह उप राज्यपाल या राष्ट्रपति के अधिकार क्षेत्र में आता है‌। अदालत ने हालांकि तब टिप्पणी की थी कि इस मामले में यह श्री केजरीवाल का निजी फैसला होगा कि उन्हें मुख्यमंत्री पद पर रहना चाहिए या नहीं।

पीठ ने टिप्पणी करते हुए कहा था, “कभी-कभी व्यक्तिगत हित को राष्ट्रीय हित के अधीन होना पड़ता है, लेकिन यह उनका (केजरीवाल का) व्यक्तिगत फैसला है।”

पीठ ने कहा था कि वह सिर्फ इतना कह सकती है कि इस मुद्दे पर न्यायालय फैसला नहीं कर सकता। इस मामले में कोई फैसला करना दिल्ली के उप राज्यपाल या देश के राष्ट्रपति पर निर्भर है।

पीठ ने आगे कहा था, “हम यह कैसे घोषित कर सकते हैं कि सरकार काम नहीं कर रही है? उप राज्यपाल इस पर निर्णय लेने में पूरी तरह सक्षम हैं। उन्हें (उप राज्यपाल) हमारे मार्गदर्शन की आवश्यकता नहीं है। हम उन्हें सलाह देने वाले कोई नहीं हैं। उन्हें जो भी करना होगा, वो कानून के अनुसार करेंगे।”

अदालत के इस रुख पर याचिकाकर्ता की ओर से याचिका वापस लेने की गुहार लगाई गई थी, जिसे मंजूर कर लिया गया था।

याचिकाकर्ता ने तब कहा था कि वह अब उपराज्यपाल के समक्ष इस मुद्दे को उठाएंगे।

चार अप्रैल से पहले 28 मार्च को उच्च न्यायालय की इसी पीठ ने दिल्ली निवासी सुजीत सिंह यादव की याचिका यह कहते हुए ठुकरा दी थी कि इस मुद्दे की जांच करना कार्यपालिका और राष्ट्रपति का काम है। अदालत इसमें हस्तक्षेप नहीं कर सकती।

खुद को किसान एवं सामाजिक कार्यकर्ता बताने वाले श्री यादव ने अपनी याचिका में दावा किया था कि वित्तीय घोटाले के आरोपी श्री केजरीवाल को मुख्यमंत्री जैसे सार्वजनिक पद पर बने रहने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

गौरतलब है कि श्री केजरीवाल को केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। वह न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल में बंद हैं। एक अप्रैल को विशेष अदालत ने उन्हें 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया था।

ईडी ने श्री केजरीवाल पर दिल्ली आबकारी नीति 2021-2022 (विवाद के बाद रद्द कर दी गई थी) के माध्यम से गलत तरीके से करोड़ों रुपए हासिल करने के लिए मुख्य साजिशकर्ता होने का आरोप लगाया है‌।

केंद्रीय जांच एजेंसी ने श्री केजरीवाल से पहले 15 मार्च को भारत राष्ट्र समिति की नेता के. कविता को गिरफ्तार किया था। दोनों न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल में बंद हैं।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 17 अगस्त 2022 को आबकारी नीति 2021-2022 बनाने और उसके कार्यान्वयन में की गई कथित अनियमितताओं का आरोप लगाते हुए आपराधिक मुकदमा दर्ज किया था। इसी आधार पर ईडी ने 22 अगस्त 2022 को धनशोधन का मामला दर्ज किया।

ईडी का दावा है कि श्री केजरीवाल, पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, सांसद संजय सिंह सहित ‘आप’ के कई शीर्ष नेताओं ने अवैध कमाई के लिए ‘साजिश’ रची थी।

गौरतलब है कि इस मामले में श्री सिंह को उच्चतम न्यायालय ने दो अप्रैल को जमानत दे दी। शीर्ष अदालत ने उन्हें जमानत की अनुमति दी थी और संबंधित विशेष अदालत को जमानत की शर्तें तय करने का निर्देश दिया था। इस आदेश के मद्देनजर राऊज एवेन्यू स्थित कावेरी बावेजा की विशेष अदालत ने तीन अप्रैल को सशर्त तिहाड़ जेल से रिहा करने का आदेश पारित किया था। इसके बाद वह चार अप्रैल की रात रिहा कर दिए गए थे।

बीरेंद्र, यामिनी

वार्ता

More News
देश के दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्र में छह मई तक लू चलने का अनुमान

देश के दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्र में छह मई तक लू चलने का अनुमान

05 May 2024 | 7:11 PM

नयी दिल्ली, 05 मई (वार्ता) देश के दक्षिण प्रायद्वीपीय हिस्सों में सोमवार तक लू की स्थिति जारी रहने और उसके बाद कम होने की संभावना है।

see more..
दिल्ली में सातों सीटें बड़े अंतर से जीतेंगे: भजनलाल शर्मा

दिल्ली में सातों सीटें बड़े अंतर से जीतेंगे: भजनलाल शर्मा

05 May 2024 | 6:36 PM

नयी दिल्ली, 05 मई (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जिला कार्यालय में समीक्षा बैठक में रविवार को कहा कि दिल्ली में उनकी पार्टी सभी सातों सीटें बड़े अंतर से जीतेंगी और ‘प्रधानमंत्री नेरन्द्र मोदी के विजन और कार्यकर्ताओं की मेहनत से 400 पार करेगी।

see more..
देश में कीटनाशक उपयोग के कड़े मानक लागू

देश में कीटनाशक उपयोग के कड़े मानक लागू

05 May 2024 | 6:04 PM

नयी दिल्ली 05 मई (वार्ता) भारत कीटनाशक उपयोग के कड़े मानक लागू हैं जो विश्व में सर्वधिक सख्त हैं।

see more..
रेवन्ना को लाकर कर्नाटक सरकार को सौंपें मोदी : महिला कांग्रेस

रेवन्ना को लाकर कर्नाटक सरकार को सौंपें मोदी : महिला कांग्रेस

05 May 2024 | 6:04 PM

नयी दिल्ली 05 मई (वार्ता) महिला कांग्रेस की अध्यक्ष अलका लांबा ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुप रहकर प्रज्वल रेवन्ना का साथ देने की बजाय चुप्पी तोड़नी चाहिए और आरोपी को जर्मनी से लाकर कर्नाटक सरकार को सौंप देना चाहिए।

see more..
‘मोदी वॉशिंग मशीन’ में धुल रहे भ्रष्टाचारियों के दाग :‘आप’

‘मोदी वॉशिंग मशीन’ में धुल रहे भ्रष्टाचारियों के दाग :‘आप’

05 May 2024 | 6:04 PM

नयी दिल्ली, 05 मई (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को दुनिया की सबसे भ्रष्ट पार्टी करार देते हुए रविवार को कहा कि‘मोदी वॉशिंग मशीन’ में भ्रष्टाचारियों के दाग धुल रहे हैं।

see more..
image